कहते हैं कि घर आपके व्यक्तित्व का आईना है। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपने घर को सजाते समय ना सिर्फ पसंद-नापसंद का ख्याल रखें, बल्कि घर के हर हिस्से का डेकोर को उस कमरे को इस्तेमाल करने वाले के अनुरूप ही करें। अगर आपका अपना बेडरूम सजा रही हैं तो कोशिश करें कि यह एक फेमिनिन लुक दें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। अगर आपका बेडरूम अब एक डल लुक देने लगा है और इसलिए अब आप अपने बेडरूम को एक मेकओवर देना चाहती हैं और चाहती हैं कि आपका बेडरूम आपके व्यक्तित्व को रिफलेक्ट करे और एक फेमिनिन लुक दे तो इसके लिए आपको कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। फेमिनिन स्टाइल बेडरूम किसी भी महिला को बेहद पसंद आता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से अपने बेडरूम को बेहद आसानी से एक फेमिनिन लुक दे सकती हैं-

न्यूट्रल कलर्स का करें इस्तेमाल

 home decor tips for girls inside

यह एक बेहद आसान और प्रभावी तरीका है अपने बेडरूम के लुक को चेंज करने का। ऐसे कलर्स ना सिर्फ आपके बेडरूम को एक फेमिनिन लुक देते हैं। बल्कि इसकी वजह से आपका बेडरूम अधिक बड़ा व एलीगेंट नजर आता है। इतना ही नहीं, इस तरह के कलर्स मन को काफी शांत करते हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

लाइटिंग पर करें फोकस

 tips for girls room decor inside

किसी भी रूम के डेकोर में लाइटिंग का एक अहम् रोल होता है। ऐसे में आपको भी लाइटिंग को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सॉफ्ट लाइटिंग आपके कमरे के लुक को बेहद ही ब्यूटीफुल बनाती है। इतना ही नहीं, आप लाइटिंग में कई शेड्स को भी यूज कर सकती हैं। अगर आप अपने बेडरूम को फेमिनिन लुक दे रही हैं तो ऐसे में फेयरी लाइट का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा आईडिया है।

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स की मदद से क्रिसमस पर सीढ़ियों को दें एक यूनिक लुक

क्लटर को करें क्लीन

यह किसी भी रूम के डेकोर का सबसे जरूरी स्टेप है। कोशिश करें कि आपके बेडरूम में किसी तरह का क्लटर ना हो। जब आप अपने बेडरूम को हमेशा क्लीन रखती हैं तो इससे वह अधिक व्यवस्थित तो लगता है ही, साथ ही वह अधिक खूबसूरत नजर आता है। इसके अलावा वह अधिक बड़ा दिखाई देगा।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ऐसे साफ करें अपना तकिया, दूर हो जाएगी सारी गदंगी

एड करें पर्सनल टच

 tips for girls room inside

भले ही आप अपने रूम को एक फेमिनिन स्टाइल में डेकोरेट कर रही हैं, फिर भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उसे एक पर्सनल टच दें। इससे आपके रूम का डेकोर एकदम डिफरेंट बनता है। इसके लिए आप अपनी तस्वीरों के अलावा पसंदीदा चीजों के कलेक्शन को क्रिएटिव तरीके से डिस्पले करें।

Recommended Video

कैंडल्स का लें सहारा

 room decoration for girls inside

बेडरूम में कैंडल्स का इस्तेमाल सिर्फ उसे रोमांटिक टच देने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि यह आपके बेडरूम को अधिक फेमिनिन बनाता है। आप भी अपने कमरे में कुछ अरोमा कैंडल्स या फिर क्लासिक कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका कमरा महकने लगेगा। इसके अलावा कमरे को डेकोरेट करते हुए आप ताजा फूलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik