कॉफी इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीने का सही तरीका क्या है। जिस तरह से अलग-अलग तरह की शराब को अलग-अलग तरह से पीया जाता है उसी तरह से कॉफी को भी पीने का तरीका काफी डिफ्रेंट है। अगर आप अब तक कॉफी को चाय की तरह पी रही थी तो आपको ये बता दें कि ये तरीका बहुत ही गलत है। अगर आप कॉफी पीने की शौकीन हैं और आप अलग-अलग तरह की कॉफी पीना पसंद करती हैं तो सबसे पहले उसे ठीक तरह से सिप करने का स्टाइल जान लीजिए। 

कॉफी बीन्स को उनकी खुशबू को सूंघ कर पहचाना जाता है कि ये कितनी अच्छी क्वालिटी की कॉफी है। ठीक उसी तरह से कॉफी की पीते समय उसकी खूशबू लेने का सही तरीका भी होता है।एक्सपर्ट का कहना है- वाइन को एक तैयार उत्पाद माना जाता है जो पहले से ही एक बोतल में पैक किया जाता है और इसे सिर्फ चखने की ज़रूरत होती है जबकि कॉफी को ताजा पीसने की जरूरत होती है और फिर चखने के लिए दिया जाता है।

कॉफी का बेस्ट टेस्ट लेने के लिए एक और एक्सपर्ट ने बताया है कि कॉफी ब्रेस्टरों के लिए कॉफी ब्रशर्स और सतत कैपेफ़िन उद्योग में लगातार बढ़ोतरी के साथ-साथ कॉफी चखने के लिए समर्पित ब्लॉगों में बढ़ोतरी, कॉफी-चखने के सत्रों के प्रति ब्याज बढ़ाने के लिए ड्राइविंग कारक हैं।

taste coffee sip inside

Image Courtesy: HerZindagi

कैसे बनती है परफेक्ट कॉफी?

कॉफी को पानी में डालने से पहले आप इसकी अच्छी तरह से खूशबू लें। 

कॉफी और पानी की मात्रा का अनुपात परफेक्ट होना चाहिए जैेसे-

13 ग्राम कॉफी में 230 ग्राम पानी डालना चाहिए यानि 1:17 का अनुपात कॉफी के टेस्ट के लिए सबसे बेस्ट है।  एक एस्प्रेसो कॉफी आमतौर पर 2: 1 के आसपास बनाया जाती है है। पानी लगभग 94/95 डिग्री तापमान पर गर्म किया जाता है इसके इसे अच्छे से बनाने के लिए कम से कम चार मिनट तक पकाया जाता है। अच्छी गुणवत्ता वाले कॉफी अभी भी अच्छा लगता है जब यह शांत हो जाता है, जबकि खराब गुणवत्ता वाले कॉफी में कमी आती है क्योंकि यह ठंडा होता है।

Read more: अगर कॉफी के उसी स्वाद से बोर हो गई हैं तो ट्राय करें मशरूम कॉफी

कॉफी को टेस्ट करने की सही तरीका

किसी भी अस्थायी पीसने से बचने के लिए, चम्मच के साथ सबसे ऊपरी हिस्से को छूएं, और अपनी जीभों पर गड़बड़ी करने के लिए थोड़ा लगाएं। कॉफी को गले लगाने के लिए शर्मिंदा न हों और पूरे मुंह को कॉफी के साथ दबाएं और उसे जीभ के पीछे दबाएं जहां स्वाद की कली मजबूत होती है और आप सुगंध की पहचान कर सकते हैं।

Recommended Video

Read moer: गर्मियों में स्किन को हेल्दी बनाने के लिए यूज़ करें कॉफी मास्क