अक्सर हम घरों में कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी बीन्स का प्रयोग कितने अच्छे से किया जा सकता है। दरअसल, जो लोग कॉफी के शौकीन हैं वो ये जानते होंगे कि कॉफी की खुशबू बीन्स से सबसे ज्यादा आती है और अच्छी क्वालिटी की बीन्स कितना फायदा दे सकती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कॉफी मशीन में पीसने और एक अच्छा कॉफी का कप देने के अलावा भी कॉफी बीन्स काफी काम आ सकती हैं।

कॉफी बीन्स नाइट्रोजन कंटेंट में भरपूर होती हैं और साथ ही साथ ये सफाई और गार्डनिंग के काम भी आ सकती हैं। तो चलिए हम आपको आज कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताते है जो कॉफी बीन्स की मदद से काफी आसानी से की जा सकती हैं। 

1. गुलाब के पौधों के लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं कॉफी बीन्स-

ग्राउंड कॉफी बीन्स यानि पिसी हुई बीन्स गुलाब के पौधों के लिए बहुत अच्छे फर्टिलाइजर की तरह काम कर सकती हैं। सबसे पहली बात तो ये कि इसमें बहुत हाई नाइट्रोजेन कंटेंट होता है जो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। यहां मार्केट वाला कॉफी पाउडर इस्तेमाल न करें बल्कि पिसी हुई कॉफी बीन्स को इस्तेमाल करें। सिर्फ पौधे के आस-पास की मिट्टी को थोड़ा सा खोदकर कॉफी ग्राउन्ड्स उसमें दबा दें। ये बहुत ज्यादा न हों बस 1-2 चम्मच काफी होंगे। 

ये न सिर्फ गुलाब बल्कि कुछ अन्य फूलों और फलों के लिए भी अच्छा फर्टिलाइजर हो सकता है जिन्हें नाइट्रोजेन से बहुत फायदा होता है। 

coffee for rose

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ नमक से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं

2. कॉफी बीन्स डेकोरेशन के लिए बहुत अच्छी साबित होंगी-

कॉफी बीन्स का प्रयोग डेकोरेशन के लिए भी किया जा सकता है। आप इससे कई तरह के क्राफ्ट्स बना सकते हैं, इन्हें फ्लावर पॉट्स में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ये DIY कैंडल होल्डर बनाने के काम भी आ सकती हैं। कॉफी बीन्स को सिर्फ एक कांच के ग्लास में डाल दीजिए और उसपर एक कैंडल लगा दीजिए वो भी बहुत अच्छा लुक देगी। आप इनसे काफी क्रिएटिव चीज़ें बना सकते हैं। 

coffee beans uses

3. कॉफी भगा सकती है कीड़े-मकोड़े और मच्छर- 

कॉफी का इस्तेमाल आप कीड़े-मकोड़े और मच्छर भगाने के लिए भी कर सकते हैं। कॉफी की खुशबू काफी स्ट्रॉन्ग होती है और ऐसे में ये आपके गार्डन, हॉल, किचन आदि में कीड़े-मकोड़ों को दूर करने के काम आ सकती है। आप कॉफी बीन्स को ग्राइंड करके बस एक कटोरे में भर कर रख दीजिए। इसे हर हफ्ते बदलना होगा क्योंकि कॉफी की खुशबू कम होती जाती है। ये किसी भी केमिकल वाले कीटनाशक से बेहतर है और कॉफी की खुशबू आपको रिलैक्स करने में मदद कर सकती है। 

4. बदबू को दूर करने में मदद करेगी कॉफी-

कॉफी बीन्स में बहुत ज्यादा खुशबू होती है ये तो हम आपको बता ही चुके हैं, लेकिन घर की सीलन की बदबू, कचरे की बदबू, प्याज-लहसुन की बदबू आदि को हटाने के लिए कॉफी बहुत अच्छा काम कर सकती है। आप कॉफी बीन्स को ऐसे ही डाल सकते हैं या आपके पास कॉफी ग्राउंड्स हैं तो उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप कॉफी बीन्स को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर उन्हें गार्डन, हॉल या बेडरूम किसी भी जगह पर रख सकते हैं। इससे कॉफी शॉप वाली भीनी भीनी खुशबू आती रहेगी और बदबू भी दूर होगी।  

coffee for compost

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ शक्कर से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं 

5. बर्तनों की सफाई के लिए कॉफी का इस्तेमाल- 

कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल बर्तनों की सफाई के लिए भी किया जा सकता है। जले हुए बर्तनों में थोड़ा सा गीला करके कॉफी ग्राउंड्स को बर्तनों पर डालकर अच्छे से घिस दीजिए। ये नेचुरल स्क्रबर की तरह काम करेगा। 

अगर ये सारे काम खत्म हो जाएं तो आप ब्यूटी के लिए भी कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां उनकी मदद से DIY स्क्रब बनाया जा सकता है। तो अगर आपके पास कॉफी बीन्स रखी हुई हैं उनसे ये सारे काम ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।