शक्कर घर की बहुत बड़ी जरूरत में से एक होती है। घर में शक्कर न हो तो किचन की रौनक ही अधूरी रहती है। अब बिना मीठे के आखिर कैसे कोई दिन पूरा होता है। मीठी चाय से लेकर किसी डेजर्ट तक सब कुछ मीठा अच्छा लगता है। पर क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शक्कर कई महत्वपूर्ण काम भी कर सकती हैं। घर, गार्डन और ब्यूटी की कई समस्याओं को शक्कर हल कर सकती है। 

अगर आप शक्कर का इस्तेमाल सिर्फ मिठास बढ़ाने के लिए करते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप शक्कर का इस्तेमाल बाकी काम के लिए भी कर सकते हैं। यानि घर और गार्डन की कई समस्याओं को सुलझाने के लिए। 

1. अगर गार्डन में आते हैं बहुत सारे कीड़े तो ऐसे करें शक्कर का इस्तेमाल-

शक्कर खासतौर पर गार्डन में आने वाले कीड़ों के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। दरअसल, अगर आपके गार्डन में बहुत सारे वर्म्स हो गए हैं जो पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो 1 किलो शक्कर के साथ थोड़े के क्रश किए हुए अंडे के छिलके मिलाकर आप गार्डन के आस-पास छिड़क सकते हैं। ये तरीका कीड़ों को दूर रखने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

sugar and home uses

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ नमक से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं

2. कॉकरोच की समस्या के लिए इस्तेमाल करें शक्कर-

किचन में अगर बहुत कॉकरोच हो गए हैं तो उस समस्या के लिए भी आप शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, आपको यहां पर शक्कर के साथ थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर उसे ऐसी सभी जगहों पर छिड़कना होगा जहां बहुत सारे कॉकरोच हैं। ये तरीका है कॉकरोच को पास बुलाकर बेकिंग पाउडर खिलाने का। इससे कॉकरोच मर जाएंगे। वो शक्कर की महक से पास तो आएंगे, लेकिन बेकिंग पाउडर उनके लिए जहर का काम करेगा। 

3. जल गई है जुबान तो उसे ऐसे करें ठीक-

अगर आपकी जुबान जल गई है तो गर्म चाय या कॉफी आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। जुबान के जलते ही आप शक्कर के कुछ कण उस जगह पर डाल दीजिए जहां ये जल रही हो। आपको जलने के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। 

4. चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए बेस्ट है शक्कर-

अगर आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो उसके लिए बाहर से कोई स्क्रब लेने की जरूरत नहीं है। आप ये काम बहुत ही आसानी से शक्कर से कर सकते हैं। जी हां, सिर्फ शक्कर से ही आप अपने चेहरे को बहुत ही अच्छी तरह से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसमें शावर जेल का इस्तेमाल न करें क्योंकि वो चेहरे की डेलिकेट स्किन के लिए बहुत स्ट्रॉन्ग होता है। इसकी जगह आप ऑलिव ऑयल में थोड़ी सी शक्कर मिलाकर स्किन को एक्सफोलिएट करें। कई सारे DIY स्क्रब आप शक्कर की मदद से बना सकते हैं। ये स्किन पर जेंटल होगी और क्लॉग्ड पोर्स को साफ भी करेगी।

5. टैनिंग को खत्म करने के लिए काम आएगी शक्कर- 

जिस तरह से फेस स्क्रब बनाकर चेहरे की स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है उसी तरह से बॉडी स्क्रब बनाकर शरीर की स्किन को भी एक्सफोलिएट कर सकते हैं और साथ ही साथ टैनिंग को भी खत्म कर सकते हैं। ये तरीका काफी आसान है। आपको बस ऑलिव ऑयल की जगह नारियल का तेल इस्तेमाल करना है। इसे अच्छे से सभी जगह स्क्रब करें जहां पर टैनिंग हो गई हो। इसके बाद आपको इस टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

sugar for home

6. होम मेड वैक्सिंग के लिए ऐसे इस्तेमाल करें शक्कर-

शक्कर का एक बहुत ही अच्छा उपयोग वैक्सिंग के लिए किया जा सकता है। आप शक्कर की मदद से होम मेड वैक्स बना भी सकते हैं और उसे बहुत अच्छी तरह से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सामग्री-

  • 2 कप शक्कर
  • 1/2 कप नींबू का रस
  • 1/4 कप पानी

सभी को एक स्टील के बर्तन में पकाएं जब तक ये डार्क होकर टॉफी जैसी कंसिस्टेंसी नहीं ले आता। इसके बाद इसे सीधे स्किन पर लगाएं। इसे बिना वैक्सिंग स्ट्रिप के भी अनचाहे बाल हटाने के लिए यूज किया जा सकता है। हां इसे यूज करने से पहले ठंडा जरूर कर लें वर्ना ये स्किन जला सकता है। इसे गुनगुना रखना सबसे बेस्ट होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- कपड़े प्रेस करने से लेकर Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉइल के 5 बहुत Useful हैक्स  

7. पेडिक्योर के लिए ऐसे इस्तेमाल करें शक्कर- 

अब जब पूरी बॉडी का ब्यूटिफिकेशन शक्कर की मदद से कर लिया है तो फिर पेडिक्योर को कैसे छोड़ा जा सकता है। आप शक्कर की मदद से बहुत ही आसानी से पेडिक्योर भी कर सकते हैं। अपने लूफा या प्यूमिक स्टोन पर थोड़ी सी शक्कर और कोई भी जेल साबुन या फिर शैम्पू लगाएं और फिर उससे पैरों की स्किन को रगड़ें।  

sugar uses extra

8. स्किन पर लग गया है कट तो ऐसे करें शक्कर का इस्तेमाल- 

शक्कर का इस्तेमाल आप स्किन पर लगे कट्स को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक क्वालिटीज होती है जो बेहतरीन डिसइन्फेक्टेंट का काम करती है और ब्लड क्लॉटिंग प्रोसेस को खत्म कर सकती है। कट लगने पर आप उसपर तुरंत थोड़ी सी शक्कर लगा सकते हैं। इसके बाद जब आपके पास डिसइन्फेक्टेंट मौजूद हो तो उससे घाव को साफ करें।  

9. चींटियों को मारने के लिए करें शक्कर का इस्तेमाल- 

जैसे हमने कॉकरोच को मारने के लिए शक्कर का इस्तेमाल किया था वैसे ही चींटियों को मारने के लिए भी शक्कर का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, आप घर में केमिकल क्लीनर बोरेक्स रख सकते हैं। थोड़ा सा पानी, बोरेक्स और शक्कर को रुई की बॉल्स में मिलाकर इसे घर पर उन जगहों पर रख दें जहां चींटियां ज्यादा आती हैं। शक्कर से चींटियां बाहर आएंगे और बोरेक्स से वो मर जाएंगी। 

10. पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छी हो सकती है शक्कर- 

पौधों की ग्रोथ के लिए भी शक्कर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप 2 चम्मच सफेद सिरके और 3 चम्मच शक्कर को 1/4 कप पानी में मिलाएं और इस मिक्सचर को ताज़ा फूलों पर छिड़कें। इससे बैक्टीरिया ग्रोथ कम होती है और इससे बहुत अच्छे से पौधों की ग्रोथ भी होती है।  

ये तरीके अपने घरों में आजमाएं और आपको इनका बहुत फायदा मिलेगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।