खाना हम सभी की बेसिक जरूरत है। यह ना केवल हमारे लिए एक ईंधन की तरह काम करती हैं, बल्कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति भी भोजन के जरिए ही होती है। यही कारण है कि हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक खाना खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन सिर्फ बैलेंस्ड डाइट के जरिए ही आप खुद को हेल्दी नहीं रखा जा सकता। जरूरी होता है कि आप फूड को सही तरह से भी खाएं। कई बार लोगों की यह शिकायत होती है कि वह हेल्दी फूड का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी वह हेल्दी नहीं रह पाते। उन्हें बार-बार किसी ना किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होती ही रहती है।

हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार हो, जो पौष्टिक भोजन खाने के बाद भी खुद को सेहतमंद ना रख पा रहे हो। कई बार फूड का गलत कॉम्बिनेशन तो कभी गलत समय पर आहार लेना आपके लिए समस्या बन सकता है। इतना ही नहीं, खाना खाने के अन्य भी कई नियम होते हैं, जिन्हें फॉलो करना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको खाना खाने के कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बता रही हैं, जिनका ध्यान रखकर आप खुद को ताउम्र हेल्दी रख सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: रात को सोने से पहले पिएं हल्दी वाला दूध और पाएं खिला-खिला चेहरा

Eating Rules To Be Healthy

हर थोड़ी देर में खाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह दिन में केवल तीन बार ही मील लेते हैं और बीच में कुछ नहीं खाते हैं। लेकिन आपको दो मील के बीच लम्बा गैप नहीं करना चाहिए। अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहना चाहिए। तीन मुख्य मील के बीच दो स्मॉल मील लेना बेहद जरूरी है। जब आप तीन से चार घंटे के बीच में कुछ खाती हैं तो इससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है। मेटाबॉलिज्म (मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाना है, तो इन आदतों को छोड़ दें) भी अच्छा रहता है। साथ ही वजन भी मेंटेन रखने में आपको मदद मिलती है। जो लोग स्मॉल मील्स लेते हैं, उन्हें कब्ज, एसिडिटी या डायरिया आदि की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। 

Healthy Eating Rules By expert

उठने के बाद एक घंटे में कुछ खाएं

अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहती हैं तो इस नियम को जीवन में जरूर अपनाएं। सुबह उठने के बाद करीबन एक घंटे के बीच कुछ ना कुछ अवश्य खाएं। वैसे तो इस समय नट्स जैसे बादाम, अखरोट आदि खाना अच्छा माना जाता है। इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन आदि पाया जाता है, जो आपकी बॉडी को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन लोगों के लिए दही का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, कहीं आप भी तो लिस्ट में शामिल नहीं

Eating Rules  In Hindi

ब्रेकफास्ट को ना करें स्किप

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अक्सर अपने ब्रेकफास्ट को स्किप (ब्रेकफास्ट को स्किप करने के नुकसान) कर देते हैं और काम में लग जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ब्रेकफास्ट के बिल्कुल भी स्किप ना करें। अगर आप जल्दी में हैं और ब्रेकफास्ट नहीं कर पा रहे हैं तो भी आप एक गिलास दिन में ओट्स मिलाकर उसका सेवन करें या फिर आप दूध के साथ एक ब्रेड ले लें। आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की आदत डालनी चाहिए। जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, उनका वेट अक्सर अधिक होता है या फिर उनको कोई ना कोई हेल्थ समस्या अवश्य होती है।

फलों व सब्जियों की अधिक मात्रा

हेल्दी रहने और खाने का एक सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि आप अपनी डाइट में फल व सब्जियों को एक अच्छी मात्रा में शामिल करें। फल व सब्जियां खाने से आपको कई तरह के विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं। विटामिन और मिनरल्स शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। अगर शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी होती है तो इससे आपको डाइजेशन, बुखार व इम्युनिटी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik