शंखपुष्‍पी एक ऐसा हर्ब है, जो ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह दिमाग को बल देने वाली, याद्दाश्‍त और बुद्धि को बढ़ाने वाली औषधि है। आज की तनाव से भरपूर लाइफस्‍टाइल में कर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह दिमाग के साथ-साथ आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। जी हां हमारी प्रकृति में कई ऐसे हर्ब्‍स मौजूद है जो हमें कई हेल्‍थ समस्‍याओं से बचाते हैं उनमें से एक शंखपुष्‍पी भी है। यह एक प्राचीन जड़ी-बूटी है जिसका इस्‍तेमाल प्राचीन काल से ही बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। शंखपुष्पी के फूल शंख की तरह दिखाई देते है इसलिए इसे शंखपुष्पी का जाता है। आज हम आपको इसी हर्ब से जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। शंखपुष्‍पी के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी और आयुर्वेदिक डॉक्‍टर बाजपेयी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ-साथ आप भी इसके बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: वजन को तेजी से कम करता हैं ये हर्ब, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

shankhpushpi and brahmi

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी का कहना हैं कि ''शंखपुष्‍पी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए आपको 1 ग्राम शंखपुष्पी तथा 250 मिग्रा खुरासानी अजवायन चूर्ण को मिलाकर गुनगुने जल के साथ सेवन करने से तुरन्त फायदा मिलता है। साथ ही शंखपुष्पी पञ्चाङ्ग के 2 चम्मच रस में 1 चुटकी काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर शहद के साथ बार-बार पिलाने से उल्टी होना कम हो जाता है। उल्टी से अगर हाल बेहाल है तो शंखपुष्पी को इस तरह से लेने पर आराम मिलता है। डायबिटीज की कमजोरी को दूर करने के लिए 2-4 ग्राम शंखपुष्पी चूर्ण अथवा 10-20 मिली स्वरस का सेवन करने से फायदा होता है।'' 

आयुर्वेदिक डॉक्‍टर बाजपेयी जी का कहना हैं कि ''शंखपुष्पी पौधे के फूल, पत्ते, तना, जड़ और बीज समेत लगभग सभी हिस्सों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। शंखपुष्पी ब्राह्मी जटामासी यह सब दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के काम आती हैं। शंखपुष्पी का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए शंखपुष्पी ब्राह्मी जटामांसी का पाउडर शहद के साथ सुबह-शाम लेते हैं और बालों के लिए और दिमाग की नसों को मजबूत करने के लिए तेल की मालिश करते रहें।''

shankhpushpi tea for brain

शंखपुष्‍पी के 10 फायदे

  • दिमाग का तेज करने के लिए शंखपुष्पी से अच्छी कोई औषधि नहीं मानी जाती है। शंखपुष्पी का हमेशा से प्रयोग ब्रेन से संबंधित रोगों में किया जाता है। 
  • जैसा कि बाजपेयी जी भी बता चुके हैं कि यह औषधि बालों की ग्रोथ और उसे सुंदर बनाने में हमारी मदद करती है। शंखपुष्पी, भृंगराज और आंवला से निर्मित तेल बालों में लगाने से बाल हेल्‍दी होते हैं।
  • शंखपुष्‍पी उल्‍टियों को रोकने में भी बेहद मददगार है। 
  • शंखपुष्पी लेना डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह बॉडी की सभी सेल्‍स में नवशक्ति का संचार करती है। 
  • मूत्र रोग में शंखपुष्पी बहुत ही लाभकारी औषधि है। यूरीन करते समय जलन या दर्द होना, रुक-रुक कर आना, यू‍रीन में पस आ जाना आदि रोग इसके सेवन से ठीक हो जाते हैं।
shankhpushpi for diabetes
  • हिस्टीरिया और उन्माद जैसे रोगों से मुक्ति दिलाने में भी शंखपुष्पी अचूक औषधि है क्‍योंकि इसके सेवन से मरीज के दिमाग को शक्ति मिलती है। 
  • बवासीर एवं गैस के रोगों में शंखपुष्पी बहुत ही अच्‍छी औषधि साबित होती है। इसे लेने से आंतों के अंदर रुका हुआ मल बाहर निकलता है और कब्ज एवं बवासीर दूर होता है।
  • मौसम बदलने के साथ-साथ अस्थमा, सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं बेहद परेशान करने लगती हैं। ऐसे में शंखपुष्पी एक असरदार औषधि साबित होती है।
  • गर्भाशय से संबंधित किसी भी समस्‍या में यह चमत्‍कारी हर्ब बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। 
  • शंखपुष्पी शरीर में पित्तदोष को बैलेंस करने में भी हेल्‍प करती है। 

अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो शंखपुष्पी को ले सकती हैं। लेकिन एक बार अपनी शरीर की प्रकृति को जानने के लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से संपर्क जरूर कर लें। क्‍योंकि शंखपुष्पी हर किसी को अपने शरीर के हिसाब से लेनी चाहिए।