• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चेहरे पर आता है ज्यादा पसीना तो डॉक्टर के बताए इन 6 तरीकों से करें इसे कम

अगर आपको चेहरे पर बहुत ज्यादा पसीना आता है तो उसे कम करने के लिए ये टिप्स बहुत मददगार साबित हो सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
how to stop face sweating and its causes

गर्मियां शुरू होने वाली हैं और अब मौसम में धीरे-धीरे बदलाव होने लगता है। ये वो समय है जब स्किन अपने आप बदलने लगती है और कई लोगों को ड्राइनेस झेलनी पड़ती है तो कई को पसीने से परेशान होना पड़ता है। पसीना एक नेचुरल प्रोसेस है जो शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम करता है और ये एक तरह का नेचुरल मैकेनिज्म है जिससे शरीर ठंडा होता है। हालांकि, कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है जिससे उन्हें परेशानी होती है। 

ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, लेकिन अगर चेहरे के पसीने की बात की जाए तो वो काफी इरिटेटिंग हो सकता है। फेस स्वेट कैसे आ रहा है और क्यों आ रहा है ये जानना भी जरूरी होता है। थोड़ा बहुत पसीना तो कॉमन है, लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा हो रहा है तो यकीनन इसका कारण कुछ और हो सकता है। 

चेहरे पर आने वाले पसीने के बारे में जानने के लिए हमने स्किक्राफ्ट लैब्स के रिसर्च और डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के डॉक्टर कौस्तव गुहा से बात की। कौस्तव स्किन और ब्यूटी इंडस्ट्री में लंबे वक्त से काम कर रहे हैं और इस मामले में अच्छी जानकारी रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर पसीने की बदबू से अक्सर रहते हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद

डॉक्टर कौस्तव के अनुसार ये एक हेल्थ कंडीशन हाइपरहाइड्रोसिस के कारण भी हो सकता है। उनके अनुसार 100 में से 1-3 लोगों को ये कंडीशन होती है और इसके साथ अधिकतर चेहरे और सिर में ही पसीना आता है। 

face sweating problems

किस कारण से चेहरे पर आता है ज्यादा पसीना?

इसका असल कारण तो शायद न पता चले, लेकिन hyperhidrosis होने के लिए जेनेटिक समस्याएं काफी जिम्मेदार होती हैं। ये देखा गया है कि ये समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जिनके परिवार वाले भी इस बीमारी से पीड़ित रहे हैं। 

आप इस तरह की समस्या से तब भी पीड़ित हो सकते हैं जब आपको इस तरह की कोई बीमारी हो-

  • डायबिटीज
  • इन्फेक्शन
  • मेनोपॉज
  • गाउट
  • मोटापा
  • कम ब्लड शुगर लेवल
  • ट्यूमर
  • ओवरएक्टिव थायरॉयड
  • पार्किन्संस डिजीज 

ये समस्या इसलिए भी हो सकती है अगर आपको ड्रग, अल्कोहल या स्मोकिंग की आदत हो और उससे छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हों।  

face sweating and its related issues

स्वेटिंग को कम करने के लिए होम रेमेडीज- 

अब बात करते हैं होम रेमेडीज की जिनसे आप पसीने की समस्या को कम कर सकते हैं और कुछ हद तक इसे मैनेज कर सकते हैं।  

  • सबसे पहले तो ह्यूमिड और गर्म जगहों से बचें और अगर जाएं भी तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 
  • स्वेट बैंड्स पहनने से चेहरे में स्वेटिंग की समस्या को रोका जा सकता है। 
  • आप अपने साथ बहुत ज्यादा गर्मी वाले दिनों के लिए फेस कूलर या छोटा फैन लेकर चल सकते हैं। हो सकता है कि आपको ये एक्स्ट्रा सिरदर्द लगे, लेकिन उन दिनों में जब चेहरा जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है तब ये बहुत मददगार साबित हो सकता है। 
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और अपने बालों को चेहरे और गर्दन से ऊपर रखें। 
  • हमेशा ऐसे कपड़े पहनें जिनके जरिए स्किन सांस ले सके। 
  • एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने से बेहतर है कि आप छोटे-छोटे मील्स लें ताकि शरीर को इन्हें डायजेस्ट करने में आसानी हो। 
  • आप बाहर जाते समय ऐसा फेस पाउडर यूज करें जिसमें ज्यादा सेंट न हो। इससे चेहरे पर आने वाला अधिकतर पसीना एब्जॉर्ब हो जाता है। 
  • हमेशा एक साफ, सॉफ्ट और एब्जॉर्ब करने वाला टावल अपने साथ रखें जिससे चेहरे का पसीना आसानी से पोछा जा सके।  
sweating on face and issues

चेहरे पर आने वाले पसीने के मेडिकल ट्रीटमेंट्स- 

अगर ऊपर दी हुई कोई भी होम रेमेडी काम नहीं करती है तो आप मेडिकल ट्रीटमेंट्स की ओर जा सकते हैं। आप डॉक्टर से संपर्क कर glycopyrrolate क्रीम्स या फिर प्रिस्क्राइब किए हुए वाइप्स ले सकते हैं। पर ध्यान रहे इन्हें अपने मन से न इस्तेमाल करें क्योंकि ये केमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए बिना परामर्श के ये काम न करें। अगर आपको एंग्जाइटी की वजह से ज्यादा पसीना आता है तो डॉक्टर अलग तरह की दवाएं दे सकते हैं जिनमें benzodiazepines शामिल होगी। अगर आपको फिजिकल समस्या है तो दवाएं अलग होंगी।  

कुछ ही मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती है। ऐसे मामलों में डॉक्टर स्वेट ग्लांड्स को हटाने या फिर उन्हें खत्म करने का ट्रीटमेंट बता सकते हैं, लेकिन ये बहुत ही कम मामलों के लिए होता है।  

face sweating problems for women

कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स की लें मदद 

कुछ मामलों में समस्या को कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स की मदद से हल किया जा सकता है। इसमें बोटॉक्स इंजेक्शन शामिल होते हैं। ये इंजेक्शन 2-6 महीने तक असरदार रहते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, ये अलग-अलग लोगों के लिए अलग तरह से काम करते हैं और कई लोगों को इनसे एलर्जी भी हो सकती है तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।  

इसे जरूर पढ़ें- 4 टिप्स अपनाएं चंद मिनटों में Body Odour से छुटकारा पाएं  

कस्टमाइज्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 

आप कस्टमाइज्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे मामलों में किसी एक इंसान की स्किन के हिसाब से ही उसके लिए प्रोडक्ट्स डिजाइन किए जाते हैं। आप स्किनक्राफ्ट्स की सहायता भी इस मामले में ले सकते हैं।  

Recommended Video

पसीना पैदा करने वाली चीजों से रहें दूर 

अधिकतर लोगों को ये पता होता है कि उन्हें ज्यादा पसीना किस वजह से आ रहा है। ऐसा तीखा खाने की वजह से हो सकता है या फिर एक्सरसाइज या एंग्जाइटी की वजह से हो सकता है। ऐसी कोई भी चीज़ जो आपको पसीना ट्रिगर करती है उससे दूर रहें।  

ये सारे चीज़ें आपको स्वेटिंग की समस्याएं कम करने में मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।