जब हम बालों में तेल लगाने के बारे में बात करते हैं तो असल में इसका मतलब होता है अपने स्कैल्‍प की मसाज करना और पूरे बालों में तेल को अच्‍छी तरह से लगाना। स्कैल्प की मसाज करने से जड़ों में मजबूती आती है और यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है जबकि बालों के शाफ्ट में तेल लगाने से सुरक्षा मिलती है। आइए हेयर एक्‍सपर्ट जावेद हबीब से जानते हैं कि मजबूत, घने और लंबे बाल पाने के लिए हमें कौन सा तेल लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की हर समस्‍या को दूर कर देंगे जावेद हबीब के ये 12 टिप्‍स

आंवले का तेल

jawed habib hair amla oil for strong hair inside

आंवले का तेल बालों के लिए सबसे अच्‍छा तेल माना जाता है। ये विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण बालों को लंबा बनाने में हेल्‍प करता है। इसके फायदे कई हैं।
बालों को बढ़ाने में मददगार। 

  • सफेद बालों को रोके। 
  • डैंड्रफ दूर करें। 
  • बालों के रोम को मजबूत करता है।
  • बालों को झड़ने से रोके।
  • दोमुंहे बालों को रोके
  • डैमेज बालों को रिपेयर करें।
  • स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन से बालों की रक्षा करें।
  • बालों में चमक लाए।

कैस्‍टर ऑयल

jawed habib hair cator oil for strong hair inside

कैस्‍टर ऑयल बालों, नाखून और पलकों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है।

  • यह बालों में ड्राईनेस और दोमुंहे बालों की समस्‍याओं को दूर करता है।
  • कैस्‍टर ऑयल ड्राई और डैमेज बालों को रिपेयर करता है।
  • यह फ्रिजी और मोटे बालों को सॉफ्ट करता है।

आर्गन ऑयल

jawed habib hair argan oil for strong hair inside

आर्गन ऑयल भी आपके बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी त्‍वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस हेयर ग्रोथ ऑयल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें आपके बालों में नई जान लाने की क्षमता है। इसके अलावा यह विटामिन ई और विटामिन एफ से भरपूर तेल है। ये दोनों ही तत्व डैमेज बालों को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं।

नारियल का तेल

jawed habib hair coconut oil for strong hair inside

नारियल का तेल आपके बालों की जड़ों में गहराई तक जाकर, प्रोटीन के नुकसान को रोकते है। इससे बालों को नुकसान और बालों के टूटने को कम करने में हेल्‍प मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: जावेद हबीब के इन 7 टिप्‍स से घर बैठे डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

प्याज का तेल

jawed habib hair onion oil for strong hair inside

प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है और इसलिए यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ-साथ बालों की कई समस्याओं का इलाज करने में हेल्‍प करता है। यह गंजापन के लिए घर का बना हेयर ऑयल भी है।

इस प्याज के तेल में क्‍लीनिंग और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प के इंफेक्‍शन का इलाज करने में मदद करता हैं। इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, जिससे आपको मजबूत और घने बाल मिलते हैं। अगर आप भी चमकदार और घने बाल चाहती हैं तो इस ऑयल को लगा सकती हैं।

पुदीना का तेल

jawed habib hair peppermint oil for strong hair inside

पेपरमिंट तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्‍छा तेल है। यह आपकी स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर प्रमुख रूप से काम करता है। इस तरह, यह आपके बालों और स्‍कैल्‍प को सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को पहुंचाने में हेल्‍प करता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ भी होगी।

ऑलिव ऑयल

jawed habib hair oilve oil for strong hair inside

ऑलिव ऑयल बालों की ग्रोथ के साथ-साथ बालों को काफी फायदे देता है। ऑलिव ऑयल को सबसे अच्छा हेयर ग्रोथ ऑयल माना जाता है। ऑलिव ऑयल आपके स्‍कैल्‍प को नया जीवन देता है। इसके अलावा बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है और बालों के स्ट्रैंड के विकास को प्रोत्साहित करता है।
इनमें से आप अपनी पसंद का तेल लगाकर अपने बालों को मजबूत और लंबा बना सकती हैं।

All image source: Freepik.com