• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

झुर्रियों के कारण कम हो गया है चेहरे का नूर, इन 2 गलतियों से बचें

अगर झुर्रियों के कारण आपका चेहरा भी मुरझाया हुआ सा लगता है तो अपनी रोजमर्रा की इन 2 गलतियों से बचें। 
author-profile
Published -08 Jul 2022, 14:14 ISTUpdated -08 Jul 2022, 16:51 IST
Next
Article
wrinkles on face reason hindi

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा में भी बदलाव दिखाई देता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान, आपकी त्वचा लोचदार फाइबर खो देती है और कोलेजन उत्पादन धीमा हो जाता है। लोचदार तंतुओं के नुकसान से झुर्रियां होती हैं और कोलेजन के बिना, त्वचा अपनी लोच खोने लगती है, जिससे यह लटकी हुई और झुर्रीदार दिखने लगती है।

लेकिन आपकी कुछ रोजमर्रा आदतों के चलते चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। जी हां कुछ सामान्य चीजें हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। यदि आप इनमें से कुछ भी कर रही हैं, तो चीजों को बदलने के लिए कदम उठाने पर विचार करें।

आज हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपकी ऐसी 2 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो चेहरे की झुर्रियों का कारण बनती हैं और अच्छी खबर यह है कि कुछ चीजें हैं जो आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अभी से शुरू कर सकती हैं।

सूर्य की यूवी किरणें और स्‍मोकिंग

sun damage hindi

इसमें कोई संदेह नहीं है कि यूवी प्रकाश झुर्रियों का कारण बनता है। सूरज से होने वाला नु्कसान संचयी है और टैनिंग बेड सहित कोई भी पराबैंगनी जोखिम त्वचा के लिए हानिकारक होता है। साथ ही, बेस टैन या हेल्दी टैन जैसी कोई चीज नहीं होती है। टैनिंग बेड में यूवीए बल्ब का उपयोग करते हैं और यूवीए को कार्सिनोजेनिक माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे ये 5 फूड्स, महंगे कॉस्‍मेटिक की नहीं पड़ेगी जरूरत

बार-बार टैनिंग, बार-बार धूप से झुलसना और हानिकारक यूवीए/ यूवीबी किरणों से सूरज की सुरक्षा की कमी सभी त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने, झुर्रियां और त्वचा कैंसर के बढ़ते जोखिम में योगदान करते हैं।

स्‍मोकिंग भी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है और तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बनती है, विशेष रूप से मुंह के चारों ओर चेहरे की बढ़ी हुई लाइन्‍स को स्‍मोकर लाइन्‍स कहा जाता है। स्‍मोकिंग इन लाइन्‍स का एकमात्र कारण नहीं है। सन डैमेज एक और अपराधी है।

स्‍मोकिंग आपकी त्वचा में ब्‍लड फ्लो को प्रतिबंधित करता है, जिससे स्किन सेल्‍स को स्वस्थ रहने और पुनर्जीवित होने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, सिगरेट का धुआं त्वचा के इलास्टिन को तोड़ देता है जो आपको कम उम्र में बूढ़ा बना सकता है।

उपचार

  • धूप से बचें, लगातार व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सूरज के जोखिम को कम करें, विशेष रूप से चरम यूवी समय के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक।
  • स्‍मोकिंग छोड़ने की कोशिश करें।

सोनेे की गलत पोजीशन या चेेेेहरे के भाव  

sleep pattern hindi

बार-बार एक जैसे मूवमेंट करने से मसल्‍स में संकुचन होने से चेहरे पर झुर्रियांपड़ सकती हैं। चेहरे के इन सामान्य भावों को अक्सर सुखी जीवन की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार ऐसा करने से झुर्रियां पड़ने लगती हैं जैसे आंखों पर आईलाइनर लगाने के लिए अपनी माथे को सिकुड़ना, माथे पर और भौंहों के बीच में अभिव्यंजक बात करने से अपनी आईब्रोज को उठाना आदि।

जब आप करवट या पेट के बल सोती हैं, तो रोजाना रात में एक ही पोजीशन में रहने से आपकी त्वचा में क्रीज आ सकती है। मूल रूप से, आप त्वचा की बनावट में आंतरिक परिवर्तन के बजाय त्वचा पर बाहरी दबाव के कारण चेहरे की झुर्रियां या क्रीज बना रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 आदतों की वजह से बढ़ती हैं झुर्रियां, फौरन छोड़ दें ऐसा करना

उपचार

  • अपनी सोने की पोजीशन बदलें ताकि आप त्वचा पर दबाव से बचें। इसका मतलब आपकी पीठ के बल सोना हो सकता है। आप रेशम के तकिए का उपयोग करने पर भी विचार कर सकती हैं, जो त्वचा के खिलाफ घर्षण को कम करता है।
  • यदि ये झुर्रियां परेशान करती हैं, तो आप इन दोहरावदार हरकतों से बचने की कोशिश कर सकते हैं। 

Recommended Video

इसके अलावा, समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा को नुकसान अस्वास्थ्यकर आदतोंजैसे खराब पोषण और गतिहीन जीवन शैली से बढ़ सकता है। फैट और प्रोसेस्‍ड फूड्स से भरपूर डाइट आपकी त्वचा की बनावट, त्वचा की टोन को प्रभावित करता है और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। साथ ही एक्‍सरसाइज नहीं करने का मतलब है कि आप विभिन्न तरीकों से अपनी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं। एक्‍सरसाइज त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करके, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और नए स्किन सेल्‍स को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इसलिए हेल्‍दी और संतुलित आहार खाने, खूब पानी पीने, नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने और तनाव को प्रबंधित करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कदम उठाकर अपने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाएं।

अगर आप भी हेल्‍थ से जुड़ी इन 2 गलतियों को करती हैं तो झुर्रियों से बचने के लिए इन्‍हें आज से ही करना बंद कर दें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।