बेहद खूबसूरती और करीने से सजाया गया घर हर किसी को देखने में अच्छा लगता है। लेकिन घर को खूबसूरत बनाना इतना भी आसान नहीं होता। कई बार अपने घर को डेकोरेट करना लोगों को झंझट लगता है। कभी बजट का चक्कर होता है तो कभी समझ ही नहीं आता कि घर का आसान तरीके से मेकओवर कैसे किया जाए। कुछ लोग तो अपने घर को खूबसूरत बनाने में प्रोफेशनल्स की मदद भी लेते हैं, लेकिन इससे एक तो उनके पैसे काफी खर्च हो जाते हैं और दूसरा इससे आपके घर को वह पर्सनल टच नहीं मिल पाता, जो एक मकान को घर बनाते हैं। चूंकि अब दीवाली नजदीक है तो यकीनन आप भी अपने घर को रि-डेकोरेट करने के बारे में सोच रही होंगी। लेकिन अगर आप अपने बजट में ही घर को एक बेहतरीन लुक देना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: फेस्टिवल टाइम में बिना खर्चा किए इस तरह चेंज करें इंटीरियर

निकालें अतिरिक्त सामान

tips and tricks to easily redecorate your home inside four

अगर आप अपने घर को सच में रि-डेकोरेट करना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले उसे डीक्लटर करना होगा। दरअसल, हम सभी के घर में ऐसा काफी सारा सामान होता है, जिसे हम कभी इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन उसे सिर्फ यही सोचकर अपने पास रखते हैं कि भविष्य में वह हमारे काम आ जाएगा। ऐसे में घर में काफी सामान इकट्ठा हो जाता है और घर भरा-भरा लगता है। इसलिए अब अतिरिक्त सामान किसी जरूरतमंद को दें। जब आपके घर में जरूरत का सामान ही होगा तो उसकी क्लीनिंग व डेकोरेशन करना काफी आसान हो जाएगा।

क्रिएटिविटी का सहारा

tips and tricks to easily redecorate your home inside five

हर महिला में भीतर कुछ न कुछ क्रिएटिविटी जरूरी होती है। अब वक्त है उस क्रिएटिविटी को अपने घर में उकेरने का। अगर आप आर्ट में अच्छी है तो एक अच्छी पेंटिंग बनाकर दीवार पर टांग सकती हैं या फिर दीवार पर ही कोई प्यारी सी पेंटिंग बना दें। वहीं आप घर में रखी वेस्ट चीजों के सहारे भी कुछ नई क्राफ्ट आइटम तैयार कर सकती हैं और उससे घर को सजा सकती है। यह एक तो आपके बजट में होता है और दूसरा इससे घर को एक पर्सनल टच मिलता है।

बदलें सेटिंग्स

घर को बेहद सिंपल तरीके से रि-डेकोरेट करने का सबसे आसान तरीका है सेटिंग्स को चेंज करना। आप अपने बेडरूम से लेकर ड्राइंग रूम में मौजूद फर्नीचर व अन्य सामान की सेटिंग्स बदलकर देखें। इससे आपको अपने पुराने घर में ही नएपन का अहसास होगा।

छोटी-छोटी चीजें

tips and tricks to easily redecorate your home inside three

घर को सजाने-संवारने के लिए बहुत सी चीजों या महंगे-महंगे सामान की जरूरत नहीं होती। बस अगर आप छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगी तो आपका घर बेहद खूबसूरत लगेगा। जैसे अपने घर को रि-डेकोरेट करने के लिए आप बेडशीट, कुशनकवर्स आदि को बदलें या फिर पुराने परदों को ही थोड़ा डेकोरेट करें। इसी तरह, अगर आपके घर में डाइनिंग टेबल है तो आप उसके उपर एक फ्रूट बास्केट या वास रखें। साथ ही नैपकिन को भी एक अलग अंदाज में सजाकर रखें। इससे न सिर्फ आपकी डाइनिंग टेबल बल्कि पूरा कमरा ही देखने में अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

यूं महकाएं घर

tips and tricks to easily redecorate your home inside two

घर की खूबसूरती सिर्फ इस बात में नहीं छिपी होती कि आपने घर को कितना अच्छी तरह सजाया है, बल्कि यह भी जरूरी होता है कि आपको घर में आकर एक सुकून का अहसास हो और इसलिए उसकी स्मेल भी होम डेकोर का एक बेहद जरूरी हिस्सा है। घर को रूम फ्रेशनर से महकाने की जगह आप कुछ नेचुरल चीजों का सहारा लें, जैसे आप घर में अगरबत्ती जला सकती हैं या फिर आजकल मार्केट में अरोमा कैंडल्स भी मिलती हैं। इनसे घर महकता भी है और यह देखने में भी काफी सुंदर लगती हैं।

ईको-फ्रेंडली तरीका

tips and tricks to easily redecorate your home inside one

अगर आप चाहती हैं कि आपका घर कुछ इस तरह डेकोरेट हो, जिससे आपकी आंखों व मन को सुकून मिले तो आप घर में थोड़ा हरियाली को भी जगह दें। आप चाहें तो घर की एक दीवार पर कई छोटे-छोटे प्लांट्स सजाकर लगा सकती हैं या फिर अगर आपके घर में जगह कम हैं तो हैंगिंग प्लाटिंग भी की जा सकती है। अगर आपका घर उपर है तो आप टेरिस पर एक छोटा सा टेरिस गार्डन तैयार करें। इसकी देख-रेख में आपका थोड़ा सा समय खर्च होगा, लेकिन आपको इससे कई तरह के फायदे मिलेंगे।