अपने कमरे में तो ठीक है। लेकिन, गलती से कोई गलत चीज बच्चों के रूम में रख देते हैं, तो खतरा दोनों तरह होने का डर रहता है। कभी बच्चा जख्मी हो जाता है, तो कभी सामान ख़राब हो जाता है। ऐसे में ज़रूर हो जाता हैं कि बच्चों के रूम में किसी भी सामान को रखने से पहले आपको कई बार सोचना चाहिए। कभी-कभी अंजाने में भी सही चीज रखने जाते हैं, और बाद में मालूम चलता है कि उस सामान को बच्चों के कमरे में रखना ही नहीं चाहिए। अगर आप भी नहीं चाहती कि बच्चों को किसी सामान से खतरा हो और सामान कोई ख़राब न हो, तो आपको कुछ चीजों को बच्चे के कमरे में रखने से बचाना चाहिए। चलिए इस लेख में जानते हैं कि बच्चों के कमरे में क्या नहीं रखना चाहिए और किस लिए नहीं रखना चाहिए।

न रखें कूलर  

never keep these things in children room inside

गर्मियों के दिनों में कई माता-पिता गर्मी से बचने के लिए बच्चे के रूम में कूलर रख देते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना करना चाहिए। कभी-कभी खेल-खेल में बच्चे कूलर ने अंदर हाथ डालने लगते हैं। ऐसे में हाथ कटने या फिर किसी अन्य दुर्घटना का मौका बढ़ जाता है। कभी-कभी बच्चे अपनी पानी के बोतल से भी कूलर से पानी डालने लगते हैं। ऐसे में कर्रेंट या फिर अन्य तरह से खतरा होने का डर रहता है कि बच्चे को कोई नुकसान न पहुंचें। ऐसे में कूलर रखते समय इसका ज़रूर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों का रूम डेकोरेट करते समय रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

नुकीली और धारदार सामान 

never keep these things in children room inside

कई माता-पिता ऐसे होते हैं, जो बच्चों के रूम में चाकू, हेयर क्लिप, कैंची, टेस्टर, जैसे नुकीली और धारदार सामान रख देते हैं। कभी-कभी बच्चे इन सामानों को निकालकर खेलने लगते हैं। ऐसे में इन नुकीली चीजों से नुकसान होने का डर बहुत रहता है। कभी-कभी किसी घर में एक से दो बच्चे रहते हैं, तो आपसी लड़ाई में इन नुकीली और धारदार चीजों को निकालकर एक दूसरे से लड़ाई करने लगते हैं। (बच्चों के कमरे की सफाई के टिप्स)

Recommended Video

स्टैंड फैन 

never keep these things in children room inisde

गर्मियों के मौसम में फंखा का हवा कौन नहीं खाना चाहता है। लेकिन, सेलिंग फैन की जगह आप बच्चों के रूम में स्टैंड फैन भूलकर भी न लगाए या रखें। स्टैंड फैन में कई बार बच्चे उंगलियां भी लगाने लगते हैं। ऐसे में किसी भारी नुकसान होने का डर लगा रहता हैं। अगर आप भी बच्चों के रूम में स्टैंड फैन गलने जा रही है, तो इसका ज़रूर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: अपनी लाडली के कमरे को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आईडियाज


दवा और इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें

बच्चे की दवा कभी भी बच्चे जे कमरे में न रखें। खेल-खेल में भी कभी-कभी बच्चे दवा निकालकर खेलने लगते हैं या फिर उसका सेवन भी करने लगते हैं। ऐसे नुकसान होने का डर बना रहता है। इसी तरस कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान को भी रखने से आप बचे। वायर, झालर, फ़ोन, टेबल लैम्प और टीवी भी। इन सामानों से भी कई बार बच्चे को नुकसान हो सकता हैं। इसी त्राग आप  कमरे के पॉवर प्लग और स्विच बोर्ड भी उनकी पहुंच से बाहर ही रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.ikea.com,www.ikea.com)