एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिसकी चपेट में हर व्यक्ति कभी कभी न आता ही है। स्पासी फूड, खाली पेट चाय कॉफी पीने और तले भुने खाद्य पदार्थों के सेवन से एसिडिटी की समस्या होताी है। जब खाने का एक समय निर्धारित नहीं होता, जब भी व्यक्ति एसिडिटी का शिकार होता है। इस स्वास्थ्य समस्या में गले के निचले भाग जिसे मेडिकल भाषा में एसोफेगस कहते हैं, जलन और दर्द का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर कहते हैं कि एसिडिटी होने पर पेट में इतना तेज एसिड बनता है कि एक रेजर ब्‍लेड को गला सकता है। ऐसे में आप सोच ही सकते हैं कि यह पेट के नाजुक अंगों को कितना नुकसान पहुंचाता होगा। अगर आप एसिडिटी से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली को नियमित करने, खानपान को सही करने और वर्कआउट पर ध्यान देने की खास जरूरत है। आज हम आपको एसिडिटी से बचने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो वाकई में बहुत फायदेमंद है। कैफीन युक्त पदार्थों से दूर रहें अगर आप अक्सर एसिडिटी की चपेट में आते हैं तो आपको कैफीन युक्त पदार्थों जैसे चाय और काफी के सेवन से बचना चाहिए। इनके अलावा भी कई चीजों में कैफीन होता है, इसलिए एसिडिटी से बचने के लिए सोच समझकर चीजों का चुनाव कना चाहिए। दरअसल कैफीन सीधे तौर पर हमारे ऐसोफेगस को प्रभावित करती है। यदि आपका कुछ पीने का मन है तो आप हर्बल टी या फिर ग्रीन टी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा मिर्च खाने से शरीर पर होगा ये असर, नई रिसर्च ने किया खुलासा

खाली पेट खाएं 1 सेब

best home  remedies for acidity inside

एसिडिटी के मरीजों के लिए खाली पेट सेब खाना किसी अमृत से कम नहीं है। इसे आप एक दिन ट्राई कर देखें, आपको रिजल्ट खुद दिख जाएगा। सेब में भारी मात्रा में मिनरल्स, पोषक तत्व, पॉलीफेनाल और फ्लेवोनाइड्स जैसे तत्व होते हैं जो पेट में एसिड बनने से रोकते हैं। अगर आपको सेब पसंद नहीं है तो आप इसे छोटे टुकड़ों में काटकर दही के साथ भी खा सकते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहें ज्यादा देर तक भूखे रहना या भूख लगने पर कुछ न खाना भी एसिडिटी को सीधे तौर पर निमंत्रण देता है। इसलिए आपको हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ खाना है। अगर आप बाहर जाते हैं तो अपने बैग में फ्रूट्स, सलाद या भुने हुए चने और मखाने जैसी चीजें रखें। जब पेट भरा रहता है तो एसिड नहीं बनता है।

पुदीना या सौंफ डालकर पानी पीएं

best home  remedies for acidity inside

एसिडिटी न हो इसलिए हमें हर कदम पर सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसलिए ध्यान रखें कि आपको उबला हुआ या फिल्टर हुआ पानी ही पीना है। जब पुदीने का मौसम होता है तब उबले हुए पानी में इसकी कुछ पत्तियां डालें और पानी के ठंडा होने के बाद धीरे धीरे पीएं। इसके अलावा पानी में सौंफ को उबालें और ठंडा होने के बाद इसे छानकर पीएं। ये भी एक बहुत प्रभावी और असरदार नुस्खा है।

इसे भी पढ़ें: थकान और डिप्रेशन से परेशान हैं तो ये खास चाय ट्राई करें 

मूली दिलाती है तुरंत छुटकारा

best home  remedies for acidity inside

मूली एक ऐसी चीज है जो एसिडिटी से तुरंत छुटकारा दिलाती है। अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो आप मूली में काला नमक और काली मिर्च डालकर खाएं, आपको कुछ ही देर में आराम हो जाएगा। अगर आप चाहें तो मूली में त्रिफला चूर्ण डालकर भी खा सकते हैं।