• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

टमाटर के छिलके बेकार समझकर फेंके नहीं, दूर करें ये 5 समस्‍याएं

अगर आप भी टमाटर के छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -23 May 2022, 12:44 ISTUpdated -25 May 2022, 17:33 IST
Next
Article
leftover tomato peel uses hindi

अक्‍सर टमाटर को उबालने, भूनने और कद्दूकस करने के बाद हम इसका छिलका बेकार समझकर डस्‍टबिन में फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं, जिन छिलकों को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं वह आपकी रोजमर्रा की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल में इस बारे में विस्‍तार से जानते हैं। 

जी हां, टमाटर के छिलके टमाटर की तरह कैरोटीनॉयड शामिल होते हैं। टमाटर के छिलके में अधिकांश फ्लेवोनोल्स (फाइटोकेमिकल्स का एक अन्य परिवार जिसमें क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल शामिल हैं) भी होते हैं। तो टमाटर के स्वास्थ्य गुणों को अधिकतम करने के लिए आप इसे छीलें नहीं। 

यह रसदार फल ही नहीं इसका छिलका भी विटामिन्‍स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके चेहरे की त्वचा के लिए इतना फायदेमंद होता है कि आप इसे पहले इस्तेमाल न करने पर पछताएंगे। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर घर में इतनी आसानी से उपलब्ध है और इसे लगभग किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना सही बनाता है। हम सबसे पहले आपको टमाटर के छिलके के त्‍वचा से जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। 

ओपन पोर्स को करता है कम

leftover tomato peel for skin

टमाटर खुले रोमछिद्रों और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है। टमाटर के छिलके एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो उन्हें एक अच्‍छा एक्सफोलिएटर बनाते हैं जो डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है। टमाटर न केवल एक एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है बल्कि डल को त्वचा को जगाने में भी मदद करता है।

विधि

  • टमाटर के बेकार छिलके को अपनी त्‍वचा पर रगड़ें, ताकि रस पोर्स में समा जाए। 
  • 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

त्‍वचा का ऑयल होता है कम

यह आपकी त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर के सबसे बड़े लाभों में से एक है। यदि आपकी त्वचा ऑयली या मुंहासे वाली है, तो हो सकता है कि आप अपने चेहरे पर अत्यधिक तेल पैदा करने की समस्या से जूझ रही हों। ऑयली त्वचा काफी परेशान करने वाली हो सकती है और आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यहां तक कि आपका मेकअप भी उस जगह पर नहीं टिकता है, जिसमें सारा तेल बाधा डालता है। टमाटर का छिलका इसका मुकाबला करने और आपकी त्वचा से ऑयल की मात्रा को कम करने का बहुत अच्छा काम करता है।

विधि 

  • टमाटर के बेकार छिलके को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ें। 
  • 10-15 मिनट के बाद पानी से धोकर स्‍मूथ और ऑयल-फ्री रंगत प्राप्त करें।

सूप और सॉस बनाकर करें इस्‍तेमाल 

tomato peel soup

टमाटर के छिलके को सूखाकर उसका पेस्‍ट बना लें और इसका इस्‍तेमाल टमाटर के पेस्‍ट, चटनी और सूप के रूप में करें। टमाटर का पेस्ट बनाने के लिए 2 भाग पाउडर में 1 भाग पानी मिला लें।

टमाटर की चटनी बनाने के लिए 1 भाग टमाटर पाउडर को 6 भाग पानी में मिलाएं। 15-औंस के बराबर बनाने के लिए 1/3 कप टमाटर पाउडर और 2 कप पानी का उपयोग कर सकती हैं। टमाटर का इंस्‍टेंट सूप बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच टमाटर पाउडर को थोड़े से उबलते पानी में मिलाएं। एक चुटकी प्याज या लहसुन पाउडर डालें और स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें।

पिज्जा सॉस की तरह करें इस्‍तेमाल

आप टमाटर के छिलके को सूखाकर पिज्‍जा सॉस की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एक सॉस पैन में 1/2 कप टमाटर पाउडर और 1 1/2 कप पानी मिलाएं। एक उबाल लें, आंच को कम करें और 1/2 चम्मच लहसुन पाउडर, अजवायन और तुलसी, और एक चुटकी नमक मिलाएं। 1 चम्मच डालें। चीनी की एसिडिटी का मुकाबलाकरने के लिए और सॉस के गाढ़ा होने तक उबालें।

सीजनिंग की तरह करें इस्‍तेमाल

leftover tomato peel

आप इसे स्पाइस रब में शामिल कर सकती हैं, इसे भूनने से पहले चिकन और फिश पर छिड़क सकती हैं या भुने हुए आलू और अन्य रूट सब्जियों पर ब्रेड के आटे में या सीजनिंग के रूप में या पके हुए चावल, पास्ता, सब्जियों या अंडे के ऊपर गार्निश कर सकती हैं। सूप में जोड़ा गया, यह एक गहरा, तीव्र टमाटर स्वाद प्रदान करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बादाम के छिलके फेंके नहीं, दूर करें रोजमर्रा की ये 3 समस्‍याएं

अब जब आप जानती हैं कि टमाटर का पाउडर कैसे बनाया जाता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है। साथ ही टमाटर के छिलके का इस्‍तेमाल त्‍वचा की देखभाल के लिए कैसे किया जा सकता है। तो टमाटर के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।