खाने-पीने की कई चीजें ऐसी होती हैं,  जिन्‍हें सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो उनका स्‍वाद खराब हो जाता है या फिर उनमें से महक आने लगती है। खासतौर पर दूध से तैयार होने वाले सभी फूड आइटम्‍स अच्‍छी तरह से स्‍टोर करने पर ही लंबे समय के लिए टिक पाते हैं। इन आइटम्‍स में घी भी आता है। घी को लंबे समय तक आप स्‍टोर करके रख सकती हैं। इसका स्‍वाद भी जल्‍दी खराब नहीं होता है। घी जितना भी पुराना हो जाए उसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मगर, घी को यदि सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो उसमें से महक आना शुरू हो जाती है। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गाय के दूध से तैयार देसी घी को आप कैसे स्‍टोर करके रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज है गाय का पुराना घी

how to store cow ghee

घी निकालने का तरीका होना चाहिए सही 

बहुत सारे घरों में बाजार के घी की जगह घर का घी इस्‍तेमाल हाता है। इसके लिए घर में दूध से निकली मलाई को इकट्ठा करके रख लिया जाता है और जब मलाई ज्‍यादा हो जाती है तो उसका घी निकाल लिया जाता है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप जिस मलाई से घी निकाल रही हैं, उसे सही तरह से स्‍टोर करें।

cow ghee for long term storage

अगर आपकी मलाई खट्टी हो जाती है तो घी का स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं आता है। आपको यदि ज्‍यादा दिन तक मलाई को इकट्ठा करना पड़ रहा है तो उसे ढांक कर फ्रीजर के अंदर रखें। आप चाहें तो मलाई में थोड़ा दही मिला दें, ऐसा करने से मलाई खट्टी नहीं होगी और घी भी अच्‍छा निकलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: क्रीम में ये 1 चीज मिलाएंगी तो निकलेगा ज्यादा घी, जानिए कैसे

tips to store ghee at home

सही बर्तन में करें घी को स्‍टोर 

पुराने समय में घी को स्‍टील के कनस्‍तर या फिर मिट्टी के बर्तन में स्‍टोर किया जाता है। इससे घी का स्‍वाद सालों-साल खराब नहीं होता था। मगर वक्‍त के साथ रसोई में सामान रखने का तरीका बदल गया है। युवा पीढ़ी मिट्टी के बर्तनों का ही बहुत कम इस्‍तेमाल करती है। आजकल घी को स्‍टोर करने के लिए स्‍टील और प्‍लस्टिक के डिजाइनर डिब्‍बे यूज होते हैं। कई लोग तो ऐसे भी हैं, जो बाजार से आए घी को उसकी पैकिंग के साथ ही स्‍टोर कर लेते हैं। फिर चाहे वह कागज के डिब्‍बे में हो या प्‍लास्टिक के डिब्‍बे में। मगर, यह तरीका ठीक नहीं है। अगर आपको ज्‍यादा दिन तक घी को स्‍टोर करना है तो आप उसे प्‍लास्टिक के डिब्‍बे में रखने की जगह स्‍टील के बर्तन में रखें। इससे घी का स्‍वाद और रंग दोनों ही खराब नहीं होंगे। 

Recommended Video

सही तरीके से करें इस्‍तेमाल 

घी को हमेशा ढांक कर रखें। अगर घी में हवा लगती है या फिर पानी चला जाता है तो घी का स्‍वाद खराब हो सकता है। आमतौर पर घरों में घी को फ्रिज (फ्रिज में फूड स्टोर करने के टिप्‍स) के अंदर रख दिया जाता है, इससे घी हार्ड हो जाता है। जब इसे निकाला जाता है तो काफी दिक्‍कत होती है और समय भी लगता है। यदि आप फ्रिज में घी रखती हैं तो उसे यूज करने से कुछ देर पहले ही फ्रिज से बाहर निकाल कर रख दें। इससे वह पिघल जाएगा और उसे निकालना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, कम समय में घी को डिब्‍बे से निकालने पर उसमें हवा भी नहीं लगेगी। 

अगली बार से घी को स्‍टोर करना है तो आप ऊपर बताई बातों का ध्‍यान जरूर रखें। किचन से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें Herzindagi से।  

 Image Credit: freepik