भारत की बहुचर्चित पत्रकार और बिजनेसवुमन कली पुरी को अब अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिला है। कली पुरी को 'भारत में मीडिया की सबसे ताकतवर महिला' का अवॉर्ड मिला है। ये अवॉर्ड ब्रिटिश पार्लियामेंट में उन्हें दिया गया था। ये सम्मान कली पुरी को 27 सितंबर को मिला था। कली पुरी इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरमैन हैं और कई सालों से ग्रुप को संभाल रही हैं।

ये अवॉर्ड उनके लिए इसी महीने में दूसरा बड़ा अवॉर्ड है। दो हफ्ते पहले कली पुरी को 'Outstanding Media & Entertainment Award' दिया गया था और ये भी लंदन में ही मिला था। कली पुरी को दो अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्स एक साथ मिलना बहुत बड़ा सम्मान है।  

इसे जरूर पढ़ें- Kaun Banega Crorepati 11: स्‍कूल में खिचड़ी बनाने वाली महिला बनी दूसरी करोड़पति, सैलरी मात्र 1500 रुपये महीने 

इस अवॉर्ड को लेते समय कली पुरी ने कहा, 'ये बहुत ज्यादा संतुष्टी देने वाली बात है कि आपके काम के लिए आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाए। इंडिया टुडे ग्रुप में हम ऐसा कंटेंट बना रहे हैं जो मोबाइल और सोशल मीडिया पर अच्छा हो। हम दुनिया के लीडर्स में से एक हैं और ये काफी रोचक बात है कि हम ऐसे प्रोटोटाइप बनाएं जो पूरी दुनिया की मीडिया फॉलो करे। ऐसा बिजनेस संभालना जिसमें बहुत तेज़ी से बदलाव आते हैं ये बहुत बड़ी बात है।' 

Kalli purie awards

'मैंने हमारे चेयरमैन अरुन पुरी के पदचिन्हों पर काम किया है। उन्होंने अपने एक लेटर में लिखा था, 'Men Age, Magazines don't' (इंसान बूढ़ा होता है, मैग्जीन नहीं) और ये मेरे लिए मूलमंत्र की तरह है'।  

बहुत चर्चित है कली पुरी का व्यक्तित्व- 

कली पुरी ने विदेश में पढ़ाई की है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र में शिक्षा हासिल की है। कली पुरी भारत में एक चर्चित नाम हैं और सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि उनकी टीम को भी कई अवॉर्ड मिलते रहते हैं। कली पुरी एक साथ कई बिजनेस संभालती हैं वो आज तक, आज तक एचडी, इंडिया टुडे टीवी, दिल्ली आज तक, तेज़, आजतक एप्स और डिजिटल न्यूजपेपर संभालती हैं और साथ ही साथ ग्रुप के कई सोशल मीडिया इवेंट्स और वर्ल्ड क्लास इवेंट्स भी संभालती हैं।  

kalli purie and aroon purie

वो इंडिया टुडे कॉन्क्लेव, एजेंडा आज तक, सफाईगिरी, साहित्य आज तक, इंडिया टुडे माइंड रॉक्स, पंचायत आज तक, इंडिया टुडे ग्लोबल राउंड टेबल जैसे कई इवेंट्स देखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Women Achiever: रूपा गुरुनाथ बनीं तमिलनाडु क्रिकेट असोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष

अवॉर्ड्स के बारे में खास-

पहला अवॉर्ड यानी 21st Century Icon Awards द्वारा दिया गया आउटस्टैंडिंग मीडिया अवॉर्ड दरअसल ब्रिटेन में स्थित बिजनेसपर्सन प्रीति राना और तरुण घुलाटी द्वारा शुरू किया गया था। इस अवॉर्ड में 700 नॉमिनेशन थे और 44 फाइनलिस्ट इसमें कई मापदंडों के आधार पर लोगों का चुनाव करना था। और इसमें सबसे ऊपर कली पुरी का नाम आया। 

दूसरा अवॉर्ड यानी सबसे ताकतवर मीडिया पर्सन का अवॉर्ड Confluence Foundation द्वारा दिया गया था। इस फाउंडेशन की चेयरपर्सन स्मिता श्रीवास्तव हैं। इस अवॉर्ड के लिए भी बड़े-बड़े नाम नॉमिनेशन में दिए गए थे।

कली पुरी भारत की टॉप बिजनेस वुमन में से एक हैं और उनके काम को सभी जगह सराहा जाता है। हमारी तरफ से उनकी इस जीत पर उन्हें बधाई। वो महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल हैं और उनसे कई लोग काफी कुछ सीख सकते हैं।