भारत में कॉफी का इस्‍तेमाल आमतौर पर एक ड्रिंक की तरह किया जाता है। इसकी ताजगी भरी खुशबू पल भर में शरीर की सारी थकान मिटा कर रख देती है। हालांकि, कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण इसका लिमिटेड सेवन करना ही उचित होता है। अगर आप सही मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर, बाल और त्‍वचा को कई फायदे पहुंचाती है। वैसे केवल कॉफी पीने से ही नहीं बल्कि इसे त्‍वचा और बालों पर लगाने के भी कई लाभ हैं। बाजार में बहुत सारे मेहंगे कॉफी बेस्‍ड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आपको मिल जाएंगे । इन सभी के अलग-अलग फायदे होते हैं। मगर, आप चाहें तो मेहंगे प्रोडक्‍ट्स खरीदने की जगह घर पर ही कॉफी से कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स तैयार कर सकती हैं। 

तो चलिए हम आपको कॉफी से बनने वाले 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में बताते हैं जो आप घर बैठे ही आसानी से बना सकती हैं। 

homemade coffee products  for face

कॉफी फेस पैक 

स्किन के लिए कॉफी के बहुत फायदे हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज के साथ ही कॉफी में कई तरह के एसिड मौजूद होते हैं जो त्‍वचा को एजिंग से बचाते हैं। कॉफी त्‍वचा के कॉलेजन को बूस्‍ट करती है जिससे फाइन लाइंस कम हो जाती हैं। इतना ही नहीं कॉफी से त्‍वचा में निखार और सॉफ्टनेस भी आती है। आप घर पर ही कॉफी से आसान तरीके से फेस पैक तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको विधि बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए कॉफी स्क्रब से घर पर कैसे पाएं ग्लोइंग त्वचा

सामग्री 

  • 1 चम्‍मच कॉफी 
  • 1/2 चम्‍मच हल्‍दी 
  • 2 बड़ा चम्‍मच दूध 

विधि

एक बाउल में दूध लें और उसमें कॉफी और हल्‍दी डालें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और चेहरे पर लगा लें। इस मास्‍क को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। मास्‍क लगाते वक्‍त उंगलियों को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे चेहरे पर ब्‍लड र्स्‍कुलेशन तेज हो जाता है और मास्‍क का असर भी अच्‍छा नजर आता है। मास्‍क के सूखने पर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। आप रोज भी इस मास्‍क को चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर आपको हफ्ते में 2-3 बार इस मास्‍क को चेहरे पर लगना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइंस है तो इस मास्‍क को लगाने से वह कम हो जाएंगी। 

homemade coffee products  for hair

कॉफी हेयर शैम्‍पू 

बालों की हेल्‍थ के लिए भी कॉफी बहुत फायदेमंद है। बालों की ग्रोथ के लिए कॉफी में मौजूद कैफीन बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आपको हेयर फॉल की परेशानी है तो आप कॉफी के इस्‍तेमाल से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। बाजार में कॉफी से बना हेयर मास्‍क, हेयर स्‍प्रे और हेयर शैम्‍पू आपको आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा। मगर आप घर पर भी कॉफी से शैम्‍पू तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताते हैं।  

सामग्री 

  • 3 बड़ा चम्‍मच माइल्‍ड शैम्‍पू 
  • 1 बड़ा चम्‍मच कॉफी पाउडर 
  • 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल 

विधि 

सबसे पहले कॉफी पाउडर को एलोवेरा जैल में मिलाएं। जब कॉफी अच्‍छी तरह से एलोवेरा जैल में मिल जाए तो इस मिश्रण को शैम्‍पू में मिलाएं। अब इस मिश्रण से बालों को साफ करें। अगर आपके बाल बहुत बड़े हैं तो उस हिसाब से शैम्‍पू, एलोवेरा जैल और कॉफी पाउडर की मात्रा बढ़ा भी सकती हैं। मीडियम लेंथ के बालों के लिए इतनी ही सामग्री काफी होती है। अपने बालों को इस मिश्रण से अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद बालों को पानी से वॉश कर लें। अगर आप हर दूसरे दिन कॉफी मिक्‍सड शैम्‍पू से बाल धोती हैं तो आपकी हेयर फॉल की समस्‍या कम हो जाएगी। साथ ही नए बाल भी ग्रो होने लगेंगे। 

कॉफी लिप स्‍क्रब 

चेहरे के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि होंठों को भी एक्‍सफोलिएट किया जाए। दरअसल, होंठों की त्‍वचा का गुलाबीपन बना रहे और वह हमेशा सॉफ्ट रहें इसके लिए बहुत जरूरी है कि उन्‍हें भी एक्‍सट्रा केयर दी जाए। बाजार में आपको बहुत सारे लिप केयर प्रोडक्‍ट मिले जाएंगे मगर, मेहंगे प्रोडक्‍ट्स को यूज करने की जगह आप होंठों पर घर में बना कॉफी स्‍क्रब भी यूज कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसे बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 चम्‍मच कॉफी पाउडर 
  • 1 चम्‍मच शहद 

विधि 

शहद और कॉफी पाउडर को मिक्‍स करें और 10 मिनट के लिए हल्‍के हाथों से होंठों को स्‍क्रब करें। इस मिश्रण को 10 मिनट तक होंठों पर लगा रहने दें और फिर होंठों को पानी से साफ कर लें। ऐसा अगर आप हर दूसरे दिन करेंगी तो आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा। साथ ही होंठ फटने की समस्‍या भी दूर हो जाएगी। 

Recommended Video

कॉफी फुट मास्‍क 

शरीर के बाकी हिस्‍सों की तुलना में पैरों की केयर लोग कम ही करते हैं। ऐसे में पैरों में डेड स्किन इकट्ठा होने लगती है। कई बार पैरों की केयर न करने पर त्‍वचा ड्राय हो जाती है और फटने लगती है। ऐसे में पैर दिखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही यह स्थिति काफी दर्दनाक भी होती है। इस लिए पैरों के केयर जरूरी है और इसके लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं। आप चाहें तो घर पर ही कॉफी से फुट मास्‍क तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 चम्‍मच कॉफी 
  • 1 चम्‍माच नारियल का तेल 
  • 1/2 चममच बेकिंग सोडा 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को मिक्‍स करें और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट को पैरों में स्‍क्रब करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद अगले 10 मिनट के लिए इस पेस्‍ट को पैरों में लगा छोड़ दें। इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा रोज करने पर आपके पैरों की डेड स्किन तो रिमूव होगी ही साथ ही पैरों की टैनिंग भी कम हो जाएगी। 

homemade coffee products for hair and skin

कॉफी लोशन 

कॉफी से आप लोशन भी तैयार कर सकती हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज होने के कारण कॉफी त्‍वचा पर आईं झुर्रियों को कम करती हैं। ऐसे में कॉफी बेस्‍ड बॉडी लोशन लगाने से आप शरीर के किसी भी हिस्‍से की त्‍वचा में पड़ रही झुर्रियों को कम कर सकते हैं। कॉफी से घर पर ही बॉडी लोशन तैयार किया जा सकता है। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 1 चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 चम्‍माच कॉफी 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को तब तक मिक्‍स करें जब तक यह क्रीम का रूप न लेले। इस के बाद इसे आप चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी में कहीं भी लगा सकती हैं।

 

कॉफी से बने इन घरेलू ब्‍यूटी प्रौडक्‍ट्स को आप भी घर पर आसानी से बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़े और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi!  

 Image Credit: freepik