• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऑफिस वर्क प्रेशर के बीच भी खुद को कूल डाउन रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप ऑफिस वर्क प्रेशर के कारण काफी परेशान महसूस कर रही हैं तो ऐसे में खुद को कूल डाउन करने के लिए इन आसान टिप्स की मदद ले सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Jun 2022, 12:20 ISTUpdated -18 Jun 2022, 11:41 IST
Next
Article
work pressure

ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां पर हर व्यक्ति अपना बेस्ट देना चाहता है। ऑफिस में आपकी परफार्मेंस कहीं ना कहीं आपकी करियर ग्रोथ पर असर डालती है। शायद यही कारण है कि महत्वाकांक्षी लोग अपने काम को लेकर काफी सीरियस होते हैं और वह उसे बेहतर तरीके से करना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आप पर सामान्य दिनों से अधिक काम होता है, जिससे आप खुद को बहुत अधिक प्रेशर में महसूस करते हैं। जब वर्क प्रेशर बढ़ने लगता है तो इसका असर ना केवल परफार्मेंस पर नजर आता है, बल्कि कई बार आपका स्वभाव भी बदलने लगता है।

ओवर वर्क प्रेशर आपको तनाव ग्रस्त कर सकता है या फिर बहुत अधिक चिड़चिड़ा बना देता है। वहीं, तय समय पर और बेहतर तरीके से परफॉर्म करने का दबाव भी आपको परेशान कर सकता है। इस स्थिति में आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाने की जरूरत होती है, जो आपको कूल डाउन कर सके। जब आप शांत चित्त से काम करेंगे, तभी आप अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाएंगे। तो चलिए इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कूल डाउन करने में मदद कर सकते हैं-

दिन को करें प्लॉन

planing

काम के बीच में तनावग्रस्त होने की एक मुख्य वजह यह होती है कि हम कभी भी अपने दिन को प्लॉन नहीं करते हैं। ऐसे में जब हमारे सामने काम आता है तो दिमाग बुरी तरह पजल हो जाता है। जिससे हम खुद को बहुत अधिक प्रेशर में महसूस करते  हैं। इसलिए, खुद को कूल डाउन रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन की शुरुआत में ही अपने काम को प्लॉन कर लें। मसलन, आपको पूरा दिन किस प्रोजेक्ट पर काम करना है और उसकी डेडलाइन क्या है, इन सभी बातों पर विचार करें। उसी के अनुसार, अपने काम का समय तय करें। इस तरह, जब आपके माइंड में पहले से ही काम को लेकर एक रूपरेखा बनी होगी, तो आप खुद को काफी कूलडाउन महसूस करेंगी।

इसे भी पढ़ें- ऑफिस में मिलेगी आपके काम को तवज्जो, बस अपनाएं यह ट्रिक्स 

मल्टीटास्किंग से बचें

यह एक ऐसी मिसटेक है, जिसे अधिकतर लोग करते है और उसी के कारण वह तनाव में रहते हैं। भले ही आपके पास काम अधिक है, तो भी आप मल्टीटास्किंग से बचें (घर पर न लाएं ऑफिस का काम)। जब आप मल्टीटास्किंग करती हैं तो इससे आपके काम की स्पीड कम हो जाती है और इस तरह आप किसी भी काम को तय समय पर पूरा नहीं कर पाती हैं। इतना ही नहीं, मल्टीटास्किंग आपके काम की गुणवत्ता को भी प्रभावित करती है और आप खुद को बहुत अधिक प्रेशर में महसूस करती हैं। इसलिए, यह कोशिश करें ककि आप एक समय में एक ही काम करें। जब वह पूरा हो जाएं, तभी दूसरा काम शुरू करें।

लें छोटा सा ब्रेक

small break

जब व्यक्ति के पास काम की अधिकता होती है, तो वह अपनी सीट पर बुरी तरह से चिपक जाता है। लेकिन लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर नजरें गड़ाकर रखने से तनाव का स्तर बढ़ता है। साथ ही, काम के प्रति इंटरस्ट भी कम होता है। इसलिए, अगर आप वर्क प्रेशर के बीच भी खुद को रिलैक्स रखना चाहती हैं तो ऐसे में बीच में ब्रेक अवश्य लें। आप चाहें तो ऑफिस के भीतर ही एक छोटी सी चहलकदमी करें या फिर अपनी डेस्क पर ही थोड़ी सी स्ट्रेचिंग करने से आपको खुद को रिलैक्स करने में मदद मिल सकती है।

रखें पॉजिटिव एटीट्यूड

positive attitude

आपका दृष्टिकोण ही चीजों को काफी हद तक बदल सकता है। यकीनन कार्यस्थल तनावपूर्ण और नकारात्मक हो सकता है। काम का अनुचित दबाव, नकारात्मक सहकर्मी आपके मन को नकारात्मक बना सकती हैं। लेकिन आपको यह भी याद रखना चाहिए कि नकारात्मक होने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए, अगर आप खुद को कूल डाउन रखना चाहती हैं तो पहले खुद पर भरोसा करें। एक डीप ब्रीथ लेकर पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ काम करें। आप देखेंगी कि अब आपको चीजें काफी अलग तरह से नजर आ रही हैं। (नेगेटिव थॉट्स को आने से ऐसे रोकें)

इसे भी पढ़ें- काम और पर्सनल लाइफ में बीच उलझ जाती हैं आप तो इन टिप्स की मदद से करें इन्हें अलग 

अब इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद लें और वर्क प्रेशर के बीच भी खुद को रिलैक्स रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।