घर की सजावट हर गृहणी के हाथों की कला होती है।तकरीबन हर एक महिला अपने खूबसूरत घर का सपना सच करना चाहती है जिसके लिए वो घर की एक- एक चीज़ को सलीके से सजाती है। घर के स्पेस के अनुसार महंगा फर्नीचर खरीदती है और चाहती है कि चुन कर खरीदे गए इस  फर्नीचर की चमक हमेशा बरकार रहे और लाइफ लॉन्ग इसका आनंद उठा सके। जिसके लिए आपको अपने  फर्नीचर का ठीक से रख रखाव करना होता है और हमारे इन टिप्स की मदद से आप बहुत हद तक अपने  फर्नीचर की चमक बरकरार रख सकती हैं –

discount furniture online

फर्नीचर पर लगे केयर लेबल को ठीक से पढ़े - अगर आपका फर्नीचर किसी लेबल के साथ आया है तो इस पर लिखे इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ें क्योंकि इस पर लिखी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है जो स्पेशली उसी प्रॉडक्ट के बारे में है, जो आपने खरीदा है। आपका नया फर्नीचर शाइन करता है  लेकिन प्रॉपर केयर के साथ आप इसकी शाइन को बरकार रख सकती हैं। अगर आपके एक्सपेंसिव फर्नीचर के साथ कोई लेबल नहीं लगा है तो शो-रूम ओनर से इसकी जानकारी जरूर लें। या आप लेबल लगे किसी और फर्नीचर ब्रांड को चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: पुराने कारपेट को रि-यूज करने के 5 अनोखे तरीके

डायरेक्ट धूप से बचाएं -फर्नीचर की ऐज बढ़ाने के लिए उसको धूप की पहुँच से दूर रखें। इसको खिड़की से सटाकर न लगायें वरना समय के साथ आपके फर्नीचर का रंग फेड हो जाएगा। अगर स्पेस की वजह से आप अपने फर्नीचर को सनलाइट से नहीं बचा पा रहे है तो समय समय पर इसकी डायरेक्शन बदलते रहें। लैदर के सोफों की डेली कंडीशनिंग करें, ताकि इसमें कोई क्रैक ना पड़े। 

wooden  furniture catalogue

डायरेक्शन चेंज करें- हमारे सोफों और चेयर पर बैठने के सिटींग पोज़ अक्सर सेम होते हैं जिससे स्पेसिफिक उसी जगह पर एक स्पॉट या गड्ढा जैसा बन जाता है। इसलिए समय के लिए डिफरेंट स्पॉट का यूज करें। कुशन की डायरेक्शन बदले और अपने बैड के मैट्रेस की साइड भी बदलते रहें। बच्चों का रूम डेकोरेट करते समय रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

Recommended Video

सरफेस को प्रोटेक्ट करें - फर्नीचर के टॉप बेस को सबसे ज्यादा प्रेशर झेलना पड़ता है। कास्टर्स का यूज करके आप इसको कहीं हद तक प्रोटेक्ट कर सकते हैं इसके अलावा प्लेसमैंट, टेबल रनर, टेबल मैट से टेबल को कवर करें क्योंकि बच्चे अक्सर डॉयनिंग टेबल को स्टडी टेबल समझ उस पर क्रेयॉन या पेंसिल  चला देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सीढ़ियों के ये वास्तु टिप्स फॉलो करने से हेल्दी और खुशहाल रहेगी फैमिली

माइल्ड सोप से फर्नीचर को क्लीन करें। डस्टिंग के लिए सॉफ्ट क्लॉथ का इस्तेमाल करें। और इस तरह इन दिए गए टिप्स की मदद से आप आपके फर्नीचर की चमक और घर की सुंदरता हमेशा बरक़रार रहेगी।

Image Credit: Yandex (All Images)