नॉनवेज, भारतीय व्यंजनों में सबसे ज़्यादा स्वादिष्ट और लज़ीज़ व्यंजन है जिसके लोग दीवाने हैं। नॉनवेज के लज़ीज़ खानों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसमें कई तरह की वैरायटी होती हैं जैसे चिकन, मीट आदि जिसका सेवन लोग अपनी पसंद के अनुसार करते हैं। चिकन के दीवानों के लिए हेल्दी खाना मतलब चिकन करी, बटर चिकन, कढ़ाई चिकन, चिकन टिक्का मसाला, घर पर बना चिकन कोरमा या चिकन ग्रेवी रेसिपी आदि होता है। इंडियन पार्टी के मेन्यू में चिकन हमेशा शामिल रहता है। 

अगर आपको नॉनवेज में चिकन पसंद है तो आप कई अलग-अलग तरह की डिश घर पर आसानी से बना सकती हैं लेकिन डिश में क्या बनाया जाए। हम यही सोचते रहते हैं। तो चलिए हम चिकन डिश के नाम सुझाने में आपकी थोड़ी मदद करते हैं जिसे आप घर पर आसानी से ट्राई कर सकती हैं। 

बटर चिकन को करें ट्राई 

inside  Butter chicken

आप घर पर बटर चिकन बना सकती हैं। आपके पार्टी या डिनर के लिए ये बेस्ट ऑप्शन हैं। बटर चिकन को आप नॉर्थ इंडियन स्टाइल में भी बना सकती हैं। इसके लिए आप घर पर ही भुने हुए चिकन में टमाटर प्यूरी, क्रीम और मसालों में डालकर एक परफेक्ट बटर चिकन रेडी कर सकती हैं। 

बनाने का तरीका

बटर चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए आप एक पैन में सफेद मक्खन डालें जब मक्खन गर्म हो जाए तब आप इसमें टमाटर प्यूरी डालकर इसे फ्राई करें फिर इसमें जीरा, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। इसके बाद इसमें roast किया हुआ चिकन, सफेद मक्खन, क्रीम, हरी मिर्च और मेथी की पत्ती डालकर इसे 5 मिनट के लिए हल्का भूनें। चिकन को पकाने के लिए ढक कर रख दें बस हो गया रेडी। 

नींबू और हरी मिर्च का चिकन 

inside  nimbu and green chilli chicken

आपका मन अगर कुछ चटपटा और मिर्च मसालेदार खाने का कर रहा है तो नींबू और हरी मिर्च से बना चिकन का चुनाव कर सकती हैं। जो घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसको आप अपनी इच्छानुसार रूखा या तरी (ग्रेवी) वाला रख सकती हैं। ये चिकन आप चावल या रोटी के साथ भी ट्राई कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-शेफ कविराज खियालानी से जानें बची हुई इडली से कैसे बनाएं टेस्टी रेसिपीज

बनाने का तरीका 

चिकन को एक कटोरे में धोकर दही, 1 चम्मच नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर, अदरक, लहसुन का पेस्ट, नमक और हरा धनिया मिला कर 15 मिनट मैरीनेट करने के लिए रख दिए। फिर बटर चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए आप एक पैन में सफेद मक्खन डालें जब मक्खन गर्म हो जाए तब आप इसमें टमाटर प्यूरी डालकर इसे फ्राई करें फिर इसमें जीरा, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। इसे 5 मिनट के लिए हल्का भूनें। चिकन को पकाने के लिए ढककर रख दें। 

Recommended Video

चिकन करी का बेस्ट ऑप्शन 

inside  chicken currry

घर पर एक टेस्टी चिकन करी बनाना किसी हुनर से कम नहीं है क्योंकि ये बेहद ध्यान से पकाया जाता है, ज़रा सी चूक पूरा टेस्ट बेकार कर देगी। ज़्यादा चिकन करी बनाने के लिए आप चिकन को अलग से पका कर बेस में डालें। इसका करनेे से ग्रेवी में चिकन फैलेगा नहीं क्योंकि कई बार ग्रेवी देर से तैयार होती है और चिकन ज़्यादा गल जाता है। 

बनाने के तरीका 

अब एक बर्तन लीजिए और उसमें अंडे को तोड़ कर डालें और इसी में दूध को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। एक अन्य बर्तन में मैदा लीजिए और इसमें नमक,काली मिर्च अदरक-लहसुन पेस्ट को डालकर अच्छे से मिला लीजिए। फिर तेल गर्म करें उसमें सारी सामाग्री डाल दीजिए और 5 से 7 मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर बनाएं बिहार की प्रसिद्ध चंपारण मटन करी, जानें रेसिपी

अन्य टिप्स 

inside  chicken tips in hindi

1- पहले चिकन को तेज आंच पर पकाएं ताकि उसका जूस सील हो जाए फिर उसके बाद उसे धीमी आंच पर पकाएं।

2- चिकन अंदर से फीके निकालते हैं तो चिकन के टुकड़ों में मसाले अच्छी तरह से लगाएं। इसके लिए आप एक प्लास्टिक की पॉलीथिन का इस्तेमाल कर सकती हैं। चिकन के साथ सारे मसालों को एक पॉलिथीन में डाल दें और अच्छे से हिलाए फिर उसके बाद पकाएं। 

3- चिकन को फ्राई करते वक्त उसे आटे या मैदा में रोल करनी की बजाय आप मिल्क पाउडर में रोल करें इससे ये फायदा होगा कि अपना चिकन दिखने में खूबसूरत लगेगा। 

4- चिकन को बनाने से पहले अच्छे से साफ कर लें वर्ना इसकी बदबू पूरी डिश को खराब कर सकती है। 

लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik