वेट लॉस के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं?
जिम में घंटों पसीने बहाने के लेकर डाइटिंग तक, न जाने क्‍या-क्‍या?
लेकिन वजन है कि टस से मस नहीं होता है क्‍योंकि वजन कम करना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। अगर आपका वजन भी बहुत कोशिशों के बावजूद भी कम नहीं हो रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट Dr.Shilpi Sonkar (B.A.M.S.) हमें वेट लॉस में मददगार हर्ब के बारे में बता रही हैं। शिल्‍पी पंचकर्मा आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर है।

शिल्‍पी जी का कहना है कि ''हरड़ एक ऐसा हर्ब है जिसकी हेल्‍प से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। हरड़ को आयुर्वेद में सबसे अच्‍छा हर्ब माना जाता है। इसे रोजाना खाने से आप अपना वजन नेचुरल तरीके से कम कर सकती हैं। यह आंतों को अच्‍छे से साफ करता है, यानि आंतों से मल को पूरा निकाल देता है। जिससे गैस की समस्‍या नहीं होती है और पेट अच्‍छे से साफ होता है और पेट अच्‍छे से साफ होने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। और सबसे अच्‍छी बात इस हर्ब को कोई नुकसान भी नहीं है।''  


इसे जरूर पढ़ें: जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं हॉट फिगर

 

weight loss expert tips inside

वजन कम करने के लिए हरड़ ही क्‍यों?   

हरड़ एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जो त्रिफला चूर्ण में मौजूद तीन चीजों में से एक है और यह कई प्रकार के हेल्‍थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। कई लोगों से हरीतकी के नाम से भी जानते है। ऐसा माना जाता है कि हरड़ आपके ज्‍यादातर रोगों को दूर करता है। जैसे की शिल्‍पी जी ने हमें बताया है कि हरड़ पेट को साफ और डाइजेशन में सुधार करता है और इसके साथ-साथ आपके शरीर में मौजूद सभी दोषों में बैलेंस करने में हेल्‍प करता है। आयुर्वेद के अनुसार यह हर्ब आपके द्वारा लिए जाने वाले पोषक तत्‍वों को अच्‍छे से समावेश करके आपको हेल्‍दी बनाता है। साथ ही यह हर्ब आपके शरीर को अच्‍छे से डिटॉक्‍स करके वजन कम करने में आपकी मदद करता है।



हरड़ का इस्‍तेमाल उन लोगों के लिए वरदान की तरह होता है जो हमेशा कब्ज के शिकार बने रहते हैं। जिन्हें ठीक से शौच नहीं होता है। क्‍योंकि यह पाचन शक्ति ठीक रखने, गैस बनना, पेट साफ रखने और समस्त पेट रोगों को दूर करने में मददगार होता है। जर्नल केमिको बायोलॉजिकल इंटरेक्शन में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, हरड़ में गल्लिक नामक तत्‍व पाया जाता है जो आपके एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में हेल्‍प करता है।

weight loss expert tips inside

हरड़ का इस्तेमाल कैसे करें

  • हरड़ के पाउडर को आप आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए आपको इसकी 1 चम्‍मच रोजाना गर्म पानी के साथ लेनी है।
  • आप चाहे तो इसका इस्‍तेमाल शहद के साथ भी कर सकते हैं।

हरड़ के अन्‍य फायदे

  • यह त्रिदोष (वात, पित्त और कफ) में किसी भी तरह की विकृति को बनाए रखता है।
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं।
  • नर्वस सिस्‍टम को उत्तेजित करता है
  • यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • हरड़ में एंटी-हेल्मिंटिक और एंटीपीयरेटिक गुण होते हैं।
  • जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं कि लीवर काम को उत्तेजित करता है और पाचन तंत्र को बढ़ाता है।

इस नुस्‍खे को अपनाने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज को भी अपने रुटीन में शामिल करना होगा।