आज स्‍मार्ट फोन जिंदगी का अभि‍न्न हिस्‍सा बन चुका है, इसके बिना कोई भी अपने जीवन की कल्‍पना नहीं कर सकता है। जी हां हम सभी को अपने फोन की इतनी आदत हो गई हैं कि इसे हम एक मिनट के लिए भी नहीं छोड़ सकते हैं। ज्‍यादातर लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने फोन में  इंस्टाग्राम पर डीएम, फेसबुक पर ट्रेंडिंग मेम्स और स्नैपचैट पर नवीनतम स्‍टोरी चेक करते हैं। लोगों के दिन की शुरुआत और अंत मोबाइल फोन को चेक करके ही होता है। शायद आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं। 

निसंदेह सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को बदल दिया है। आज इसी के चलते हम खुद को अपनों के बेहद करीब पाते हैं। जी हां वीडियो कॉल, इंस्टा स्‍टोरी, ट्वीट्स, ये सभी चीजें हमें एक दूसरे से जुड़ाव महसूस कराने के साथ मनोरंजन भी करती रहती  है। आज सोशल मीडिया डे के मौके पर हम आपको ऐसे 5 ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: Social Media Day 2019: ये एक्ट्रेसेस रहती हैं सोशल मीडिया से दूर, जानिए क्यों

व्हाट्सएप

social media apps whatsapp

वे दिन लद गए जब हम लोगों के साथ चैट करने के लिए टेक्स्ट मैसेज का इस्‍तेमाल करते थे। आज व्हाट्सएप का जमाना है! यह एक ऐसा ऐप है जिसे लोग पूरी दुनिया में इस्तेमाल कर रहे हैं। यह आपके टेक्स्ट मैसेज ऐप का अपडेटेड वर्जन है। आप इस सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से संपर्क, वीडियो, फोटोज और यहां तक कि डाक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं। इसने वास्तव में हमारी लाइफ को बहुत आसान बना दिया है!

स्‍नैपचैट

social media apps snapchat

क्या आप अपने स्नैपचैट पर कुछ मजेदार स्‍टोरी पोस्ट किए बिना एक दिन की कल्पना कर सकते हैं? शायद बिल्‍कुल नहीं। मेरी बेटी तो रात को सोने से पहले स्नैपचैट पर एक स्‍टोरी जरूर पोस्‍ट करती है। इसके बिना उसे नींद ही नहीं आती है। जी हां स्नैपचैट ऐसा ही एक अद्भुत इमेज ऐप है। इस ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन सभी फोटोज और वीडियो को जिन्हें आप ऐप के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, केवल कुछ सेकंड के लिए उपलब्ध हैं और फिर यह हमेशा के लिए चला जाता है! आप इसमें वास्तव में मज़ेदार, सिली फ़िल्टर और सेल्फ़ी अपलोड कर सकते हैं। आपको दोस्तों की लाइफ में क्या चल रहा है, इस पर एक नज़र रखने के लिए यह एक शानदार ऐप है!

फेसबुक

social media apps facebook

फेसबुक जिसके बिना तो शायद कोई अपने दिन की शुरूआत कर ही नहीं सकता है। जी हां अपने हॉलिडे पिक्चर्स को शेयर करने से लेकर अपने दोस्तों को मेम्स में टैग करने तक, हम इसे पूरा दिन करते हैं। इससे आप विदेश में रह रहे अपने दोस्तों के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं, उनके साथ वास्तविक रूप से जुड़ सकते हैं। इस ऐप से बेहतर आपके लिए और क्या हो सकता है? फेसबुक ने हम सभी को, हमारे दोस्तों से रिश्तेदारों से लेकर सहकर्मियों तक से जोड़ा है, यह कितना अद्भुत है!

इसे जरूर पढ़ें: 'खतरों से आगाह होने के बावजूद अपने बच्चों की तस्वीरें आनलाइन साझा कर रहे भारतीय पेरेंट्स'

ट्विटर

social media apps twitter

ट्विटर हमें दुनिया भर से सिर्फ 280 पात्रों में समाचार देकर दिन भर अपडेट रखता है। जी हां यह एक ऐसा ऐप है जो अपने यूजर को एक ऐसा platform प्रदान करता है जहां वह अपने विचार, न्‍यूज, जानकारी और जोक्‍स को शेयर करने का अवसर प्रदान करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सुपरस्टार शाहरुख खान तक सभी इस सोशल मीडिया ऐप पर एक्टिव हैं।

इंस्टाग्राम

social media apps instagram

हम सभी को फोटोज के माध्यम से इतना अच्छी तरह से एक-दूसरे से जुड़ने के लिए इंस्टाग्राम को धन्यवाद करना चाहिए। ये वो दुनिया है जहां फोटोज सब बयां करती हैं। जी हां इंस्टाग्राम पर भी हम फोटोज शेयर कर सकते हैं साथ ही इस पर हम 1-2 मिनट का वीडियो भी शेयर कर सकते है। यह आपके लिए स्‍टनिंग फोटोज, आपके फोटोग्राफी स्किल दिखाने का सबसे अच्‍छा प्‍लेटफार्म है। हैशटैग का इस्‍तेमाल करके, आप सब एक पेज पर पा सकती हैं।