Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सैंडपेपर के इन छह अमेजिंग यूज के बारे में शायद नहीं जानती होंगी आप

    सैंडपेपर को अमूमन गैरेज या वर्कशॉप में ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो सैंडपेपर को घर में भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2021-04-29,13:15 IST
    Next
    Article
    main, fashion tips

    सैंडपेपर जिसे आमतौर पर रेगमाल के नाम से भी जाना जाता है। रेगमाल से रगड़कर धातुएँ, लकड़ियाँ आदि साफ की जाती हैं। सैंडपेपर अधिकांश गैरेज और वर्कशॉप में पाया जाता है। आपने भी कई बार घर में वुडन वर्क के दौरान सैंडपेपर को यूज करते हुए देखा होगा या फिर खुद भी आपने इसे इस्तेमाल किया होगा। लेकिन लकड़ी या धातु आदि पर इसे इस्तेमाल करने के अलावा आप इसे अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसके बारे में आपको शायद अब तक ना पता हो। घर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को सुलझाने में इसकी मदद ली जा सकती है। तो चलिए आज हम आपको सैंडपेपर या रेगमाल के कुछ ऐसी ही अमेजिंग यूजेस के बारे में बता रहे  हैं, जिसे जानने के बाद आपको सामान्य सा सैंडपेपर भी बेहद काम की चीज नजर आएगा-

    कैंची की धार करें तेज 

    inside , Sandpaper Reuse

    अगर आपकी कैंची की धार कम हो गई है और इसलिए अब आप उसे पहले की तरह बेहतर तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं तो ऐसे में आप सैंडपेपर का इस्तेमाल करें। बस आप एक सैंडपेपर की शीट लेकर उसे कैंची की मदद से कई बार कट करें। इसे वह एक बार फिर से धारदार हो जाएगी।

    हटाए जंग 

    inside  , Sandpaper amazing uses

    आपको शायद पता ना हो लेकिन सैंडपेपर कई तरह के धातुओं पर लगे जंग को भी हटा सकता है। इसकी मदद से आप चुटकियों में जंग को हटाकर अपने टूल्स को चमका सकती हैं। इसके लिए आप जंग लगे स्थान पर सैंडपेपर को रब करें। हालांकि ऐसा करते समय आप अतिरिक्त सावधानी बरतें, क्योंकि अगर आप इसे बहुत तेजी से करती हैं तो इससे टूल्स पर स्क्रैच भी आ सकते हैं।

    नहीं फिसलेंगे जूते

    inside  , Reuse tips

    यह एक ऐसा हैक है, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। अगर आप न्यू फुटवियर खरीदा है तो हो सकता है कि वह टाइल्स या स्लिपी फ्लोर पर फिसल जाएं। ऐसे में आप सैंडपेपर का इस्तेमाल करें और अपने फुटवियर की ग्रिप को बेहतर बनाएं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक मोटे सैंडपेपर का एक टुकड़ा लें और फुटवियर की सतह को खुरदरा करने के लिए उन्हें जूते के नीचे रगड़ें।

    इसे ज़रूर पढ़ें-Easy Hacks: इन आसान तरीके से लोहे के दरवाजें पर लगे जंग को हटाएं

    जार को खोले

    inside  , Reuse tips in hindi

    कई बार ऐसा होता है कि आप जार को खोलने की कोशिश करती हैं, लेकिन कई बार प्रयास करने के बाद भी आप सफल नहीं हो पाती हैं। इस स्थिति में भी आप सैंडपेपर को यूज कर सकती हैं। वैसे तो जार को खोलने के लिए टॉवल या किसी कपड़े को भी यूज किया जा सकता है, लेकिन सैंडपेपर आपको एक अधिक बेहतर ग्रिप देता है। यकीनन इस हैक को जानने के बाद आप एक सैंडपेपर को अपनी किचन में रखना जरूर पसंद करेंगी। 

    Recommended Video

    जल्द उगेंगे पौधे

    inside , women fashion tips

    बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती, लेकिन सैंडपेपर की मदद से पौधों को जल्दी उगाने में मदद मिलती है। मसलन, अगर आप अपने बगीचे में पौधों को जल्दी से बढ़ते हुए देखना चाहती हैं तो ऐसे में प्लांटिंग से पहले अपने बीज को सैंडपेपर के साथ रगड़ें। यदि आप कठिन बीज को सैंडपेपर की मदद से पतला करती हैं, तो इससे वह जल्दी ब्रेक होगा और पौधा जल्दी बढ़ता हुआ नजर आएगा। 

    इसे ज़रूर पढ़ें-सिर्फ बालों की खूबसूरती नहीं बढ़ाती बियर, जानें इससे जुड़ी ट्रिक्स

    कपड़ों से हटाएं रूएं

    inside , women style

    कपड़ों पर रूएं हो जाना एक बेहद कॉमन प्रॉब्लम है। वैसे तो लिंट को हटाने के लिए लिंट रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा आप रेजर की मदद से भी रूएं हटा सकती हैं। लेकिन अगर आपके पास लिंट रिमूवर या रेजर नहीं है तो ऐसे में आप रूएं हटाने के लिए सैंडपेपर की मदद ले सकती हैं। बस आप एक फाइन ग्रिट पेपर का उपयोग करें और ध्यान से इसे सर्कुलर मोशन में रूएं के ऊपर रगड़ें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik.com 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।