पिज्ज़ा एक ऐसी डिश है, जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। चाहे बच्चा हो या बड़ा, कोई भी खुद को इसे खाने से रोक ही नहीं पाता। आमतौर पर लोग इसे बाहर से लाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाला पिज्ज़ा काफी कॉस्टली होता है। ऐसे में घर पर ही डिफरेंट वैरायटी वाला पिज्ज़ा बनाना यकीनन एक बेहतरीन आईडिया है। हालांकि, कई बार रेसिपी पढ़ने के बाद भी वह क्रिस्पी और डिलिशियस पिज्ज़ा नहीं बन पाता, जैसा कि हर किसी को पसंद है। इसके अलावा, अगर पिज्ज़ा बच जाए तो उसे फेंकना पड़ता है, क्योंकि उसे दोबारा गर्म करने पर उसका स्वाद बेहद अजीब सा हो जाता है। अगर आप एक पिज्ज़ा लवर हैं तो यकीनन आपने भी इस तरह की परेशानियों का सामना अक्सर किया होगा। इसलिए आज हम आपको पिज्ज़ा से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी समस्याओं को काफी हद तक सुलझा देंगे-

यूं बनाएं पिज्ज़ा क्रिस्पी

inside  pizza tips

आमतौर पर जब घर पर पिज्ज़ा बनाया जाता है, तो वह क्रिस्पी नहीं बल्कि सॉगी होता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, समस्या यह है कि ताजे मोज़ेरेला में पानी का प्रतिशत बहुत अधिक होता है। जैसे ही यह पकाया जाता है, तो यह नमी पिज्जा के ऊपर आ जाती है, जिससे वह सॉगी हो जाता है। विशेष रूप से घर के ओवन में पकाए गए पिज्जा में यह समस्या अधिक होती है, क्योंकि वहां तापमान पिज्जा ओवन जितना अधिक नहीं होता है। ऐसे में अगर आप पिज्ज़ा को क्रिस्पी बनाना चाहती हैं तो पहले चीज़ का अतिरिक्त पानी निकालें। इसके लिए पहले मोज़ेरेला को अपने हाथों से निचोड़ें। बाकी पानी को निकालने के लिए, आप इसके टुकड़े करके किचन रोल की दो शीटों पर रख सकती हैं।

इसके अलावा, अपने पिज़्ज़ा के किनारों के चारों ओर क्रिस्पी क्रस्ट के लिए, पिज्जा को बेक करने से पहले बाहरी किनारों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाएं। इसके लिए पेस्ट्री ब्रश का उपयोग करें। यह हैक यकीनन एकदम कमाल है, जो आपके पिज्ज़ा के टेस्ट को कई गुना गढ़ा देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर में सिर्फ 30 मिनट में बाजार जैसा स्‍पंजी रसगुल्‍ला बनाएं

नहीं बचेगा पिज्ज़ा

inside  pizza tips

आमतौर पर जब घर में पिज्ज़ा बनाया जाता है तो वह ज्यादा ही बन जाता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं उसे फ्रिज में रख देती हैं या फिर बाहर कर देती हैं। जहां पिज्ज़ा को रिहीट करके खाना एक अच्छा आईडिया नहीं माना जाता, वहीं इसे बाहर करने पर खाने का नुकसान होता है। इस स्थिति से बचने का एक सबसे आसान तरीका है कि आप पहले यह देख लें कि वास्तव में कितना पिज्ज़ा बनाना पर्याप्त रहेगा। उसके बाद अगर आपको कम पिज्ज़ा खाना है तो पहले ही पिज्ज़ा कटर की मदद से बेस को कट कर दें और बचा हुआ पिज्ज़ा बेस फ्रिज में रख दें। इस तरह आप जरूरत के अनुसार पिज्ज़ा बनाकर उसे एन्जॉय कर सकती हैं।

Recommended Video

अगर बच जाए पिज्ज़ा

inside  pizza tips

हो सकता है कि आपने लिमिटेड पिज्ज़ा बनाया हो, लेकिन फिर भी वह किसी कारणवश बच गया हो तो ऐसे में आपको उसे सही तरह से रिहीट करना आना चाहिए, ताकि उसके टेस्ट को पहले की तरह बरकरार रखा जा सके। इसके लिए इस हैक का सहारा लें। इसके लिए आप बचे हुए पिज़्ज़ा को दोबारा गरम करते समय, पिज्जा के साथ माइक्रोवेव में एक गिलास पानी रखें। यह पिज्ज़ा के जरूरी मॉइश्चर को बनाए रखेगा और उसे बहुत अधिक हार्ड व रूखा होने से बचाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Chef Kunal Kapur Tips: घर पर 'मोमोज' बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बेहद जरूरी बातें

बनाएं क्रूटॉन्स

inside  pizza tips

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका बचा हुआ पिज्ज़ा बेकार हो जाए या फिर आप उसे एक अलग अंदाज में खाना चाहती हैं तो उससे क्रूटॉन्स भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप उन्हें काट लें, उन्हें एक शीट ट्रे पर टॉस करें, और उन्हें अपने ओवन में कुछ मिनट के लिए टोस्ट करें। बस आपके डिलिशियस क्रूटॉन्स तैयार हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।