नमक का इस्तेमाल हम सभी खाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नमक का इस्तेमाल आमतौर पर किस तरह से किया जा सकता है। दरअसल, हमें लगता है कि घर में अगर नमक है तो उसे सिर्फ खाने के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन कई लोगों को नमक के एक्स्ट्रा इस्तेमाल के बारे में कुछ भी नहीं पता होता है। 

आज हम आपको नमक के 10 ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे घर की 10 समस्याएं हल हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से काम निपटाने के लिए नमक का इस्तेमाल अच्छे से किया जा सकता है। 

1. कपड़ों और कार्पेट से दाग हटाना-

नमक का एक काम दाग हटाने का भी हो सकता है। नमक का इस्तेमाल अक्सर आपने खाने के लिए किया होगा, लेकिन अगर वाइन आदि के दाग किसी कपड़े या दरी पर लग जाएं तो आप उसपर पहले तो व्हाइट वाइन डालकर दाग को हल्का कर सकते हैं और उसके बाद गीले कपड़े से पोंछकर उसपर नमक डाल दें और 10 मिनट तक इंतज़ार करें। इसके बाद अगर कार्पेट है तो उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और अगर कपड़ा है तो उसे ऐसे ही धो दें। 

salt and uses

2. कॉफी होगी कम कड़वी- 

अगर आपको कॉफी का मीठा स्वाद नहीं पसंद और ब्लैक कॉफी बहुत कड़वी लगती है तो उसे कम कड़वा करने के लिए आप मग में थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं। इससे कॉफी का कड़वापन न्यूट्रल हो जाएगा। आप इसमें दो चुटकी नमक डालें तो काफी होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- कपड़े प्रेस करने से लेकर Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉइल के 5 बहुत Useful हैक्स 

3. फ्रिज की सफाई के लिए ऐसे इस्तेमाल करें नमक-

फ्रिज की सफाई के लिए आप 3-6 महीने में नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्रिज के शेल्फ्स को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में 1/2 कप नमक डालकर उसमें कपड़ा डुबाकर उससे शेल्फ्स को पोंछे। अगर फ्रिज में कोई बदबू भरी हुई है तो वो भी इस तरह से सफाई करने में निकल जाएगी।  

salt uses for home

4. चॉपिंग बोर्ड्स को किया जा सकता है नमक से सैनेटाइज- 

कई स्टडीज में सामने आया है कि प्लास्टिक और लकड़ी के वुडन बोर्ड्स में बहुत सारी चीज़ें ऐसी होती हैं जो इसे जर्म्स से भर देती हैं। ऐसे में आप बोर्ड्स में ब्लीच और नमक डालकर इसे साफ कर सकते हैं। इसे गुनगुने पानी से धोएं। अगर आपके घर में लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड है तो आप उसे नमक और नींबू से साफ कर सकते हैं जिससे ये सैनेटाइज हो जाएगा।  

5. लकड़ी पानी के दाग हटा सकता है नमक- 

नमक का इस्तेमाल लकड़ी से पानी के दाग हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप 1 चम्मच नमक को कुछ बूंद पानी से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उस पेस्ट को एक नरम कपड़े पर लगाकर आप लकड़ी को पोंछे। आप इसे हल्के हाथों से साफ करें इससे फर्नीचर की पॉलिश नहीं निकलेगी और ये आराम से साफ भी हो जाएगा।  

6. कैनवास या कपड़े के जूतों से बदबू हटाने के लिए करें नमक का इस्तेमाल- 

गर्मियों में जूतों से बदबू आना बहुत ही आम बात है और खासतौर पर अगर ये कैनवास या फिर कपड़े के जूते हैं तब तो पसीने की बदबू जरूर आएगी। इसे कम करने के लिए आप जूतों में थोड़ा सा नमक छिड़क सकते हैं। इससे जूतों की बदबू नमक सोख लेगा और उसके बाद आप इन्हें गीले कपड़े से पोंछ दें या फिर इन्हें धो दें। ऐसे में जूतों में लगे पसीने के निशान भी चले जाएंगे।  

salt uses and benefits

7. माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें नमक- 

नमक का इस्तेमाल आप माउथवॉश की तरह भी कर सकते हैं। स्टोर से खरीदा गया माउथवॉश हमेशा टॉक्सिक रहता है और उसमें काफी केमिकल्स और आर्टिफीशियल इंग्रीडियंट्स होते हैं। ऐसे में 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच बेकिंस सोडा को आधे कप गुनगुने पानी में डालकर गार्गल करें। इस मिक्सचर को आप मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ खाने के ही नहीं और भी बहुत काम आ सकता है प्याज, जानें 5 अनोखे इस्तेमाल  

8. कोल्डड्रिंक या बियर की बॉटल को जल्दी ठंडा करने के लिए इस्तेमाल करें नमक- 

नमक का इस्तेमाल कोल्डड्रिंक या बियर की गरम बॉटल को जल्दी ठंडा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। आपको बस बर्फ के साथ थोड़ा सा नमक मिलाकर बोतल को उसमें रखना है। इससे बियर तो बहुत ही जल्दी ठंडी हो जाती है। बस आपको ये ध्यान रखना होगा कि बहुत ज्यादा नमक न मिलाया जाए वर्ना बर्फ बहुत जल्दी पिघल जाएगी।  

9. गार्डन की घास को दें नया लुक- 

नमक का इस्तेमाल गार्डन की घास के लिए भी किया जा सकता है। सस्ते फर्टिलाइजर को घर पर बनाने के लिए आप दो चम्मच एप्सम सॉल्ट को 2 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर सकते हैं। ध्यान रहे कि टेबल सॉल्ट नहीं एप्सम सॉल्ट मिलाना है। इसमें मैग्नीशियम बहुत ज्यादा होता है जो पौधों के लिए अच्छा है। आप इसे घास पर स्प्रे करें और आप पाएंगे कि घास थोड़े ही दिनों में और बेहतर उगने लगेगी।  

10. गले की खराश को ठीक कर सकता है नमक- 

नमक का इस्तेमाल आप गले की खराश को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। आप गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर 30 सेकंड के लिए गरारा करें। ये बहुत ही पुराना और असरदार नुस्खा है जो गले की खराश को ठीक करने का काम कर सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।