• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह ऑयली स्किन पर दिखेगा निखार

ऑयली स्किन वाली महिलाएं ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन का बताया ये नाइट स्किन केयर रूटीन अपनाएंगी तो चेहरे करेगा ग्‍लो।  
author-profile
Next
Article
Nighttime Skin Care Routine for Oily Skin

बेदाग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाना हर महिला का सपना होता है लेकिन इसके लिए त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। खासतौर ऑयली स्किन वाली महिलाओं को त्‍वचा की एक्‍स्‍ट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है। अगर त्‍वचा की देखभाल रात में सही तरीके की जाए तो आपके चेहरे पर बेदाग निखार दिखाई देता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रात के समय हमारी स्‍किन रिपेयर होने लगती है। इसलिए आज हम आपके लिए ऑयली स्किन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन लेकर आए हैं। इसकी जानकारी हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। 

ऑयली त्वचा में ऑयल पैदा करने वाली ग्रंथियां अधिक सक्रिय होती हैं। त्वचा की सतह पर तेल का लगातार रिसना पोर्स को बड़ा और मोटा करता है। अंत में पोर्स अपनी लोच खो देते हैं और खुले रहते हैं। यही कारण है कि ऑयली त्वचा की बनावट खुरदरी होती है। ऑयली त्‍वचा कभी भी बहुत साफ नहीं होती है। ऐसी त्‍वचा में ओपन पोर्स, ब्लैकहेड्स, धब्बे, फुंसियां और मुंहासे होने की संभावना अधिक होती हैं।

oily skin night care routine

त्‍वचा की क्‍लीनिंग

ऑयली त्‍वचा की देखभाल का मुख्य पहलू क्‍लीनिंग है। ऑयली त्‍वचा पर्यावरण से अधिक गंदगी और प्रदूषकों को आकर्षित करती है। तेल को हटाना होगा और छिद्रों को कठोर तेल से मुक्त करना होगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि चेहरे को दिन में कई बार साबुन और पानी से धोना चाहिए। दरअसल, बहुत अधिक साबुन और पानी से धोने से त्वचा का सामान्य एसिड-एल्‍कलाइन संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे पिंपल्स और मुंहासे जैसी समस्या होने का खतरा हो जाता है। दिन में जमा होने वाले मेकअप, जमी हुई मैल और प्रदूषकों को हटाने के लिए रात में क्‍लीनिंग करना सबसे महत्वपूर्ण है।

क्लीन्जर का इस्‍तेमाल

एक ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें जो विशेष रूप से सामान्य से ऑयली त्‍वचा के लिए तैयार किया गया हो। क्लींजिंग लोशन या फेस वॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है। समस्या वाली त्वचा (धब्बे, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, मुंहासे) के लिए, एक औषधीय साबुन या क्लीन्जर का उपयोग करें, जो एसिड-एल्‍कलाइन संतुलन को बिगाड़े बिना अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा पर कीटाणुनाशक वातावरण भी बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

एस्ट्रिंजेंट लोशन

lotion for oily skin hindi

एस्ट्रिंजेंट लोशन ऑयलीनेस को दूर करने में मदद करता है। चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से इसे स्किन टॉनिक या एस्ट्रिंजेंट टोनर से पोंछ लें। यदि यह बहुत कठोर है, तो एस्ट्रिंजेंट लोशन को गुलाब जल के साथ समान मात्रा में मिलाकर इस्‍तेमाल करें। गुलाब जल अपने आप में एक शक्तिशाली नेचुरल स्किन टॉनिक है। ऑयली त्‍वचा के लिए खीरे के रस में गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा को टोन करने और ऑयलीपन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्‍क्रब करें

आप चावल के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाकर घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। सर्कुलर मोशन में धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। यह न केवल ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करता है, बल्कि पोर्स को धीरे-धीरे बंद करने में भी मदद करता है। हालांकि, अगर मुंहासे और एक्‍ने हैं, तो उन पर अनाज और स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

फेस पैक

face pack for oily skin

मुल्तानी मिट्टी भी ऑयल को कम करने और पोर्स को बंद करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और हफ्ते में 3 बार लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। बेसन और दलिया जैसी सामग्री मदद करती है।

होममेड नाइट क्रीम

जिन महिलाओं को पिंपल्स और मुंहासे होने का खतरा होता है या जिनकी त्वचा ऑयली होती है, उन्हें नाइट क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि त्वचा ऑयली है, या यदि मुंहासे हैं, तो नाइट स्किन केयर में क्लींजिंग, टोनिंग और प्रोडक्‍ट्स को लगाने से पिंपल्स और मुंहासों को कंट्रोल किया जाता है। ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए, तुलसी और नीम जैसी सामग्री वाले फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें। या, क्लींजिंग लोशन या लाइट क्लींजिंग मिल्‍क का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली त्‍वचा है तो फॉलो करें शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स

मुंहासे, फुंसी या रूखी त्वचा के लिए मेडिकेटेड क्लींजर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। क्‍लीनिंग के बाद कॉटन का इस्‍तेमाल करके त्वचा को गुलाब आधारित त्वचा टॉनिक से पोंछना चाहिए। 

shahnaz husain tips for oily skin

अगर त्वचा रूखी लगती है, तो एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन में 100 मिलीलीटर गुलाब जल मिलाकर एक एयरटाइट बोतल में भरकर रख दें। इस लोशन का थोड़ा सा प्रयोग सूखापन दूर करने के लिए करें। इससे त्वचा तैलीय नहीं होती है। अगर मुंहासे हैं, तो मुंहासों पर औषधीय एंटी-एक्‍ने लोशन लगाएं और रात भर छोड़ दें। अगर मुंहासे के निशान हैं, तो निशानों पर ही एंटी-ब्लेमिश क्रीम लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।

आप भी अपनी ऑयली स्किन की इस तरह से देखभाल करेंगी तो सुबह चेहरे पर ग्‍लो दिखाई देगा। हालांकि, इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स पूरी तरह से नेचुरल हैं लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।