नए साल पर एक-दूसरे को बधाईयां देने और जमकर पार्टी करने के अलावा एक चीज हम सभी करते हैं और वह है न्यू ईयर रिजॉल्यूशन लेना। नए साल पर हम सभी खुद से या अपने काम व परिवार से जुड़े कुछ संकल्प लेती हैं और उम्मीद करती हैं कि इस साल में हम अपने सभी रिजॉल्यूशन को पूरा करके अपने जीवन में खुशियों को आमंत्रण देंगी। हालांकि ऐसा कम ही होता है। बहुत सी महिलाओं को यह शिकायत होती है कि वे न्यू ईयर रिजॉल्यूशन तो ले लेती हैं, लेकिन उसे पूरा नहीं कर पातीं। उनका संकल्प कभी भी पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में मन में एक निराशा व नकारात्मकता पैदा होती है। हो सकता है कि अक्सर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता आया हो, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि वास्तव में आपके साथ ऐसा क्यों होता है। अगर नहीं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि न्यू ईयर रिजॉल्यूशन आखिरकार फेल क्यों हो जाते हैं-

दूसरों की देखा-देखी संकल्प लेना

 new year goals inside

यह न्यू ईयर रिजॉल्यूशन फेल होने का एक आम कारण है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने आसपास लोगों से इंप्रेस होकर खुद भी संकल्प ले लेती हैं, लेकिन उसके बारे में ज्यादा विस्तार से नहीं सोचतीं। जिससे उसे पूरा कर पाने में भी हम बहुत अधिक मेहनत नहीं करते और फिर उसे बीच में ही छोड़ देते हैं। मसलन, अगर आपकी कोई दोस्त मेकअप आर्टिस्ट है और अच्छा खासा पैसा कमा रही है तो हो सकता है कि आप यह संकल्प ले लें कि इस साल आप भी मेकअप कोर्स करके मेकअप आर्टिस्ट बनेंगी। लेकिन क्या आपको सच में उसमें इंटरस्ट है या नहीं। आप उसके लिए अलग से समय और पैसा निकाल सकती हैं या नहीं, इन सभी बातों के बारे में नहीं सोचती और फिर संकल्प बीच में ही अधूरा रह जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Love And Marriage Horoscope 2021: पंडित जी से जानें इस वर्ष कैसा बीतेगा आपका प्रेम एंव वैवाहिक जीवन

एक साथ बहुत सारे संकल्प लेना

 new year goals inside

यह भी एक ऐसी गलती है, जिसके कारण कभी भी संकल्प पूरा नहीं हो पाता। अमूमन महिलाएं नया साल आने पर अति उत्साह के कारण कई सारे संकल्प एक साथ ले लेती हैं। जैसे इस साल वह खुद को शेप में लाएंगी, अच्छी इंग्लिश सीखेंगी व किसी हॉबी कोर्स में दाखिला लेंगी। शुरूआत में यह काफी एक्साइटिड लगता है। लेकिन हर चीज आपका वक्त और मेहनत मांगती हैं और पहले से ही बिजी शेड्यूल में कई चीजों के लिए एक साथ वक्त निकालना काफी मुश्किल होता है। जिससे आपके सारे संकल्प अधूरे ही रह जाते हैं। इसलिए नए साल पर एक या दो से ज्यादा संकल्प नहीं लेने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: पेट्स के साथ बना रही हैं रोड ट्रिप का प्लान तो फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video

रोडमैप तैयार ना करना

 new year goals insid

यह कुछ ऐसा ही है, जैसा कि आपने आंखों पर पट्टी बांधी है और आप बस यूं ही चली जा रही हैं। इससे मंजिल पर नहीं पहुंचा जा सकता। अमूमन हम संकल्प ले लेती हैं, लेकिन उसका रोडमैप तैयार नहीं करतीं। जिससे हमें पता ही नहीं होता कि हमें शुरूआत कैसे करनी है, आगे किस तरह बढ़ना है और मंजिल को किस तरह हासिल करना है। ऐसे में रोडमैप के अभाव में संकल्प भी अधूरा ही रह जाता है। मसलन, अगर आपने संकल्प लिया है कि आप इस साल अंग्रेजी बोलना सीखेंगी। तो आपको यह तय करना होगा कि यह काम आप कितने वक्त में करेंगी। इसके लिए आप ट्यूशन लेंगी या फिर बुक्स व ऑनलाइन या किसी एप के जरिए सीखेंगी। इसके अलावा प्रतिदिन आप अंग्रेजी सीखने के लिए कितना और कौन सा वक्त निकालेंगी। यह सब तय करने के बाद ही संकल्प को पूरा किया जा सकता है।(21 दिन में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलनी है तो फॉलो करें ये प्लान)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik