पिछले एक दशक में भारतीय महिलाओं ने काफी तरक्की की है। राजनीति से लेकर अर्थजगत तक और विज्ञान से लेकर खेलों तक जगह महिलाओं ने परचम लहराया है। देश की महिलाओं लगातार ऐसे पदों पर जगह बना रही हैं, जहां अब तक सिर्फ पुरुषों का वर्चस्व था। इसी फेहरिस्त में एक नया नाम जुड़ गया है रूपा गुरुनाथ का, जिन्होंने तमिलनाडु क्रिकेट की पहली महिला अध्यक्ष बनने का गौरव हासिल किया है। एन. श्रीनिवासन की बेटी रूपा इस पद के लिए अकेली उम्मीदवार थीं। 

इसे जरूर पढ़ें: बेहतरीन अदाकारी की मिसाल रहीं शबाना आजमी का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए

रूपा गुरुनाथ ने रचा नया इतिहास

rupa gurunath with m s dhoni inside

हाल ही में चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में हुई टीएनसीए की 87वीं वार्षिक सामान्य सभा के दौरान रूपा को इस अहम पद के लिए बिना किसी विरोध के चुन लिया गया। सबसे अहम बात ये है कि अभी तक बीसीसीआई के किसी भी राज्य संगठन में कोई महिला अध्यक्ष नहीं थी और रूपा ने तमिलनाडु क्रिकेट की पहली महिला अध्यक्ष बनकर नया इतिहास रचा है

 

हालांकि रूपा गुरुनाथ के पति गुरुनाथ मयप्पन को आईपीएल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग विवाद में नाम आने के बाद बीसीसीआई की तरफ से लाइफ टाइम के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस मामले के बाद रूपा के लिए क्रिकेट की दुनिया में आगे बढ़ना आसान नहीं था और यही वजह थी कि रूपा के नाम को स्वीकृति देने में जरूरत से ज्यादा समय लगा।

इसे जरूर पढ़ें: मॉडल और एक्टर पद्मा लक्ष्मी के बारे में ये दिलचस्प बातें नहीं जानती होंगी आप

rupa gurunath with n srinivasan inside

जाहिर है रूपा पर पारदर्शिता के साथ काम करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। इस पर रूपा ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा है, 'तमिलनाडु क्रिकेट असोसिएशन में किसी भी तरह के करप्शन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मेरा प्रयास होगा कि खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।' 

पिता 15 साल तक रहे बीसीसीआई के अध्यक्ष

अध्यक्ष बनने के बाद अब रूपा बीसीसीआई की बैठकों में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व करेंगी। रूपा के पिता और आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन. श्रीनिवासन साल 2002 से 2017 तक तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के पद पर आसीन रहे हैं। उन्होंने साल 2017 में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। इसके अलावा वे बीसीसीआई और आईसीसी के चीफ के तौर पर काम कर चुके हैं। 

rupa gurunath first women head of state cricket association inside

महिला क्रिकेट टीम ने देश की महिलाओं को परंपरागत सोच से आगे बढ़कर नए सपने तलाशने और खुद को संवारने का हौसला दिया है। और अब रूपा गुरुनाथ ने तमिलनाडु क्रिकेट असोसिएशन की अध्यक्ष बनकर महिलाओं को अपने ही अंदाज में आगे बढ़ने के लिए इंस्पायर किया है। रूपा गुरुनाथ के उदाहरण से साफ है कि महिलाएं ठान लें तो कोई भी चुनौती उनकी राहें नहीं रोक सकती। हम यही उम्मीद करते हैं कि रूपा गुरुनाथ की तरह आज के समय की प्रगतिशील नारी अपने अथक प्रयासों ने नए कीर्तिमान स्थापित करें।