यह तो हम सभी जानते हैं कि सफलता की पहली सीढ़ी मेहनत ही है। सिर्फ मेहनत ही वह चाबी है, जिसके जरिए आप सफलता का ताला खोल सकती हैं। लेकिन जरा सोचिए कि आप अपनी लाइफ में सक्सेसफुल होने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। ऑफिस में आप अपना सारा काम समय पर और बेहतर तरीके से पूरा करती हों, लेकिन फिर भी आपको कोई भी नोटिस न करता हो तो। यकीनन आपको बुरा ही नहीं लगेगा। आज के समय में अगर आपको सफल होना है तो यह जरूरी है कि आप हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी करें।

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 चीजों से अपने फॉर्मल लुक को बनाएं स्टाइलिश, ऑफिस में दिखेंगी डीवा

अगर आप सिर्फ मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करती हैं और उसे कोई नोटिस ही नहीं करता तो आपके लिए सफलता प्राप्त करना बेहद कठिन हो जाएगा। इसलिए मेहनत करने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि ऑफिस में आपके सहकर्मी खासतौर से आपके सीनियर्स व बॉस आपके गुणों व काम की अहमियत को पहचानें, क्योंकि जब उन्हें ऐसा महसूस होगा कि आप उनके ऑफिस के लिए बेहद जरूरी हैं, तभी वह आपको महत्व देंगे और आपके लिए सफल होने के रास्ते बनेंगे। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में सबकी नजरों में आ सकती हैं और ऑफिस वर्कर्स आपके काम को तवज्जो देने लगेंगे-

नए प्रोजेक्ट में हों शामिल

tips to get noticed in office

अक्सर देखने में आता है कि जिन स्किल्ड लोगों को ऑफिस में नोटिस नहीं किया जाता, उसकी मुख्य वजह होती है कि उन्हें काम करने की सही स्ट्रैटेजी के बारे में नहीं पता होता। मसलन, अगर कंपनी के पास कोई नया प्रोजेक्ट आया है तो आप आगे बढ़कर उसकी जिम्मेदारी मांगे। अमूमन ऐसे लोग पीछे रहते हैं और जब किसी दूसरे को प्रोजेक्ट लीडर बना दिया जाता है तो आप सिर्फ मेहनत ही करती रह जाती हैं और आपकी मेहनत का सारा क्रेडिट प्रोजेक्ट लीडर को मिल जाता है।

बोलें बिजनेस मीटिंग्स में

tips to get noticed in office ()

जो महिलाएं ऑफिस में कड़ी मेहनत करती हैं, उन्हें कंपनी को बेहतर बनाने के कुछ यूनिक आईडियाज के बारे में पता होता है, लेकिन फिर भी वह बिजनेस मीटिंग्स में नहीं बोलतीं। कई बार वह सोचती हैं कि ना जाने उनका आईडिया दूसरों को कैसा लगे और कई बार वह घबराहट और डर के कारण चुप रहना ही पसंद करती हैं। जिसके कारण किसी का ध्यान उन पर नहीं जाता। इसलिए बिजनेस मीटिंग्स में बोलने की कोशिश करें। भले ही आपका आईडिया किसी को पसंद न आए लेकिन जब आप अपने विचार सभी के समक्ष पेश करती हैं तो इससे लोग आपको नोटिस करते हैं। साथ ही इससे उन्हें यह भी पता चलता है कि आप अपने ऑफिस रिस्पान्सिबिलिटी से अलग भी कंपनी को बेहतर बनाने के बारे में सोचती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस के लिए जूड़ा बनाकर हो गई हैं बोर? तो ट्राई करें ये 5 क्लासी हेयरस्टाइल

ऑफिस पॉलिटिक्स से रहें दूर

tips to get noticed in office ()

ऑफिस में अगर आपको अपनी अच्छी इमेज बनानी है तो कभी भी ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा न बनें। इससे कुछ समय के लिए आपको भले ही फायदा मिल जाए, लेकिन लॉन्ग टर्म में यह आपकी इमेज को खराब करेगा और इससे आपके करियर को नुकसान ही पहुंचेगा। इसलिए कभी भी ऑफिस में किसी ग्रुप का हिस्सा न बनें। कोशिश करें कि आपके रिश्ते ऑफिस में सभी से बेहतर हों। 

सोशल मीडिया का सहारा

tips to get noticed in office ()

यह भी ऑफिस में नोटिस किए जाने का एक अच्छा आईडिया है। आप अपने सोशल अकांउट से अपने ऑफिस वर्क व अपनी कंपनी के नए प्रोजेक्ट्स के बारे में लोगों को बताएं। साथ ही उनके लिंक्स ऑफिस में अपने सीनियर्स व अन्य सभी के साथ शेयर करें। ऐसा करने से आपके सीनियर्स आपको नोटिस करते हैं। साथ ही वह यह भी देखते हैं कि कंपनी की बेहतरी के लिए आप पर्सनल लेवल पर भी मेहनत कर रही हैं। इसका एक अच्छा रिवर्ट आपको जरूर मिलता है।