क्‍या बिस्‍तर और गद्दों पर पनपते खटमल के कारण आपकी रातों की नींद उड़ गई है? खटमल काट-काटकर आपका खून चूस रहे हैं। बहुत उपाय अपनाने के बावजूद यह आपके बिस्‍तर को छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नही है क्‍योंकि आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको खून चूसने वाले इस कीट से छुटकारा पाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। जी हां खटमल छोटे कीट हैं जो बिस्तर और गद्दों में पनपते हैं। ऐसा बहुत दिनों तक बिस्तर को धूप नहीं रखने, सीलन और गन्दगी के कारण होता है। ये लाल-भूरे रंग के और चपटे होते हैं। ये कीट इंसानों का खून पीकर जिंदा रहते हैं। 

खटमल बिस्तर में छिपने के अलावा कुर्सियों, सोफों, तकियों और पर्दों के फोल्ड में भी छिपे हो सकते हैं। ये हर 5 से 10 दिन में खून पीने के लिए बाहर निकलते हैं और बिना कुछ खाए एक साल से ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं। खटमल के काटने से कोई बीमारी नहीं होती है, बस छोटे निशान या खुजली हो सकती है। लेकिन यह बहुत ज्‍यादा गंदगी फैलाते हैं इसलिए हर कोई इससे बचने के उपायों की तलाश में रहता है। हालांकि कई महिलाओं का तो यह भी कहना है कि इससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है। सिर्फ बिस्‍तर या सोफे को हटाकर ही इससे छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि बिस्तर को समय-समय पर धूप रखने और गंदगी न करने के अलावा कुछ टिप्‍स को अपनाकर आसानी से इनसे छुटकारा पा सकती हैं। 

खटमल से बचने के उपाय

bed bug home remedies inside

  • खटमल को निकालने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है जैसे- 
  • अगर फर्नीचर में कहीं दरार है तो उसे तुरंत ठीक करवा दें।
  • आवश्यकतानुसार कीटनाशक का प्रयोग करें
  • गद्दों और बेड शीट को समय-समय पर साफ और उन्हें धूप भी दिलाते रहें।
  • वैक्यूम क्लीनर से गद्दों की सफाई करना भी असरदार रहेगा।
  • बेड शीट को हाई टेम्‍परेचर पर धोएं।
  • सप्ताह में कम से कम दो बार बेड कवर और पिलों कवर बदलना जरूरी है। 
  • अगर आपको इस बात का शक है कि आपके बिस्तर में खटमल हैं तो एक कॉटन बॉल को एल्कोहल में डुबोकर गद्दों पर जरूर रगड़ें।
  • महीने में एक बार गद्दों को धूप में रखना बहुत जरूरी होता है, इससे गद्दों में खटमल नहीं पनपने पाएंगे और साथ सीलन से भी बचे रहेंगे।
  • रोज सुबह उठने के बाद बेड कवर को बाहर ले जाकर झटक दें, ताकि उसमें जमा सारी धूल और दूसरी गंदगी साफ हो जाए।

खटमल से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

खटमल से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों जैसे- नीम, बेकिंग सोडा आदि का सहारा ले सकती हैं। 

बेकिंग सोडा

bed bug home remedies baking soda inside

बेकिंग सोडा खटमल को मारने का सबसे अच्‍छा तरीका है। बेकिंग सोडा इसे सूखा कर मार देता है। खटमल छुपे होने की संभावना वाली जगह के आस-पास बेकिंग सोडा छिड़क दें। इसे एक हफ्ते तक ऐसे ही रहने दें। फिर इसे हटा दें और अच्छी तरह से सफाई कर दें। यह प्रक्रिया 3-4 हफ्ते तक दोहराएं। इससे खटमल की परेशानी से मुक्ति मिलती है।

मिट्टी का तेल

खटमल वाली जगह पर मिट्टी का तेल यानी केरोसीन के तेल का छिड़काव करें। ऐसा करने से सारे खटमल फर्नीचर से बाहर आ जाएंगे और फिर आप उसे आसानी से मार सकती हैं।

नीम की पत्तियां

bed bug home remedies neem inside

नीम की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कीड़ों को दूर रखने के लिए किया जाता है। नीम की पत्तियां खटमल के छुपने की जगह के आस-पास रखें। इसकी गंध से खटमल मर जाते हैं या आप चाहे तो नीम की पत्तियों को गद्दे के नीचे भी बिछाकर रख सकती हैं।

Recommended Video

पुदीना

खटमल पुदीना की गंध को सहन नहीं कर पाते हैं इसलिए खटमल से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल करें। इसके लिए कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें। तीन चार दिन बाद साफ कर दें और नई पत्तियां डाल दें। इस तरह कुछ अंतराल से पत्तियों के प्रयोग से खटमल समाप्त हो सकते हैं। पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते हैं।

नीलगिरी और पिपरमेंट का तेल

नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर खटमल पर स्प्रे करना अच्‍छा रहता है। कुछ अंतराल से नियमित इसे करने से खटमल से छुटकारा मिल जाता है। पानी में पिपरमेंट का तेल मिलाकर स्प्रे करने से बहुत से कीड़े मकोड़े नष्ट हो सकते हैं। नियमित कुछ समय तक इस स्प्रे का इस्तेमाल करने से खटमल से छुटकारा मिल सकता है।

टी ट्री ऑयल

bed bug home remedies oil inside

यह एंटीबायोटिक, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। यह खटमल सहित बहुत से कीड़े-मकोड़ों को मारने में भी कारगर होता है। इसके यह गुण खटमल को फैलने से रोकते हैं। इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पूरे घर में स्प्रे करें। खटमल के छुपने वाली जगह पर अच्छे से स्प्रे करें। इसे सप्ताह में दो बार कुछ समय तक नियमित रूप से करने पर खटमल से छुटकारा मिल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में चूहों ने मचा रखी हैं खलबली, तो इन नायाब नुस्‍खों से दूर भगाएं

लौंग का तेल

लौंग का तेल दांतों के दर्द से मुक्ति दिलाने के साथ ही खटमल की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। गुनगुने पानी में लौंग का तेल मिलाकर स्प्रे करने से खटमल से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आप भी खटमल से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image credit: Freepik.com