स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 23 Jul 2018, 13:35 IST

घर में बिन बुलाए आने वाले इन 8 तरह के मेहमानों को दफा कर देंगे ये घरेलू उपाय

आज हम को कुछ टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी हेल्‍प से आप अपने घर में आने वाले इन घुसपैठियों को दूर भगा सकती हैं।
insects advice main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 23 Jul 2018, 13:35 IST

मौसम के बदलते ही घर में बिन बुलाए मेहमानों का भी आना शुरू हो जाता है। जी नहीं, हम आपके रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों की बात नहीं कर रहें बल्कि घर में चुपके से आने वाली छिपकली, चूहे, कॉकरोच, मक्खियों की बात कर रहे हैं। जिनका आतंक मौसम बदलने के साथ ही बदल जाता है। खासतौर पर ये गर्मियों और बरसात के मौसम में बेहद परेशान करते हैं। कल की बात ले लो मैं अपने कमरे में बैठी कुछ काम कर रही थी एक मक्‍खी में मेरी नाक में दम कर दिया। मैं इतना परेशान हो गई कि उसे मारने की कोशिश करने लगी लेकिन उसका कुछ नहीं कर पाई। अगर आपको भी ऐसी ही कोई परेशानी झेलनी पड़ती हैं तो आज हम को कुछ टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी हेल्‍प से आप अपने घर में आने वाले इन घुसपैठियों को दूर भगा सकती हैं।

1छिपकली

lizard advice inside

डरावनी दिखने के कारण छिपकली को देखते ही कई महिलाओं के मुंह से चीखें निकलने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि छिपकली डरावनी दिखने के साथ-साथ जानलेवा भी हो सकती है। अगर छिपकली या उसका मल खाने में गिर जाए तो यह खाना जानलेवा हो सकता है। छिपकली को भगाने के दो उपाय बहुत कारगर हैं। पहला पानी में काली मिर्च मिलाकर उसका छिड़काव करने से छिपकलियां भाग जाती हैं। दूसरा  कमरे में लहसुन की कलियां रखने से भी छिपकलियां नहीं आती।

Read more: अंडे के छिलकों और मोर पंख से नहीं भाग रही छिपकली तो ये नए तरीके आजमाएं

2मकड़ी

makadi health inside

मकड़ियां बहुत जहरीली होती हैं। अगर स्किन पर ये चल जाए तो उस जगह पर लाल दाने निकल आते हैं और खुजली होने लगती है। जी हां मकड़ियों में विशेष प्रकार का जहर पाया जाता है जो मनुष्य के ब्‍लड में प्रवेश कर उसे शारीरिक पीड़ा पहुंचाता है। ये मकड़ियां घर के अंधेरे और गंदगी वाले स्थान पर रहती है। मकड़ियां अपने रहने के लिए स्वयं जाल बुनती है जो हमारे बैड, घर की दीवारी, अलमारी और सभी जगह मौजूद होता है। कई बार मकड़ियां जल बुनते-बुनते हमारी बॉडी पर गिर जाती है और हमें काट लेती है। मकड़ियों को घर से भगाने के लिए पानी में नमक मिलाकर घर के कोनों में छिड़काव कर सकती हैं। इसके अलावा विनेगर, पिपरमिंट तेल को पानी में मिलाकर मिक्स करने से भी मकड़ियां भाग जाती हैं।

3चींटियां

ants advice inside

कुछ भी मीठा गिरने पर तुरंत चले आने वाली चीटियों के काटने पर खुजली और जलन होने लगती है। लंबी-लंबी कतारों में चलने वाली चीटियां अपने साथ बैक्टीरिया लेकर चलती हैं। इसके खाने में मिल जाने से फ़ूड पॉइज़निंग का खतरा रहता है और इनके काट लेने से एलर्जी भी हो सकती है। चीटियों को भगाने के लिए आप उनके गड्ढे पर टेल्कम पाउडर छिड़क सकती हैं या फिर उसमें हल्दी या फिटकरी भी डाल सकती हैं।

4कॉकरोच

cockroach advice inside

आपके किचन में रहने वाले कॉकरोच भी आपके लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ये खाने में अपनी डेड स्किन और गंदगी मिला देते हैं। ऐसे खाने में यूरिन इन्फेक्शन और फ़ूड पॉइजनिंग का ख़तरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए जहां कॉकरोच हैं, वहां शक्कर और बेकिंग सोडा फैला दें। या बेकिंग सोडा में थोड़ी सी चीनी और आटे को मिलाकर छोटी-छोटी बॉल बनाकर किचन में रख दें। इससे किचन में मौजूद कॉकरोच भाग जाते हैं। इसके अलावा घर के कोनों में लौंग रख देने से भी घर में कॉकरोच नहीं आते।

5चूहे

rats advice inside

चूहे भले ही आपको उतने हानिकारक न लगते हों लेकिन खाने में अगर चूहों की गंदगी मिल जाए तो लिवर और किडनी खराब होने का खतरा रहता है। और आपके किचन में रखा सामान खा लेते या आपके कीमती कपड़ों को कुतर देते हैं वह अलग। चूहों को अपने घर से भगाने के लिए जिन गड्ढों से चूहे आते हैं, वहां प्याज के टुकड़े या फिनाइल की गोलियां डाल दें।

Read more: घर में चूहों ने मचा रखी हैं खलबली, तो इन नायाब नुस्‍खों से दूर भगाएं

6मच्छर

macchar advice inside

मच्छर से होने वाली बीमारियों से तो आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। इनके काटने से डेंगू और चिकिनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। बरसात के मौसम में इसका प्रकोप बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए घर में नीम की सूखी पत्तियों से धुआं करें और घर के आस-पास पानी जमा न होने दें।

7मक्खी

makkhi advice inside

मक्खियां आपको तंग करने के साथ-साथ बीमारियां भी फैलाती है। मक्खियां गन्दी-गन्दी जगहों पर बैठती रहतीं हैं, जिससे उनके पैरों में गंदगी चिपक जाती है। इस गंदगी के खाने में मिल जाने से टायफॉइड और ट्यूबरक्यूलोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। घर में कपूर का धुआं करने से या सेब में लौंग दबाकर रख देने से मक्खियां नहीं आती।

8खटमल

khatmal advice inside

घरों में खटमल होने पर इन्‍हें कम करना बहुत मुश्किल होता है क्‍योंकि बहुत तेजी से बढ़ते हैं। इनके काटने से इन्फेक्शन और इचिंग हो सकती है। बिस्तर पर इनकी स्किन झड़ने से अस्थमा होने का खतरा भी रहता है। खटमल से छुटकारा पाने के लिए खटमल वाले स्थान पर नीम के तेल का स्प्रे करें। इसके अलावा पुदीने की पत्तियां भी बेड शीट पर रब कर सकती हैं।
अगर आपके घर में भी ये अनचाहे मेहमान कब्जा जमा चुके हैं तो इन टिप्स की मदद से उन्हें घर से दफा करें।

Loading...
Loading...