जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है हमारी उम्र भी बढ़ती जा रही है। उम्र का असर चेहरे पर सबसे पहले दिखता है। चेहरा झुर्रियों और झाइयों के कारण बहुत ज्यादा परेशान करता है, उम्र का असर महीन रेखाओं की तरह चेहरे पर दिखने लगता है। ऐसे में झुर्रियों को कम दिखाने के कई तरीके हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन में उम्र का असर जल्दी दिख रहा है तो इसका कारण सिर्फ कुछ प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि आपकी कुछ कॉमन आदतें भी हो सकती हैं।

हमें लगता है कि हम अपनी स्किन के लिए सब कुछ सही कर रहे हैं, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आज हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं कि आखिर कौन सी आदतें हैं जो हमारे चेहरे को जरूरत से जल्दी बूढ़ा दिखाती हैं।

1. खराब डाइट-

हमारे शरीर में अपीयरेंस कैसी है इस बात का हमारे खाने से भी असर पड़ता है। हम कैसी डाइट ले रहे हैं ये चेहरे की झुर्रियों पर भी असर कर सकता है। आप कितना शुगर और सॉल्ट इनटेक करते हैं, कितने न्यूट्रीशन वाली डाइट लेते हैं, कितना जंक फूड खाते हैं ये न सिर्फ आपके वजन को बढ़ाता है बल्कि ये आपके चेहरे की उम्र भी बढ़ाता है। एक रिसर्च के मुताबिक शक्कर के मॉलिक्यूल्स प्रोटीन की शक्ल ले लेते हैं और हमारे स्किन सेल्स उन्हें तोड़ सकते हैं। ये प्रोसेस glycation कहलाता है। इससे चेहरे की इलास्टिसिटी बदलती है।

reasons why skin is ageing

आसान शब्दों में कहें तो इस तरह की डाइट से हमारे चेहरे पर झुर्रियां बढ़ती हैं। इसलिए संतुलित आहार लें।

इसे जरूर पढ़ें- उम्र से दिखना है 10 साल छोटा तो चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

2. सनस्क्रीन न लगाना-

क्या आप जानती हैं कि हर मौसम में सनस्क्रीन कितनी जरूरी है। ये अक्सर आपने सुना होगा, लेकिन यकीनन ये स्टेप भूलने पर आपकी स्किन एजिंग की तरफ बढ़ सकती है। स्किन की कई सारी दिक्कतें इसी से जुड़ी होती हैं। इस तरह से अपनी स्किन को यूवी रेज़ के सामने एक्सपोज करेंगी तो स्किन में झुर्रियां पड़ जाएंगी। कम से कम एसपीएफ 30 वाला सन स्क्रीन लोशन लगाएं और इसे हर रोज़ लगाएं। भले ही कोई भी सीजन हो।

हमे हर रोज़ 20-30 मिनट सूरज की रोशनी में रहना चाहिए। लेकिन इससे ज्यादा हमारे चेहरे पर नुकसान करती है।

Recommended Video

3. मेकअप लगाने का तरीका-

मेकअप लगाने का तरीका भी ये कारण हो सकता है कि स्किन में समस्या हो रही हो। स्किन हमारी बहुत सेंसिटिव होती है, ऐसे में अगर गलत तरीके से मेकअप ब्रश का इस्तेमाल या फिर मेकअप करने के लिए स्किन को ज्यादा स्ट्रेच किया जाए या मेकअप टेप लगाया जाए तो ये स्किन को और खराब कर सकता है। स्किन को ज्यादा स्ट्रेच करने के कारण उसमें झुर्रियां पड़ जाती हैं। ये आदत अच्छी नहीं है। मेकअप करने का सही तरीका ही अपनाएं, नहीं तो मेकअप टूल्स के कारण ही झुर्रियां चेहरे पर आ जाएंगी।

skin anti ageing wrinkles

4. मेकअप के साथ सोना-

अगर आप मेकअप चेहरे से हटाती नहीं हैं और उसके साथ ही सोती हैं तो ये बहुत गलत आदत है। मेकअप वैसे भी स्किन के नेचुरल टेक्सचर को खोता है। ऐसे में अगर आप मेकअप के साथ सो जाती हैं तो ये गलत होगा। मेकअप आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है, लेकिन ये उसी समय आपके लिए एक बहुत जरूरी चीज़ ये भी है कि मेकअप सही से लगाने के साथ-साथ आप मेकअप सही तरीके से हटाएं। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो ये स्किन के टेक्सचर को खराब कर सकता है।

आपका चेहरा 5 साल तक की अपनी उम्र खो सकता है अगर आपने मेकअप के बिना सोने की आदत नहीं डाली तो।



इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: हफ्ते में सिर्फ '1 बार' अखरोट के तेल से खिल जाएगा आपका चेहरा

5. स्मोक और स्ट्रेस-

स्मोक करना और स्ट्रेस ये दो कारण झुर्रियों के बहुत अहम कारण होते हैं। अगर आपके शरीर में कार्टिसोल की मात्रा ज्यादा है तो आपकी स्किन जल्दी बूढ़ी दिखेगी। कार्टिसोल स्ट्रेस और स्मोकिंग दोनों से ही पैदा होता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप अपनी स्किन को लेकर सीरियस हैं तो स्मोक और स्ट्रेस से दूर रहें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All image credit: freepik