हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए सही खाना और हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है। ये तो सभी को पता है कि छोटी-छोटी आदतों से हमें काफी फायदा होता है। हम कई बार अपनी कुछ आदतों की वजह से ही अपने वेट लॉस रूटीन को खराब कर देते हैं। इनमें से सबसे ऊपर रहता है आलस। आलस करने के कई नुकसान हो सकते हैं। जैसे सीढ़ियों से चढ़ने की जगह लिफ्ट से चढ़ना। पर अगर मैं कहूं कि सीढ़ियां चढ़ने का फायदा सिर्फ वजन कम करना ही नहीं बल्कि इसके कई फायदे हो सकते हैं तो?  

चलिए आज बात करते हैं आपके खास वेट लॉस रूटीन की और इसमें बताते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने के कितने फायदे हो सकते हैं। जिन लोगों के लिए जिम जाना मुश्किल है और उन्हें समय नहीं रहता उनके लिए सीढ़ियों पर बार-बार चढ़ना उतरना फायदेमंद हो सकता है।  

1. दिल के लिए है बहुत अच्छा- 

सबसे पहला फायदा जो सीढ़ियां चढ़ने का है वो ये है कि ये दिल के लिए बहुत अच्छा है। ये स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं को हल करता है। हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को भी ये खत्म करता है। यानी अगर आपने सीढ़ियां चढ़ने की आदत डाल ली तो आपका दिल ज्यादा सुरक्षित रहेगा। ये डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी कुछ हद तक बचाता है।  

climbing stairs good for heart

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको भी असमय होता है घुटनों का दर्द? Expert से जानिए इसके कारण और उपाय 

2. वजन कम करना- 

ये फायदा तो मैंने आपको बता ही दिया और आपको ये फायदा कई तरह से पता होगा। ये वजन कम करने में काफी असरदार है। ये बॉडी की टोनिंग के लिए और खास तौर पर पैर की एक्सरसाइज के लिए काफी अच्छा है।  

3. ज्वाइंट्स के लिए अच्छा है- 

ये आपके जोड़ों के लिए काफी अच्छा है। इसे एक तरह की फंक्शनल एक्टिविटी के तौर पर लीजिए। ये एक्टिविटी आपके जोड़ों की एक्सरसाइज के तौर पर देखी जा सकती है। इस एक्टिविटी के कारण आपको सर्दियों में और भी ज्यादा फायदा होगा। अगर हर बार ज्वाइंट पेन की समस्या होती है तो आप सर्दियां शुरू होने के कुछ समय पहले 10 मिनट रोज़ सीढ़ियां चढ़ना और उतरना शुरू कर दीजिए।   

climbing stairs best ways

4. मृत्यु दर होती है कम- 

एक रिसर्च कहती है कि हर दिन सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की वजह से इंसान की मृत्यु दर 33 प्रतिशत तक कम हो सकती है। इतना ही नहीं अगर रोज़ 7 मिनट सीढ़ियां चढ़ी और उतरी जाएं तो हार्ट अटैक का रिस्क काफी कम हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- पीरियड्स में महिलाओं को मिलती है ये सुपरपावर, हर बार होते हैं शरीर में ऐसे बदलाव

5.  Osteoporosis का रिस्क होगा कम-

osteoporosis यानी हड्डियों का एक रोग जिसे सबसे आम तरह का अर्थराइटिस भी कहते हैं लोगों को काफी परेशान कर सकता है। सीढ़ियां चढ़ना-उतरना उस रिस्क को काफी कम कर सकता है। 

climbing stairs and osteoperosis

6. मानसिक तनाव दूर करता है- 

ये आपकी फिजिकल एक्टिविटी के लिए अच्छा है, लेकिन साथ ही साथ ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा है। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की एक्टिविटी आपका ज्यादा समय नहीं लेती है और इससे आपके शरीर में कुछ इस तरह के बदलाव आते हैं कि उससे स्ट्रेस कम हो जाए। इसलिए इस एक्टिविटी को करते रहना चाहिए। 

7. फेफड़ों के लिए है काफी अच्छा- 

ये आपके फेफड़ों के लिए काफी अच्छा है। सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि फेफड़े भी अच्छे रहते हैं। शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत होगी और सांस फूलेगी, लेकिन बाद में आपका स्टेमिना बढ़ जाएगा और तेज़ी से सांस लेना आपके फेफड़ों के लिए भी अच्छा होगा। मशीन में एक्सरसाइज करने से ज्यादा अच्छा ये है।