साल 2020 कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा और हम एक नए साल में प्रवेश कर जाएंगे। नए साल के अनुसार लोग अपनी बकेट लिस्ट पहले से ही तैयार कर लेते हैं, जिसमें निर्धारित करते हैं कि आखिर वह आने वाले साल में क्या करने वाले हैं। नए साल पर नया घर ज्यादातर लोगों की पहली प्रॉयोरिटी होती है, लेकिन आप चाहें तो अपने पुराने घर को ही नया लुक दे सकती हैं। साफ-सफाई के अलावा कुछ डेकोरेशन आइडिया फॉलो करें तो आप घर को एक खास लुक दे सकती हैं। 

इससे नए साल पर आपको अपना घर बदला हुआ नजर आएगा और घर आने वाले मेहमानों को आकर्षित दिखेगा। इसके लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं बल्कि चीजों के रख रखाव में बदलाव करना काफी हो सकता है। आसपास रखी चीजों को बदल कर आप उन्हें एक नए स्थान पर रख सकती हैं।

दीवारों को दें नया लुक

wall decals

इन दिनों घर की दीवारों को क्रिएटिव बनाना काफी ट्रेंड में है। हैंडमेड क्रॉफ्ट या फिर यूनिक आइटम से आप उन्हें खूबसूरत बना सकती हैं। अगर आप सिंपल लुक देना चाहती हैं तो ब्लैड एंड व्हाइट का टच दे सकती हैं या फिर कलरफुल वॉल रख सकती हैं। अगर आप अपने घर की दीवारों को कलर नहीं करवाना चाहती हैं तो कई तरह की आर्ट से डेकोरेट कर सकती हैं। हालांकि समय-समय पर घर की दीवारों को पेंट करवाना चाहिए, इससे कमरे की रौनक बढ़ जाती है।

फर्नीचर को करें व्यवस्थित

rearrange furniture

फर्नीचर को फिर से व्यवस्थित करने से कमरे का लुक पूरी तरह बदल जाता है। कमरे में मौजूद फर्नीचर के अलावा कुर्सी और टेबल की पोजीशन को भी बदल सकती हैं। जैसे आपने टेबल को साइड में रखा है तो उसे खिड़कियों के पास एडजस्ट कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने बेड की भी पोजिशन चेंज कर सकती हैं। कोशिश करें कि इन चीजों को इस तरह व्यवस्थित किया जाए, जिससे स्पेस ज्यादा बचे और कमरा बिल्कुल नया दिखे।

इसे भी पढ़ें: हर साल फेल हो जाता है आपका न्यू ईयर रिजॉल्यूशन, तो जानिए इसका असली कारण

लीविंग रूम में पौधों को दें जगह

decorate with plants

इन दिनों कई ऐसे पौधे हैं, जिसे घर के अंदर रखा जा सकता है। इससे आपका कमरा न सिर्फ खूबसूरत दिखेगा बल्कि पॉजिटिविटी भी आती रहेगी। दीवार या खुली खिड़की के सहारे छोटे-छोटे पॉट या फिर कांच की बॉटल में प्लांट को लगा सकती हैं। इसके अलावा आप बड़े प्लांट को भी अपने लीविंग रूम में जगह दे सकती हैं, यह दिखने काफी शानदार लगता है। मनी प्लांट, फोल लीफ प्लांट या फिर ग्रीन ग्रास आदि से घर को नया लुक दे सकती हैं।

Recommended Video

फालतू की चीजों को करें बाहर

Declutter

कई बार ऐसा होता है जब फालतू की चीजों को कमरे में रख दिया जाता है। टूटी-फूटी चीजें या फिर खराब चीजों को घर से बाहर रखें। फालतू के सामान को घर में रखने से न सिर्फ गंदगी फैलती है बल्कि यह स्पेस भी कवर करता है। चाहे पुरानी फाइल हो या टूटे हुए टेबल नए साल पर इन बेकार की चीजों को फेंक दें और घर को साफ रखें।

इसे भी पढ़ें:घर पर बच्चों के साथ ऐसे मनाएं नया साल, ऑर्गेनाइज करें ये खास ऐक्टिविटीज

कलरफुल लाइट्स

decorate with lights

ऐसा जरूरी नहीं कि किसी खास मौके पर आप कलरफुल लाइट्स का इस्तेमाल करें बल्कि आम दिनों में भी इससे घर को डेकोरेट किया जा सकता है। यह देखने में न सिर्फ खूबसूरत दिखता है बल्कि आपको अच्छी फीलिंग भी आएगी। इन दिनों कई ऐसी कलरफुल लाइट्स और लैंप है, जिसका इस्तेमाल कर आप घर को एक नया लुक दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।