अगर हो रहा है दांत में दर्द तो इन 10 आसान घरेलू नुस्खों की लें मदद

दांत दर्द बहुत ही परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकती हैं जो दांत दर्द में तुरंत आराम दे सकते हैं। 
best home remedies for tooth ache

दांत का दर्द सहना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि दांत दर्द बढ़ने के साथ ही आंख में दर्द, कान में दर्द और सिर दर्द जैसी समस्याएं भी होती हैं। कई लोगों के लिए ये बहुत पीड़ादायक होता है। हालांकि, हर बार दांत दर्द में अगर आप सिर्फ और सिर्फ पेन किलर खाएंगी तो भी ये अच्छा नहीं होगा। पेन किलर्स हमारे शरीर के लिए अच्छी नहीं होती हैं। ऐसे में अगर आपकी समस्या बहुत बढ़ गई है तब तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी, लेकिन कभी कभार हल्का-फुल्का दर्द होता है या फिर दांत में ठंडा-गर्म लगता है तो आप इन देसी तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

1नमक के पानी से गरारा-

mouthwash for tooth

नमक के पानी से गरारा करना सिर्फ खराब गले के लिए ही असरदार नहीं होता बल्कि इससे दांतों के दर्द में भी असर पड़ता है। दरअसल, ये नेचुरल डिसइन्फेक्टेंट की तरह काम करता है। अगर दांतों में कुछ फंसा था और उसकी वजह से दांतों में दर्द हो रहा है या मसूढ़े में सूजन आ गई है तो 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच नमक डालकर गरारा करें। 

2हाइड्रोजेन पेरोक्साइड-

problematic teeth

आपको शायद ये न पता हो, लेकिन नॉर्मल मेडिकल स्टोर पर मिलने वाला हाइड्रोजेन पेरोक्साइड सॉल्यूशन बेहतरीन माउथ वॉश का काम कर सकता है और अगर मुंह के अंदर कोई बैक्टीरिया पनप रहा है तो उसे हटा सकता है। अगर आपके दांतों में प्लाक जम गया है या मसूढ़ों से ब्लीडिंग हो रही है तो भी ये काम आएगा। बस ध्यान रहे कि इसे पानी के साथ डाइल्यूट करके इस्तेमाल करें और बिलकुल भी पीने की कोशिश न करें। 

3बर्फ से सिकाई-

problems with tooth

अगर आपने कोई भी डेंटल ट्रीटमेंट करवाया है तो आपको पता होगा कि डॉक्टर हमेशा दर्द और सूजन से राहत देने के लिए बर्फ से सिकाई करने के लिए कहते हैं। अपने दांतों के लिए हमेशा बर्फ से सिकाई का ऑप्शन रखें। कूलिंग पैड, आइस पैक या फिर टॉवल में आइस डालकर उससे सिकाई करें। 

4पिपरमेंट आएगी काम-

peppermint for tooth

अगर आपके मसूढ़े सेंसिटिव हो रहे हैं और काफी दर्द हो रहा है या फिर ठंडा-गर्म लग रहा है तो पिपरमेंट ऑयल या फिर पिपरमेंट टी-बैग्स काम आ सकते हैं। इसके लिए पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करें या फिर अगर टी-बैग का इस्तेमाल कर रही हैं तो टी-बैग को ठंडा होने दें और जब ये बहुत हल्का गर्म हो तब इसे उस मसूढ़े पर लगाएं और सिकाई करे। अगर आपको गर्म बिलकुल नहीं चाहिए तो यही तरीका आप ठंडे पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

5लहसुन-

garlic for tooth

आपको शायद ये जानकर अजीब लगे, लेकिन लहसुन भी दांद दर्द में राहत देने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। लहसुन का पेस्ट बनाकर इसे दर्द होने वाले दांत या मसूढ़े में लगाएं। पर मैं आपको बता दूं कि ये बहुत ज्यादा खराब स्वाद वाला हो सकता है। आप कच्ची लहसुन की कली को चबा भी सकती हैं। 

6माउथ वॉश और फ्लॉस-

gargle for tooth

अगर आपके दांत में इसलिए परेशानी हो रही है क्योंकि उनके बीच में कुछ फंस गया है तो उसे हटाने के लिए माउथ वॉश और फ्लॉस काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

7लौंग करेगी काम-

clove for tooth

लौंग का तेल और लौंग दोनों ही दांत दर्द में आराम देने के लिए इस्तेमाल की जाती है। लौंग के तेल की कुछ बूंदें रुई में डालकर दांत में लगाएं। इसके अलावा, आप दांत के बीच में लौंग भी दबा सकती हैं। जिस भी दांत में दर्द हो रहा है उसके नीचे लौंग रखें और दूसरे साइड के दांत से उसे दबाएं। लौंग का रस उस दांत में लगना चाहिए। अगर मसूढ़े में दर्द है तो लौंग का तेल ज्यादा फायदेमंद होगा। 

 

8अमरूद की पत्तियां-

guava leaves for tooth

दांत दर्द में राहत देने के लिए अमरूद की पत्तियां भी काम आएंगी। दांत दर्द में अमरूद की पत्तियों की एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज काम आती हैं। आप अमरूद की पत्तियों को उबाल कर उसके पानी से माउथ वॉश भी कर सकती हैं। 

9गेहूं के ज्वारे-

wheatgrass for tooth

व्हीटग्रास को कई गुणों के लिए जाना जाता है। ये दवा का काम कर सकते हैं। अगर दांतों में दर्द है तो व्हीटग्रास जूस को माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 

10प्रेशर का करें इस्तेमाल-

dentist toothache

अगर एकदम से बहुत तेज़ दांत दर्द हो रहा है तो दांत में प्रेशर डालें। अंगूठे की मदद से ऐसा करें। प्रेशर डालने से एंडोर्फिन्स रिलीज होते हैं और दर्द में थोड़ी सी राहत मिलती है। 

अगर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ है तो आपको डेंटिस्ट को विजिट करना चाहिए। जो भी इंग्रीडियंट्स इस्तेमाल किए गए हैं यहां उनमें से किसी से भी एलर्जी हो तो आप उस नुस्खे को न ट्राई करें। अगर तकलीफ दो-तीन दिन से ज्यादा हो रही हो तो आपको डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। 

Loading...
Loading...