टमाटर आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई मिनरल्‍स का समृद्ध स्रोत है और इसमें कई तरह के विटामिन्‍स जैसे ए, सी, के, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 और बी 6 आदि मौजूद होते हैं। टमाटर में कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं जो हेल्‍थ से जुड़े फायदे प्रदान करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसका इस्‍तेमाल न केवल खाना बनाने की तैयारी में बल्कि कई ब्‍यूटी ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। आज हम आपको टमाटर के त्‍वचा और बालों से जुड़े कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए सबसे पहले इसके त्‍वचा से जुड़े फायदों के बारे में जान लेते हैं।   

त्‍वचा के लिए टमाटर के फायदे

tomato for skin care

ब्‍लीचिंग गुण 

टमाटर के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का होता है और दाग-धब्बे दूर होते हैं। यह आपकी त्वचा को सबसे सुरक्षित तरीके से नेचुरल ग्‍लो देता है। यह ड्राई त्वचा को स्‍मूथ, शाइनी और युवा त्वचा में बदल देता है। 

अत्यधिक तेल उत्पादन को करता है कम

ऑयली त्वचा पर टमाटर का रस बहुत अच्छी तरह से काम करता है। टमाटर के रस को सीधे चेहरे पर लगाने से सिबेशस ग्‍लैंड्स द्वारा तेल का अत्यधिक उत्पादन कम हो जाता है। टमाटर के रस में लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के पोर्स से सीबम को धोने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर 15 मिनट में करें पार्लर जैसा टमाटर फेशियल

त्वचा की जलन से राहत

टमाटर के रस और इसके गूदे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की जलन और असामान्य लालिमा और स्केलिंग जैसे अन्य लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है।

त्वचा के पोर्स को करता है टाइट

टमाटर के रस से युक्त फेस मास्क नेचुरल एस्ट्रिंजेंट के रूप में बहुत अच्छा काम करता है और त्वचा के ओपन पोर्स को कम करता है।

benefits of tomato for skin in hindi

नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में करता है काम

टमाटर में लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। टमाटर के रस को सीधे त्वचा पर लगाने से हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा मिल सकती है।

सनबर्न का करता है इलाज

टमाटर के रस में हाई लेवल के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए टमाटर के रस का सीधा उपयोग सनबर्न को ठीक करने में बहुत प्रभावी साबित होता है।

उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकें

टमाटर में कोलेजन फाइबर के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता है जो त्वचा की लोच को बनाए रखता है और इसे सॉफ्ट और झुर्रियों से मुक्त रखता है। ताजा टमाटर के रस का सेवन करने और इसे लगाने से उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक सकता है। 

टमाटर त्वचा की ऑक्सीजन को अवशोषित करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने की क्षमता को बढ़ाता है। बहुत ज्‍यादा कोशिश किए बिना आपकी त्वचा को जवां और स्वस्थ दिखने का सबसे सुरक्षित प्राकृतिक तरीका है।

बालों के लिए टमाटर के फायदे

tomato for hair care

बाल होते हैं शाइनी 

टमाटर विटामिन-ए से भरपूर होते हैं। टमाटर के रस को सीधे अपने बालों पर लगाने से ड्राई दिखने वाले बालों में लंबे समय तक शाइन आती है।

बालों को बनाता है मजबूत

विटामिन-ए बालों को मजबूत बनाता है और टमाटर विटामिन-ए का एक समृद्ध स्रोत है। टमाटर का नियमित सेवन बालों की जड़ और शाफ्ट को मजबूत बनाता है और इसके टूटने की प्रवृत्ति को कम करता है। इसलिए आपको अपने डेली डाइट प्लान में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

Recommended Video

बालों को झड़ने से रोकता है

टमाटर में विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं इसलिए टमाटर का सेवन आपको अत्यधिक बालों के झड़ने को रोकने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में इस तरह करें टमाटर से फेशियल और हेयर कंडीशनिंग, स्किन और बालों में आएगी चमक

डैंड्रफ को करता है ठीक

सिर की खुजली और डैंड्रफ को ठीक करने में टमाटर अच्छी तरह से काम करता है। टमाटर विटामिन-सी से भरपूर होता है जो डैंड्रफ से लड़ता है। वह स्‍कैल्‍प के उचित टिशू विकास के लिए कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं।

tomato benefits for hair

नेचुरल कंडीशनर

टमाटर अद्भुत नेचुरल कंडीशनर हैं और बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं। वह लीव-इन कंडीशनर के रूप में भी बढ़िया काम करते हैं और बालों को मुलायम, फ्रिज़-फ्री और अधिक मैनेजबल बनाते हैं।

नमी करता है प्रदान

टमाटर बालों को टूटने से रोकता है। टमाटर का नियमित उपयोग और सेवन बालों में आवश्यक नमी को बंद करने में मदद करता है और इसे ड्राई और डैमेज होने से रोकता है।

आप भी बालों और त्‍वचा से जुड़े फायदे पाने के लिए टमाटर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।