कई लड़कियों को घूमने का बहुत शौक होता है लेकिन उन्हें सफर के दौरान उल्टियां बहुत होती हैं जिस कारण वे अपने घूमने के शौक को पूरा नहीं कर पाती हैं। साथ ही कार या फिर बस में लंबा सफर करने से उल्टियां या जी मिचलाने लगता है। कुछ लड़कियों को पहाड़ों में ट्रेवल करते हुए ये समस्या ज्यादा होती है। इस चक्कर में वे लड़कियां ट्रेवल करना ही बंद कर देती हैं। 

क्या आप भी कार और बस में ट्रेवल करने से सिर्फ इसलिए डरती हैं क्योंकि आपको उल्टी आती है? तो आप अब इस डर से ट्रेवल ना करने की वजह को भूल जाइएं। अगर आप कार और बस में ट्रेवल करने से पहले या फिर करते हुए इन 5 उपाय को अजमाती हैं तो आपका सफर आरामदायक बन जाएगा। चलिए फेमस आयुर्वेद चिकित्सा एक्सपर्ट से जानिए उन 5 रामबाणों के बारे में जो आपको सफर के दौरान उल्टी नहीं होने देंगे। 

अदरक में ऐसा क्या गुण है ? 

car bus vomiting inside

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। एंटीमेटिक एक ऐसा पदार्थ है जो उल्टी आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियों या फिर अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखें और रास्ते में थोड़ा-थोड़ा खाते रहें। 

Read More: फ्लाइट में ट्रेवल करने से पहले कभी ना खाएं ये 6 चीजें

कैसे करेगा पुदीना मदद ? 

car bus vomiting inside

पुदीना आपके पेट की मांसपेशियों को बहुत आराम देता है जिस कारण अगर आप बस या कार में ट्रेवल करने से पहले पुदीना लेंगे तो आपको पूरे रास्ते उल्टियां नहीं आएंगी। पुदीने के तेल भी उल्टियों को रोकने में बहुत ही मददगार है। इसके लिए आप रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़के और सफर के दौरान उसे सूंघते रहे। साथ ही आप सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर पुदीने की चाय भी पी सकती हैं। कार या फिर बस में सफर करने से पहले आप इसे पी सकती हैं। 

नींबू कैसे करेगा कमाल ? 

car bus vomiting inside

जब भी किसी सफर के लिए निकलें अपने साथ एक नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो तो इस नींबू को छीलकर सूंघे। ऐसा करने से उल्टी नहीं आएगी। साथ ही आप कार या फिर बस में बैठने से पहले भी नींबू का पानी पी सकती हैं। नींबू एक असरदार औषधि है इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड उल्टी  और जी मिचलाने की समस्या  को रोकते हैं।

लौंग को भूनकर क्या मिलेगा ? 

car bus vomiting inside

लौंग को भूनकर इसे पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर में जाएं या उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ लेने से आपको रास्ते भर उल्टी नहीं आएगी। 

तुलसी के रस में ऐसा क्या है जादू ? 

car bus vomiting inside

जी हां, तुलसी का रस आपके सफर को आरामदायक बना सकता है। अगर आपको सफर में उल्टियां होती हैं तो आप घर से तुलसी का रस पीकर निकल सकती हैं। तुलसी का रस पीने से आपको रास्ते भर उल्टियां नहीं होंगी। 

फेमस आयुर्वेद चिकित्सा एक्सपर्ट डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है, “सफर के दौरान तुलसी, लौंग, नींबू, पुदीना और अदरक का सेवन करने से आपको रास्ते भर उल्टियां नहीं होती है। कार और बस में बैठने से कई लोगों को डीजल और पेट्रोल की smell चढ़ने लगती है तो ये 5 रामबाण आपको उल्टी होने से रोकते हैं। आप चाहे तो कार या बस में बैठने से पहले भी इन रामबाणों का सेवन कर सकती हैं।“ 

Read More: क्या आप प्रेग्नेंसी में कर रही हैं ट्रेवल ?