साल 2020 में कोराना महामारी की वजह से लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि कई लोग सुरक्षा को ध्यान में रखकर बाहर आ जा रहे हैं, लेकिन बच्चों के साथ कहीं बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है। वहीं इस साल बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का भरपूर मौका माता-पिता को मिला है। ऐसे में आप नए साल को लेकर खास प्लानिंग कर रही हैं तो कुछ खास एक्टिविटी अपने बच्चों के लिए ऑर्गनाइज कर सकती हैं। वहीं इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने बच्चों के साथ नए साल को वेलकम कर सकती हैं।

फैंसी डिनर पार्टी

dinner party

आम दिनों में बच्चों को मनपसंद खाने के बजाय हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन नए साल की पार्टी में उनकी पसंद का खाना बनाएं। इस खास मौके पर फैंसी डिनर बना सकती हैं, जिसे फैमिली और बच्चों के साथ दोस्त भी खाना पसंद करेंगे। इस दौरान बच्चों को तैयार होने के लिए कह सकती हैं, इससे बच्चों को खुशी मिलेगी। अच्छे से तैयार होकर बच्चों के साथ डिनर पार्टी करने का अपना ही एक अलग मजा है।

डांस पार्टी

dance party

डांस पार्टी किसी भी खास मौके की रौनक बढ़ाने के लिए बेहतर आइडिया है। ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ डांस पार्टी ऑर्गनाइज कर सकती हैं। बच्चों के साथ डांस करना बेस्ट फन आइडिया है, इसे वह खूब एन्जॉय करेंगे। आप चाहें तो इस डांस पार्टी में अपने बच्चों के दोस्तों को भी इन्वाइट कर सकती हैं। डांस पार्टी ऑर्गनाइज करने के लिए आप अपने लिविंग रूम में डीजे लगवा सकती हैं और बच्चों के फेवरेट सॉन्ग्स को प्ले कर सकती हैं।

बोन फायर का आयोजन

bone fire

सर्दियों में बोन फायर का आयोजन किया जा सकता है। इसके साथ कुछ खाने-पीने की चीजें और डीजे लगवा सकती हैं। जहां बच्चे खुलकर डांस करें और बोन फायर को एन्जॉय कर सकें। ऐसा करने से उंन्हें ठंड नहीं लगेगी और छत पर खुली जगह पर मनपसंद गेम भी खेल सकेंगे। नए साल के मौके पर कई लोग अपने घर की छतों पर ही पार्टी ऑर्गनाइज करते हैं। इसी तरह आप भी अपने बच्चों के साथ हाउस पार्टी ऑर्गनाइज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हर साल फेल हो जाता है आपका न्यू ईयर रिजॉल्यूशन, तो जानिए इसका असली कारण

Recommended Video

बकेट लिस्ट करें तैयार

bucket list

बच्चों में अच्छी आदतों को विकसित करने का हेल्दी तरीका अपनाना चाहिए। ऐसे में उन्हें नए साल के मौके पर बकेट लिस्ट तैयार करने के लिए कह सकती हैं। साल 2020 भले ही दुखों से भरा हो, लेकिन 2021 खुशियों से भरा हो सकता है। इसी उम्मीद के साथ आप अपने बच्चों के साथ बैठकर बकेट लिस्ट तैयार कर सकती हैं। जहां आप चाहें तो फैमिली ट्रिप के लिए प्लानिंग या फिर बच्चों की ख्वाहिशों के बारे में जान सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 9 देशों में है न्यू ईयर के अलग रीति-रिवाज, कहीं तोड़ते हैं प्लेट तो कहीं करते हैं इससे भी अजीब काम

फन गेम्स को भी करें शामिल

इस साल बच्चे अपने स्कूल से ही नहीं बल्कि दोस्तों से भी काफी दूर रहें। सारा दिन घर में रहकर पढ़ाई करना उनके लिए अब एक बोरिंग टास्क बन गया है, ऐसे में आप चाहें तो उनके इस खास मौके को इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं। बच्चों के मुताबिक गेम्स प्लान करें और जीतने वाले को गिफ्ट दे सकती हैं। इससे वह गेम को एन्जॉय कर सकेंगे और गिफ्ट मिलने पर इंट्रेस्ट भी दिखाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।