अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो यकीनन आपके घर में किताबों का अच्छा खासा कलेक्शन होगा। किताबों की खास बात यह होती है कि जब भी आप किताब को पढ़ती हैं तो आपको हर बार कुछ नया जानने व सीखने को मिलता है। लेकिन एक समय के बाद किताबें काफी पुरानी हो जाती हैं और तब वह पढ़ने लायक नहीं रहतीं या फिर अगर घर में बच्चे हैं तो उनकी कोर्स बुक भी एक समय के बाद बेकार नजर आती है। उस स्थिति में अक्सर महिलाएं किताबों को बाहर करना ही उचित समझती हैं। जबकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। भले ही किताब पुरानी हो गई है और अब आप उसे पढ़ना नहीं चाहतीं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह बेकार हो गई है। अगर आप चाहें तो पुरानी किताबों को भी कई बेहतरीन नए तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको पुरानी किताबों के कुछ नए बेहतरीन यूजेस के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं बुक बैग्स

different ways of reusing old books INSIDE

यह पुरानी किताबों के इस्तेमाल का एक बेहतरीन आईडिया है। इस तरह से आप अपनी किताबों को पढ़ने के लिए ना सही, लेकिन अपना कीमती सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए या तो आप छोटे साइज की बुक को चुनें या फिर आप अपनी स्टैंडर्ड बुक को काटकर मनपसंद आकार दें। इसके बाद एक खूबसूरत कपड़े व चेन की मदद से इसे बुक बैग्स के रूप में तब्दील किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

छिपाएं जरूरी चीजें

ways of reusing old books inside

यह भी पुरानी किताबों को इस्तेमाल करने का एक यूनिक तरीका है। दरअसल, हमारे घर में घड़ी, ज्वैलरी या पैसे आदि ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें हम दूसरों से छिपाना चाहते हैं। इस स्थिति में हम अक्सर उन्हें लॉकर में रखते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुरानी किताबें हैं तो आप उसके बीच में स्पेस बनाकर उसमें भी अपनी जरूरी चीजों को छिपा सकती हैं। यकीन मानिए कि कोई नहीं सोच पाएगा कि आपकी होम लाइब्रेरी में कई एक्सपेंसिव चीजें मौजूद हैं।

खूबसूरत वॉल आर्ट

different ways of reusing old books inside

पुरानी किताबें आपके घर की दीवारों का लुक भी पूरी तरह से बदल सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो किताब के पन्नों को खूबसूरत तरीके से डेकोरेट करके दीवार पर टांगे या फिर आप बुक्स को काटकर फ्रेम करें। यह देखने में बेहद यूनिक लगते हैं।

Recommended Video

बिजनेस कार्ड होल्डर

different ways of reusing old books inside

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी पुरानी किताब एक बिजनेस कार्ड होल्डर भी बन सकती है। अमूमन हम सभी कार्ड्स को आर्गेनाइज करने के लिए बाजार से कार्ड होल्डर लेकर आते हैं, लेकिन अगर आपके पास पुरानी किताब है तो आप उसके पन्नों को मोड़कर घर पर भी एक खूबसूरत कार्ड होल्डर तैयार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

बनाएं स्टेशनरी आर्गेनाइजर

different ways of reusing old books ideas inside

पुरानी किताबों के पन्ने फाड़कर फेंकने की जगह आप कई सारे पन्नों को इकट्ठा करके उन्हें चिपकाएं। फिर आप उनके बीच में होल्स करके एक खूबसूरत होममेड स्टेशनरी आर्गेनाइजर तैयार कर सकती हैं। यह स्टेशनरी आर्गेनाइजर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)