मोमोज का नाम जहन में आते ही जुबान पर पानी आ जाता है। वैसे तो यह नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया की डिश है, मगर देश के कई हिस्‍सों में इसे स्‍ट्रीट फूड के तौर पर खाया जाता है। मोमोज कई तरह से बनाए जाते हैं लेकिन बेसिक मोमोज का जो स्‍वाद होता है, उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती है। 

कोविड-19 संक्रमण की वजह से देश के कई हिस्‍सों में लॉकडाउन की स्थिति है और ऐसे में आप अपने फेवरेट मोमोज को जरूर मिस कर रही होंगी। आपको बता दें कि मोमोज की चटनी बनाना बेहद आसान है। मगर मोमोज को तैयार करने के लिए कुछ खास बातों का ध्‍यान रखा जाए तो आप एकदम बाजार जैसे मोमोज तैयार कर सकती हैं। 

आपकी हेल्‍प के लिए फेमस शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर मोमोज से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्‍होंने बताया है कि घर पर जब मोमोज बनाए जाएं तो किन बातों का ध्‍यान रखा जाए। 

अगर आप भी वीकेंड पर अपने घरवालों को मोमोज पार्टी देना चाहती हैं तो पहले इसे बनाने का सही तरीका सीख लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Momos के लिए एक साथ इस तरह बनाएं तीन अलग स्वाद की चटनियां

how to make perfect momos at home

मोमोज का डो कैसे गूथें-  

  • परफेक्‍ट मोमोज तैयार करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उसका डो सही से तैयार करें। अगर आप बेसिक मोमोज बना रही हैं तो आपको मैदा लेना होगा। बहुत सारे लोग आटे के मोमोज भी बनाते हैं , मगर मैदे के मोमोज बहुत ही स्‍वादिष्‍ट बनते हैं। इसके लिए 1 कप मैदे में 1/2 छोटा चम्‍मच नमक, और 1 चुटकी बेकिंग सोडा डालें। 
  • मैदे में बेकिंग सोडा डालने से मोमोज को स्‍टीम करने के बाद वह कड़े नहीं होते बल्कि उनकी स्किन सॉफ्ट होती है और मुंह में डालते ही घुल जाती है। 
  • मोमोज के लिए मैदे को पूरी के डो से मुलायम और रोटी के डो से सख्‍त गूथना होता है। इतना ही नहीं, मैदे को आप जितना अच्‍छी तरह से रगड़ कर गूथेंगी मोमोज उतने ही अच्‍छे तैयार होंगे। इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप मैदे को गुनगुने पानी से गूथें। 
  • जब मैदा गुथ जाए तो आपको उसे कुछ देर के लिए कपड़े से ढांक कर रख देना चाहिए। ऐसा करने पर डो सेट हो जाता है और मोमोज बनाने में आसानी होती है। 
 
momos recipe in hindi

मोमोज की स्‍टफिंग कैसे तैयार करें- 

  • केवल मोमोज बाहर से दिखने में खूबसूरत नहीं होने चाहिए बल्कि उनका स्‍वाद भी ऐसा होना चाहिए कि लोग अपनी उंगलियां चाटते रह जाएं। इसके लिए आपको मोमोज की स्‍टफिंग अच्‍छी तैयार करनी चाहिए। 
  • मोमोज की स्‍टफिंग में आपको पत्‍ता गोभी और गाजर को बारीक कद्दूकस कर लेना है। साथ ही आपको बारीक प्‍याज काटनी है। बेस्‍ट होगा कि आप स्‍टफिंग को डो तैयार करने के बाद ही तैयार करें। ऐसा करने पर डो को रेस्‍ट टाइम मिल जाता है और कद्दूकस की हुई सब्जियां पानी भी नहीं छोड़ती हैं। 
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि सब्जियां अगर पानी छोड़ रही हैं तो उनका पानी निचोड़ लें वरना मोमोज सॉगी हो जाते हैं या स्‍टीम करते वक्‍त फट जाते हैं। 
  • अब अदरक और लहसुन को कद्दूकस करें और पैन में थोड़ा सा तेल डाल कर उसे फ्राई कर लें। अब फ्राइड अदरक-लहसुन के मिश्रण को बारीक कटी सब्जियों में मिक्‍स कर लें। 
  • अगर आप पनीर मोमोज बनाना चाहती हैं तो इसी मिश्रण में पनीर को मसल कर डाल दें। 
momos at home

मोमोज बनाने का सही तरीका जानें- 

  • कुणाल कपूर कहते हैं, ' मोमोज की लोई पूरी की लोई से छोटी बनती हैं और इन्‍हें जितना हो सके पतला बेलना चाहिए।' मगर पतला बेलने के चक्‍कर में आप लोई को सेंटर से पतला और किनारों से मोटा न रखें। ऐसा करने पर आपके मोमोज फट जाएंगे। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

 
  • लोई को बेलने के लिए आप परथन के तौर पर सूखे मैदे का इस्‍तेामल करें। लोई गोल बिले इससे ज्‍यादा जरूरी है कि पतली बिले। इसके बाद पानी को बिली हुई लोई की गोलाई में लगाएं ताकि स्‍टफिंग भरने के बाद उसे चिपकाना आसान हो। 
  • अब आप स्‍टफिंग भरें। स्‍टफिंग बहुत अधिक न भरें और लोई को चुन्‍नट डाल कर अच्‍छे से सील करें। मोमोज को यदि अच्‍छे से सील नहीं किया जाएगा तो वह स्‍टीम करते वक्‍त खुल सकते हैं। 
tips to make perfect momos

कैसे करें मोमोज को स्‍टीम- 

  • घर पर जरूरी नहीं है कि आपके पास मोमोज बनाने वाला स्‍टीमर हो। ऐसे में आप कुछ आसान किचन हैक्‍स को अपना कर आसानी से बिना मोमोज स्‍टीमर के ही परफेक्‍ट मोमोज बना सकती हैं। 
  • इसके लिए आपको एक बड़े गहरे बर्तन की जरूरत होगी। इस बर्तन में थोड़ा पानी भरें जितना आप इडली बनाने के लिए भरती हैं। इडली मेकर में भी आप मोमोज बना सकती हैं। 
  • अब आपको एक आटा छानने वाली छन्‍नी की और एक बाउल रखने वाले स्‍टैंड की जरूरत होगी। आटा छानने वाली छन्‍नी हर घर में होती है। 

Recommended Video

  • आपको इसकी जाली पर पत्‍ता गोभी के उन छिलकों को बिछाना है, जो आपने कद्दूकस करने से पहले निकाल दिए थे। इन पत्‍तों पर ऑयल लगाएं और फिर मोमोज रखें। ऐसा करने पर स्‍टीम होते वक्‍त आपके मोमोज में पानी नहीं आता है और वह गलते नहीं हैं। 
  • 15-20 मिनट के लिए मोमोज को धीमी आंच पर स्‍टीम होने दें। इसके बाद गरम-गरम चटनी के साथ परोसें। 

यह आर्टिकल आपको आच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी किचन हैक्‍स एवं कुकिंग टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik