बियर लोगों की बहुत पसंदीदा ड्रिंक है। पार्टी हो या फिर मूड रिफ्रेश करना हो, लोगों की पहली पसंद होती है बियर। हालांकि इसे पीने से लोगों को नशा भी होता है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाता है। हालांकि मूड रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में ही नहीं बल्कि कई और कामों के लिए भी बियर इस्तेमाल किया जा सकता है।

साफ-सफाई से लेकर फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए बियर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यही नहीं कई लोग बियर का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी करते हैं। तो चलिए जानते हैं बियर के ऐसे उपयोगों के बारे में जिन्हें जानकर आपको जरूर हैरानी होगी।

बेहतर नींद के लिए बियर का इस्तेमाल

pillow cases

अगर आपको नींद नहीं आती है या फिर रात को देर से नींद आती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए तकिये के कवर को बियर से वॉश करें। इसके लिए वॉशिंग मशीन में पानी के साथ एक चम्मच बियर मिक्स कर दें। बियर की हॉपी (Hoppy) खुशबू आपको अच्छी नींद लाने में मदद कर सकती है। बता दें की बियर की हॉपी (Hoppy) खुशबू कई लोगों को काफी पसंद होती है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

कॉपर और लोहे के बर्तनों को करें साफ

copper and iron

अगर आप लोहे या फिर कॉपर के बर्तनों को साफ करना चाहती हैं तो बियर का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए कॉपर आइटम को बियर में 5 से 10 मिनट के लिए सोक करें। अब एक सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर उस पर मौजूद दाग और गंदगी को दूर करें। बियर के जरिए आयरन और लोहे के बर्तनों को साफ करना बहुत आसान है।

पैरों की थकावट को दूर करने के लिए आजमाएं ये ट्रिक

Tired Feet

अधिक चलने या फिर काम की वजह से अक्सर पैरों में थकावट हो जाती है। वहीं बियर में मौजूद एंजाइम आपके पैरों के (tootsies) और (calluses) को नरम कर सकता है। अपनी एड़ियों के डूबने लायक पर्याप्त गर्म पानी के साथ एक कंटेनर भरें और फिर मिश्रण में बियर की आधी बोतल डाल दें। वापस अपने पैरों को हटाए और फिर उसे रिलैक्स दें। आप चाहें तो दोबारा इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: फर्नीचर पर लगी सनमाइका को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स 

फर्नीचर को करें पॉलिश

polish furniture

अगर आपके पास एक बियर बची हुई है और उसे पीने का मन नहीं है तो फेंके नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल आप वुडेन फर्नीचर पॉलिश करने के लिए कर सकती हैं। एक सॉफ्ट कपड़े पर बियर डालें और फिर उससे वुडेन फर्नीचर को रब करें। जिस तरह फर्नीचर पॉलिश किया जाता है ठीक उसी तरह इसका इस्तेमाल करें। इससे फर्नीचर की चमक बढ़ जाएगी और गंदगी भी दूर हो जाएगी।

Recommended Video

जंग दूर करने का देसी उपाय बियर

remove rust

बतर्नों के अलावा कई बार कूलर या फिर पंखे पर जंग लग जाती है। इसे ठीक करने के लिए तुरंत उपाय किया जाना चाहिए क्योंकि इससे पंखे या फिर अन्य चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं। आप चाहें तो बियर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए प्रभावित स्थान पर थोड़ी सी बियर गिराएं और 15 सेकंड तक वेट करें और फिर पोछ दें। 

इसे भी पढ़ें: बारिश में कपड़ों पर लगे कीचड़ के दाग इस तरह से करें रिमूव

कार्पेट पर लगे दाग को हटाएं

remove stains

किचन या फिर कमरे में कई लोग कार्पेट का इस्तेमाल करते हैं। कई बार इस पर खाने की चीज गिरने से दाग लग जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए बियर बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। इसके लिए दाग वाले स्थान पर बीयर गिरा दें और रब करें। जब दाग चले जाएं तो बीयर के दाग को हटाने के लिए साधारण साबुन और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे दाग तुरंत गायब हो जाएंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।