कोरोना काल में कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ गँवाना पड़ा, तो कुछ लोगों ने अपने शौक को प्रोफेशन बनाया। समय के साथ लोगों की सोच ही नहीं बल्कि कमाने तरीका भी बदल गया है। अब छोटे बिजनेस को उतना ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जितना एक बड़े बिजनेस को माना जाता है। महामारी में डिजिटल प्लैटफॉर्म लोगों के लिए बेहतर साबित हुआ, यही नहीं सोशल मीडिया पर सपोर्ट स्मॉल बिजनेस स्टीकर भी रोल आउट किया गया था, कई ऐसे बॉलीवुड स्टार्स हैं, जिन्होंने इसे सपोर्ट भी किया। 

ऐसे में कई तरीके हैं, जिससे आप छोटे बिजनेस को न सिर्फ सपोर्ट कर सकती हैं बल्कि उसे सफल बनाने में अपना योगदान भी दें सकती हैं। किसी भी कंपनी से डायरेक्ट खरीदारी करना सही है, लेकिन उसके बारे में एक बेहतर फीडबैक देना और भी अच्छी बात है। इन दिनों लोग वेबसाइट पर प्रोडक्ट को लेकर अपना रिव्यू भी शेयर करते हैं। यह किसी भी कंपनी या फिर छोटे बिजनेस के लिए मायने रखती है, इससे अन्य ग्राहकों के बीच एक छवि बनेगी। वहीं इन तरीकों को आजमाकर छोटे बिजनेस को सफल बना सकती हैं। 

ऑनेस्ट रिव्यू

honest review

कई वेबसाइट हैं, जो लोगों को रिव्यू देने के लिए कहती हैं। ऐसे में आप भी चाहें तो रिव्यू कॉलम मेंशन कर सकती हैं, जहां कस्टमर प्रोडक्ट को लेकर अपना रिव्यू शेयर कर सकता है। इन दिनों लोग छोटी या फिर बड़ी कंपनी के प्रोडक्टों को लेकर रिव्यू जरूर शेयर करते हैं। ऐसे में अगर आपका बिजनेस छोटा है और अभी-अभी स्टार्ट किया गया है तो रिव्यू मिलने से आपकी कंपनी की तरफ लोगों का ध्यान आसानी से जाएगा।

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म

social media

साल 2020 में 'सपोर्ट लोकल बिजनेस' काफी ट्रेंड में रहा था, जहां फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने शॉप और शाउट फीचर्स की शुरुआत की थी। इससे अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को शेयर करना और लोगों तक पहुंचाना आसान हो गया था। प्रोडक्ट पसंद आने पर लोग खुद लिंक पर क्लिक कर ऑर्डर करते हैं। इसके अलावा ऐसा करने से छोटे बिजनेस को अच्छा एक्सपोजर भी मिलता है।

सोशल मीडिया से लें मदद

इन दिनों कई ऐसी छोटी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर पेज बनाया है, जिसे लोग फॉलो भी करते हैं। फॉलोअर्स बढ़ने से कंपनी की रीच बढ़ेगी, लोग कंपनी के बारे में जान सकेंगे। फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होगा। पोस्ट शेयर करने के साथ-साथ समय और टैग का भी ध्यान रखें। जितने ज्यादा लोग उस पोस्ट को लाइक, कमेंट, और रिपोस्ट करेंगे, उतनी ज्यादा कंपनी की विजिब्लिटी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: यंग ऐज में खरीदना चाहती हैं अपना घर तो अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

फ्रेंड्स-फैमिली का भी लें सपोर्ट

business report

अपनी कंपनी की रीच बढ़ाने के लिए सबसे पहले फ्रेंड्स और फैमिली मेंबरों से मदद लेनी चाहिए। उन्हें कंपनी के साथ न सिर्फ जोड़ें, बल्कि खरीदारी का भी ऑप्शन बनाएं। सोशल मीडिया और अन्य तरीके से फैमिली मेंबर और फ्रेंड्स अपना एक्सपीरिएंस शेयर करेंगे। अगर वे आपके प्रोडक्ट्स को पसंद करते हैं तो वह दूसरों को भी सजेस्ट करेंगे। इसके अलावा आप रिपोर्ट भी तैयार करें।

इसे भी पढ़ें: पुरानी किताबों को एक नहीं पांच अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं आप

Recommended Video

न्यूजलेटर का ऑप्शन

newsletter

न्यूजलेटर टूल कंपनी के लिए मददगार साबित हो सकता है, जहां न सिर्फ यूनिक कंटेंट बल्कि ब्लॉग, कूपन या फिर सेल अपडेट शेयर किया जा सकता है। यह टूल आमतौर पर सोशल मीडिया पर नहीं दिखेंगे। यह यूनिक आइडिया छोटे बिजनेस को एक्सप्लोर और कमियों को जानने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।