घर का मुख्य दरवाजा अमूमन लोहे का ही होता है। कई बार इन लोहे के उपर पानी पड़ने के चलते या किसी अन्य वजह के चलते जंग लग जाता है। आपने ध्यान दिया होगा कि लोहे के ऊपर भूरे रंग की परत जम जाती है। इसे ही जंग लगना कहते हैं। इसके चलते धीरे-धीरे दरवाजें बेकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर इन्हें समय रहते साफ नहीं किया जाता है तो दरवाजा अंदर से भी खोखला हो जाता है। कभी-कभी तो जंग के चलते नया दरवाजा भी लगाना पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहती कि अधिक पैसा खर्च हो तो आप इसे आसानी से हटा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं लोहे पर मौजूद इन जंग को हटाने के कुछ तरीकों के बारे में।

सैंडपेपर का करें इस्तेमाल 

how to clean rust from iron door inside

किसी भी लोहे के सामान में लगे जंग हो हटाने के लिए आप सैंडपेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप जंग वाली जगह लगभग पांच से दस मिनट अच्छे से रगड़े। इसे रगड़ने लोहे पर मौजूद भूरे रंग की परत आसानी से निकल जाती है। जंग निकालने के बाद आप दरवाजे को पेंट भी कर सकती हैं। सैंडपेपर आजकल आसानी के किसी भी हार्डवेयर के दुकान पर मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: एल्यूमिनियम की कड़ाही चाहे कितनी भी काली हो, इस टिप्‍स से हो जाएगी एकदम नई

कोका-कोला का करें इस्तेमाल 

how to clean rust from iron door inside

किसी भी धातु से जंग को हटाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, कोका-कोला में कार्बोनेट होता है, जो किसी भी जंग हो हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जंग लगी जगह पर इसे डालना है और कुछ देर के लिए छोड़ देना है। कुछ देर बाद किसी साफ कपड़े या स्पंज से साफ कर लेना है। इससे जंग आसानी से निकल जाते हैं। इस परिक्रिया को एक दो बार भी सकती हैं। (गार्डन टूल्स से जंग हटाने के उपाय)

Recommended Video

सफेद सिरके का प्रयोग

how to clean rust from iron door inside

सिरका किसी भी जंग को निकालने के लिए एक बेस्ट घरलू उपाय है। इसके लिए आप किसी स्प्रे बोतल में सिरके को भर लीजिए और जंग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। आप थोड़ा अधिक मात्रा में इसका छिड़काव ज़रूर करें। लगभग 10-15 मिनट बाद सैंडपेपर से रगड़कर अब साफ कर लीजिए और किसी साफ कपड़े से पोछ लीजिए। सिरका स्प्रे को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं कीजिए क्यूंकि, पानी की वजह से फिर से जंग लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: कितने तरह की वॉशिंग मशीन के बारे में जानती हैं आप?

नमक और नींबू से हटाएं जंग 

how to clean rust from iron door inside

इसके लिए आप सबसे पहले किसी बर्तन में नमक और नींबू रस को डालकर घोल बना लीजिए। अब इस घोल को जंग लगी जगह पर पेल की तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर ब्रश की मदद से इसे रगड़कर साफ कर लीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमक में मौजूद अपघटक और नींबू में मौजूद सिट्रिक अम्ल मिलकर एक रासायनिक प्रतिक्रिया बनाते हैं, जो किसी भी जंग को आसानी से हटा देते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hackaday.com,imimg.com)