कभी-कभी छोटे से डेकोरेटिव आइटम भी आपके घर या आपके कमरे को मॉर्डन और डिसेंट बना देते हैं। क्रिएटिव लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि घर में कहां कौन सी चीज़ को कैसे सजाना है। कितनी बार तो पुरानी चीज़ों को recycle कर, उनको खूबसूरत बनाकर घर की डेकोरेशन में यूज़ कर लेते हैं। ये छोटे छोटे डेकोरेटिव आइटम घर को सुन्दर तो बनाते ही हैं, साथ ही आपका मूड भी रिफ्रेश कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी चीज़ों को गलत ढ़ंग से सजा देने से आपके घर का छोटा और भरा हुआ लगता है। इसलिए अपने घर को सजाते समय हर चीज़ का ख़ास ख्याल रखें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने घर में व्यवस्तिथ रूप से डेकोरेटिव आइटम का यूज कर सकें। 

एंटीक पीस डेकोरेशन 

easy tips of home decoration INSIDE

आपके घर में बहुत सारे ऐसे आइटम होते हैं जो देखने में आपको बेकार लगते हैं। जो काफी समय से आपके स्टोर रूम का हिस्सा बने हुए हैं। आजकल तो वैसे भी एंटीक पीस को मॉर्डन डेकोरेशन के पार्ट माना जाता है। क्यों न आप भी कुछ ऐसा ही ट्राई करें। अपने स्टोर में रखा कोई ब्रास या मेटल का डेकोरेटिव पीस या फिर कोई ओल्ड फैशन वॉच जैसा कोई भी आइटम ढूंढ निकाले और स्मार्ट तरीके से इसको जगह के अनुसार सजाएं।

इसे भी पढ़ें: घर को अलग अंदाज़ में है सजाना, सीशेल्स के लें मदद

Recommended Video


Quantity से ज्यादा Quality को महत्व दें 

बहुत सारे सामान को सजाने के बजाय किसी एक फंटास्टिक आइटम से घर के डेकोरेशन करें। अपने घर को जरूरत से अधिक डेकोरेटिव आइटम से न भरें। कुछ लोगों के घर की दीवारें, कोने सब जगह डेकोरेटिव आइटम नज़र आते हैं। आप ऐसा न करें। Quantity से ज्यादा Quality को वैल्यू दें। आप अपने घर के लिए एक ही आइटम खरीदें लेकिन क्वालिटी बेस्ट ही चुनें।  

चीज़ों का सही साइज़ 

easy tips of home decoration INSIDE

कुछ लोग घर को सजाने की कोशिश में और शौक पूरा करने के लिए जरूरत से बड़े सामन खरीद लेते हैं। जब भी आप अपने घर के लिए कुछ खरीदें तो स्पेसिफिक जगह को दिमाग में रखें। डाइंग रूम का कारपेट रूम के साइज़ के अनुसार होना चाहिए। अगर अपने बेडरूम में कपल फोटो लगाना है तो वॉल का साइज चेक करके ही फ्रेम का साइज़ चुनें। क्योंकि चीज़ें स्पेस के अनुसार ही जंचती हैं। 

इसे भी पढ़ें: आपका घर बन जाएगा एकदम नया, अगर अपनाएंगी यह टिप्स


कलर थीम का रखें ध्यान 

हम लोग अपने घर में चीज़ों को अपनी हॉबी और इंट्रेस्ट के अनुसार ही सजाते हैं। लेकिन आप घर में किसी भी डेकोरेटिव आइटम को सजाने से पहले घर की कलर थीम और फर्नीचर कॉम्बिनेशन को भी ध्यान में रखें। जरूरी नहीं कि अगर आपके किसी फ्रैंड या रिलेटिव ने कोई एक्सपेंसिव गिफ्ट दिया है तो आप उसको बिना मैचिंग के ही घर में सजा लें। हो सकता है कि आइटम बहुत खूबसूरत हो। लेकिन अगर वह आपके घर के इंटीरियर से मैच नहीं करेगा तो आपके घर का लुक और उस आइटम की वैल्यू दोनों ही खत्म हो जाएंगी। 

इस तरह आप इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपने घर की सजावट में डेकोरेटिव आइटम्स का सही रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।