Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    World Health Day: अपने रुटीन में शामिल करें ये टिप्‍स और रहें हेल्‍दी

    महिलाओं के बिना हर घर सूना होता है। महिलाएं ही परिवार के सुख और सेहत का ध्‍यान रखती हैं मगर हम आज इन महिलाओं की सेहत की बात करेंगे और कुछ ऐसे टिप्‍स ब...
    author-profile
    Published -06 Apr 2018, 16:54 ISTUpdated -05 Apr 2019, 10:34 IST
    Next
    Article
    Image Courtesy: ImageBazaar on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    घरेलू और दफ्तर की जिम्‍मेदारियों को निभाते-निभाते कई बार महिलाएं अपनी सेहत के प्रति जिम्‍मेदारियों को भूल जाती हैं। मगकर सेहत को नजरअंदाज करने का मतलब है अपने पैरों पर खुद कुलहाड़ी मारना। भले ही अपना ध्‍यान न रख कर आपको इस बात का अहसास तुरंत न हो कि आप कितना गलत काम कर रही हैं मगर समय के साथ साथ जैसे जैसे आपी की हेल्‍थ खराब होगी वैसे-वैसे आपको अपनी भूल समझ आने लगेगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत का नियमित ध्‍यान रखें। मगर इस बात को भी न भूलें कि हेल्‍दी खाने भर से या एक्‍सरसाइज करने से आप सेहतमंद बनी रहेंगी। रोजाना ऐसे कई काम होते हैं, जिन्‍हें आपको अपने डेली रुटीन में शामिल करना चाहिए। इससे आप फिट एंड फाइन बनी रहेंगी। चलिए कुछ के बारे में हम आपको बतो हैं।

    इसे जस्‍र पढ़ें: हेल्‍थ से जुड़े इन मिथों पर जरा सा भी न करें भरोसा

    on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

    वर्कआउट है जरूरी 

    वर्कआउट का नाम सुनते ही महिलाएं जिम जाने के बारे में सोचने लगती हैं मगर दिल्‍ली की माइंड, बॉडी एंड सोल फिटनेस कोच सोनिया बजाज कहती हैं, 'बिना जिम जाए बगैर भी फिट रहा जा सकता है। मगर आधें घंटे से लेकर 40 मिनट तक के लिए हर महिला को अपने लिए समय निकालना चाहिए और इस समय का इस्‍तेमाल फिजिकल एक्टिवि‍टी में करना चाहिए। इससे आपका स्‍ट्रेस दूर होता है।' नियमित फिटनेस को ध्‍यान में रखकर महिलाओं को और क्‍या करना चहिए इसके लिए सोनिया उन्‍हें और भी कई टिप्‍स देती हैं। 

    Read More: हेल्‍दी डाइट में अब आप पास्‍ता को भी कर सकती हैं शामिल

    on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

     
    •  सुबह सो कर उठने के बाद तुरंत काम पर लगने की जगह 10 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। मेडिटेशन से आपके ब्रेन को शांति मिलती है और आपमें फोकस करने की क्षमता भी बढ़ती है। 
    • अपनी स्‍लीपिंग हैबिट को सुधारें। अगर आप में देर से होने और जल्‍दी उठने की आदत है तो जाहिर है कि आप पूरी नींद नहीं लेती होंगी। नींद पूरी नहीं होती है तो ढेरों बीमारियां शरीर को अगोश में लेलेती हैं। इससे मोटापा, स्‍ट्रैस, थकावट और भूख न लगने जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं। 
    • कम से कम 7 से 8 घंटे की साउंड स्‍लीप जरूर लें। अच्‍छी नींद शरीर में पहले से लगी कोई बीमारी से रिकवर होने में भी मदद करती है। साथ ही गुड हार्मोंस को एक्टिव रखती है। 
    • रोज तो नहीं मगर मंथली चेकअप जरूर कराएं। खासतौर पर अगर आपकी उम्र 30 या इससे अधिक है तो डॉक्‍टर की सलाह से हर वो जरूरी टेस्‍ट कराएं, जो इस उम्र की महिलाओं को करने चाहिए। 
    • अगर आप बहुत ज्‍यादा घर और ऑफिस के काम में बिजी रहती हैं, तो कुछ वक्‍त अपने लिए जरूर निकालें और खुद को पैंपर करें। इससे आपको मेंटल रिलैक्‍स मिलेगा और आपकों आपकी समस्‍याओं का समाधान भी इसी से मिलेगा। 

    on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

     

    अच्‍छा खाएं सेहत बनाएं 

    महिलएं जल्‍दबाजी में सबसे ज्‍यादा नजरअंदाज अपने खाने को ही करती हैं। इस बात से सहमत न्‍यूट्रीशियनिस्‍ट डॉक्‍टर कविता देवगन कहती हैं, ' महिलाओं को किचन क्‍वीन कहा जाता है। दूसरों के खाने और सेहत का तो महिलाएं खूब ध्‍यान रखती हैं मगर जब बात खुद पर आती है तो इसे नजर अंदाज कर देती हैं। महिलाओं की सबसे बुरी हैबिट तो होती है अपना ब्रेकफास्‍ट स्‍कीप करना। भले ही वह सुबह जल्‍दी उठ जाएं मगर उनके पेट में कुछ तब ही जाता है, जब उनके रसोई के सारे काम निपट चुके होते हैं। सुबह से खाली पेट रहने से उन्‍हें एसीडिटी की दिक्‍कत हो जाती है। इसलिए सुबह उठ कर 2 घंटे के अंदर ही कुल खा लेना चाहिए ।' फूड हैबिट्स को लेकर डॉक्‍टर कविता महिलाओं को और भी टिप्‍स देती हैं। 

    on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

    • ज्‍यादा सेहत सप्‍लीमेंट्स पर डिपेंड न रहें और घर का बना हेल्‍दी खाना खाएं। मार्केट में तरह तरह के हेल्‍थ सप्‍लीमेंट मिलते हैं मगर बिना डॉक्‍टर की सलाह लिए आपको कोई भी हेल्‍थ सप्‍लीमेंट नहीं लेना चाहिए। 
    •  महिलाओं को अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए। यह भ्रम है कि घी खाने से फैट या कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है। बल्कि रिफाइंड ऑयल के सेवन से फैट इमबैलेंस की समस्‍या हो जाती है। 
    • ज्‍यादातर महिलाएं वेजीटेरियन होती हैं। अगर आप भी हैं तो प्रोटीन और कैल्शियम की डेफिशियंसी से बचने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें। अपनी हर मील में एक आइटम प्रोटीन वाला जरूर लें।
    • डाइट ड्रिंक्‍स की जगह देशी ड्रिंक जैसे बटर मिल्‍क, नींबू पानी, जूस, आम पना लें। आपको शायद मालूम नहीं हैं कि इन डाइट ड्रिंक्‍स के सेवन से हड्डियों से प्रोटीन और कैल्शियम लॉस होता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। 
    • महिलाओं के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, आयर बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से बराबर मात्रा में यह तीनों एलीमेंट्स का इनटेक जरूरी है। 
    • अगर आपको ज्‍यादा चाया पीने की आदत है तो उसे सुधार लीजिए। ज्‍यादा चाय या कॉफी पीने से पेट में एसीडिटी बनती है।

     on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

    बदलें अपनी लाइफस्‍टाइल 

    एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए बहुत जरूरी है कि खराब आदतों को सुधार लिया जाए। हम सभी में खराब आदतें होती हैं मगर महिलाओं में इसकी शिकायत ज्‍यादा होती है। महिलाएं अपने परिवार का ध्‍यान रखने के चक्‍कर में अपना ध्‍यान नहीं रखतीं। यही वजह है कि उन्‍हें सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं। कुछ टिप्‍स का ध्‍यान रख कर इन खराब आदतों को सुधारा जा सकता है।

    on this world health day try expert these tips and stay healthy  ()

    Image Courtesy: ImageBazaar 

    • शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है. काम के चक्‍कर में महिलाएं पानी की उचित मात्रा का इन टेक नहीं करतीं। पानी ही वो तत्‍व है जिसकी मदद से बॉडी को डीटॉक्‍स किया जा सकता है। यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखता है। अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी. अगर सादा पानी पीना आपको अच्‍छा नहीं लगता तो आप अपने पानी में नींबू मिला सकती हैं। नींबू पानी पीने से पाचनशक्ति भी सही रहती है। 
    • महिलाओं को हमेशा पतला दिखने का भूत सवार रहता है और इस चक्‍कर में वे डाइटिंग करना शुरु कर देती हैं। मगर बिना किसी डायटीशियन की सलाह के डाइटिंग करना व्‍यर्थ है। इससे आपका वजन कम होने की जगह बढ़ेगा ही। आपको बता दें कि हर 2 घंटे में छोटी छोटी मील लेनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता तो पेट में फैट इंक्रीज होने लगता है। फैट के बढ़ते ही ओबेसिटी होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है. अगर आपको रोज समया नहीं मिलता तो हर 2 दिन में 15 मिनट के लिए सूर्य नमस्‍कार ही कर लें। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आपको पूरे दिन आलस्‍य नहीं आएगा। 
    • अगर आपको स्‍वीमिंग, डांसिंग और साइकलिंग आती है, तो हफ्ते में एक बार जरूर करें। ऐसा करने से आपका स्‍ट्रेस भी दूर होगा और आपकी फिजिकल मूवमेंट भी बढ़ेगी। 
    • हो सकेे तो सुबह शाम अपनी डाइट में दूध शामिल करें और गर्मी हो या सर्दी एक टाइम हल्‍दी वाला दूध जरूर पीएं। हल्‍दी एंटीबायोटिक होती है और यह बालों के लिए भी अच्‍छी होती है।

      Recommended Video

       

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।