घर में चूहों का होना किसी भी महिला के लिए आफत से कम नहीं है। ये घर में मौजूद अनाज के साथ-साथ कपड़ों और अन्‍य कीमती चीजों को भी कुतर जाते हैं। आमतौर पर चूहे झूठे या यहां वहां छोड़े गए खाने वाली चीजों को खाकर जीवित रहते हैं। चूहे जहां-जहां जाते हैं, जिस सामान पर बैठते हैं वहां बीमारियां भी छोड़ते जाते हैं क्‍योंकि ये अपने पैरों और यूरीन के माध्‍यम से बीमारी फैलाते हैं। इस तरह से घरों में चूहों के होने के कारण कई बार इनसे अनेक बीमारियों का खतरा भी रहता है। इसलिए इसे घर से दूर भगाना बहुत जरूरी हैं।

आमतौर पर चूहे रात को या फिर अंधेरे में घर में प्रवेश करते है। ज्यादातर महिलाएं चूहे को घर से भागने के लिए रैट किलर का इस्तेमाल करती है जिससे चूहा आपके घर से भागता नहीं है बल्कि उसे खा कर घर के अन्दर हीं मर जाता है। जिससे बाद घर में बहुत बदबू फैल जाती है। आप चाहे तो चूहे को बिना मारे भी घर से भगा सकती हैं।
क्‍या आप भी अपने घर में मौजूद चूहों से परेशान हैं और इन्‍हें भगाने के लिए तरह-तरह के उपायों की खोज कर रही हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ घरेलू टिप्‍स को अपनाकर आप ऐसा कर सकती हैं। ये घरेलू टिप्‍स बहुत ही आसान, अचूक और फायदेमंद होते हैं। आइए जानें कौन से हैं ये टिप्‍स।

प्याज
rat killer health card ()

प्‍याज चूहों से मुक्ति पाने का सबसे अच्‍छा नेचुरल तरीका है। प्याज की गंध बहुत तीखी होती है जिसे चूहे बर्दाश्त नहीं कर पाते है। बस एक प्याज का टुकड़ा और चूहों के छेद के पास या उसके अंदर रख दीजिये और फिर कमाल देखिये।

तेजपत्‍ता

खाने में डाला जाने वाला तेजपत्‍ता भी चूहों को भगाने में बेहद सहायक होता है, जहां घर में आपको सबसे ज्‍यादा चूहे दिखें उस जगह पर थोड़ा सा तेजपत्‍ता डाल दें, चूहे भाग जाएंगे।

Read more: कॉकरोच बनते हैं कई बीमारियों का कारण, इस '1 रूपए' की चीज से करें इनका खात्‍मा

पिपरमिंट
rat killer health card ()

चूहों को पिपरमिंट या पुदीने की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है। अगर घर में चूहे आतंक मचा रहे हैं तो कॉटन के कुछ टुकड़ों में पिपरमिंट को डालकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें। इसकी दुर्गन्ध से चूहों का दम घुटने लगेगा और वे भाग जाएगें। आप चाहे तो चूहों को भगाने के लिए अपने घर में पुदीने का पौधा भी लगा सकती हैं। इसके अलावा इसके अलावा आप पुदीने की पत्ती

Recommended Video

या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

बाल

आपके घर में भी चूहों का आतंक सा मचा रहता है और आप जल्दी से जल्दी इससे छुटकारा पाना चाहती है, तो आप इसे भगाने के लिए बालों का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। चूहों को भगाने और छुटकारा पाने का यह रामबाण उपाय है। आप इन बालों को चूहे के बिल में फेंक दे, चूहे मानव बाल को देख नहीं पाते और वह वहां से भाग जाते हैं।

Read more: अंडे के छिलकों और मोर पंख से नहीं भाग रही छिपकली तो ये नए तरीके आजमाएं

लाल मिर्च
rat killer health card ()

खाने में उपयोग की जाने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने का सबसे अच्छा और कारगार उपाय है। आपके घर पर जिन जगहों से चूहें का आना-जाना ज्यादा होता है उस जगह पर आप लाल मिर्च के पाउडर को रख दें, इतना करने से ही चूहे घर के अंदर प्रवेश करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे। साथ ही आपके घर से बाहर भागते नजर आएंगे।  तेज पत्ता भी चूहों को भगाने का सबसे अच्छा उपाय साबित होता है।
इन उपायों को अपनाकर आप आसानी से घर से चूहों को दूर भगा सकती हैं।