आज के समय में जब महिलाओं को कई मोर्चों पर एक साथ काम करना होता है तो वह हमेशा ही समय की कमी से जूझती हैं। ऐसे में अपने समय को मैनेज करने के लिए मल्टीटास्किंग करती हैं। सुबह जल्दी उठकर घर का सारा काम निपटाना और ऑफिस में बेहतर परफार्म करने के लिए कड़ी मेहनत करना उनकी दिनचर्या में शामिल है। कई बार तो महिलाएं ऑफिस का काम पूरा न होने पर उसे घर पर ले आती हैं और देर रात तक काम करती हैं। इससे करियर में भले ही आपको सफलता मिले, लेकिन आपका रिश्ता धीरे-धीरे प्रभावित होने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: Post pregnancy ऑफिस ज्वाइन करने से पहले जरूर पढ़ें यह Tips

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी ऑफिस और पर्सनल लाइफ बैलेंस रहें तो आप अपने काम को अलग-अलग ही रखें। अक्सर देखने में आता है कि जब महिलाएं ऑफिस में होती हैं तो उन्हें घर और बच्चों की चिंता सताती है, जिसके कारण उनका काम समय पर पूरा नहीं हो पाता। इस स्थिति में अपना काम पूरा करने के लिए वह ऑफिस का काम घर ले आती हैं, जिससे वह अपने परिवार को समय नहीं दे पातीं और इससे उनका पारिवारिक जीवन भी प्रभावित होने लगता है। कई बार तो पति-पत्नी में इस कारण तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है-

काम को रखें अलग

inside  how office work affects relationships

अगर आप चाहती हैं कि आपका ऑफिस वर्क और पर्सनल लाइफ दोनों ही सफल हो तो इसके लिए अपने काम को अलग-अलग रखना सीखें। जब आप ऑफिस में हो तो पूरा मन लगाकर काम करें, वहीं घर लौटने के बाद आपका समय परिवार के लिए होना चाहिए। कभी भी खुद को बेहतर दिखाने के चक्कर में ऑफिस का काम घर न लेकर आएं क्योंकि अगर आपने एक बार ऐसा किया तो यह आपका रूटीन बन जाएगा।

नहीं कर पातीं एन्जॉय 

inside  how office work affects relationships

कई ऐसे छोटे-छोटे पल होते हैं, जिन्हें आप तभी एन्जॉय कर सकती हैं, जब आप शारीरिक व मानसिक रूप से परिवार के साथ हों, लेकिन अगर आपका ध्यान ऑफिस के काम में बिजी होती हैं तो आप वहां होकर भी नहीं होती और उन बेहद खास पलों को मिस कर देती हैं। वहीं आपके इस व्यवहार से परिवार के सदस्यों को भी बुरा लगता है और कई बार इस कारण घर में लड़ाई-झगड़े भी होने लगते हैं। इस तरह ऑफिस का काम घर पर लाकर आप स्वयं को और दूसरों को मानसिक रूप से परेशान करती हैं।

बचें मल्टीटास्किंग से

inside  how office work affects relationships

अमूमन महिलाएं सभी काम समय पर खत्म करने के चक्कर में एक ही बार में कई काम करती हैं, जिससे एक समय में उनका ध्यान कई चीजों पर होता है और वह एक भी काम समय पर खत्म नहीं कर पातीं। इसलिए मल्टीटास्किंग से बचें और एक समय में एक ही काम करें। इससे आप काम को बेहतर तरीके से और जल्द खत्म कर पाएंगी।

निकालें समय

inside  how office work affects relationships

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपका पारिवारिक रिश्ता मजबूत हो तो आप समय निकालना सीखें। जब आप टाइम मैनेजमेंट सीख जाएंगी तो समय की कमी आपको नहीं अखरेगी। आपको पता नहीं चलता लेकिन टीवी व मोबाइल के कारण आपका काफी समय नष्ट हो जाता है। इसलिए हर चीज के लिए समय सुनिश्चित करें। इससे आप आसानी से अपने काम और परिवार के लिए समय निकाल पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: नया ऑफिस जॉइन किया है तो इस तरह बनें काम में माहिर

सीखें मना करना भी

inside  how office work affects relationships

आपको यह समझना चाहिए कि आप अपने काम में चाहें कितनी भी परफेक्ट हों, लेकिन एक बार में सारा काम करना आपके लिए संभव नहीं है। अमूमन महिलाएं ऑफिस में उनका इंप्रेशन खराब न हो, इसलिए खुद पर वर्क लोड काफी अधिक ले लेती हैं और फिर दिन-रात मेहनत करके उसे पूरा करने में जुट जाती हैं। बेहतर होगा कि आप पहले ही बेहद विन्रमता से मना कर दें और उतना ही काम अपने उपर लें, जितना आपके लिए संभव है। अगर आपको काम अधिक मिल रहा है तो आप उसे पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय मांग लें। वहीं घर पर ही आप अपने काम में पति व बच्चों की मदद ले सकती हैं। इससे आपका काम जल्द निपट जाएगा और फिर आप अपने परिवार को समय दे पाएंगी।