वह समय बीत गया जब सुंदरता के नाम पर लोग गंभीर से गंभीर सर्जरीज करवाने तक से नहीं घबराते थे। ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जन के एक शोध के अनुसार स्किन से जुड़े कॉस्मेटिक सर्जिकल प्रक्रियाओं में लगभग 8 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसका सबसे प्रमुख कारण है प्रतिदिन हो रहे साइंस के नए-नए आविष्कार है। कभी भी बेहतर और उससे बेहतर वैकल्पिक प्रक्रियाओं का पता लगाने के लिए किसी समय की इंजेक्‍शन की आवश्यकता नहीं होती हैं। ऐसे ही कई सारे नए गेम-चेंजिंग ब्यूटी इनोवेशन की जांच की, जिससे आप बिना किसी भय के, बिना किसी सर्जरी के, बिना किसी दर्द के अपने चेहरे की सुंदरता को न केवल निखार सकते है बल्कि लंबे समय के लिए नया बना कर भी रख सकते है। इस बारे में हमें डॉक्‍टर अजय राणा बता रहे हैं जो आईएलएएमईडी (ILAMED) के संस्थापक और निदेशक (www.ilamed.org) है। यह दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्य शास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑन पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

सामान्य तौर पर, गैर-सर्जिकल उपाय त्वचा को कसने की प्रक्रिया, त्वचा की गहरी परतों को गर्म करने के लिए जरुरी एनर्जी का उपयोग करके काम करती हैं, जो कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को उत्तेजित करती हैं और धीरे-धीरे त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत लुक और जवां निखार पाने के लिए अपनाएं ये ट्रडीशनल ब्यूटी ट्रीटमेंट

लेजर और बिना सर्जरी वाले कॉस्मेटिक उपचार स्किन के भराव, चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और उसे एक ख़ूबसूरत रूप देने के लिए सामान्य तौर पर इस्तेमाल किये जाते है। चाहे वह आपकी बॉडी के एक हिस्से से लिया गया हो और दूसरे में इंजेक्ट किया गया हो, या आपकी नाक को शेप देने और उसे भरने के लिए इस्तेमाल किया गया हो, या कुछ और पर एक बात तो तय है कि आजकल बिना सर्जरी वाले यह कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट पहले से कहीं ज्‍यादा फेमस हैं।

होंठ की खूबसरती बढ़ाने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन

botox beauty treatment

कुछ लोग बॉलीवुड सेलेब्‍स की तरह ख़ूबसूरत चेहरा और सुंदर लिप्स चाहते है और कुछ लोग उनकी तरह के पाउट्स बनाना चाहते है, इसके लिए वह बोटॉक्स इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है। बोटॉक्स इंजेक्शन केवल होंठ ही नहीं, बल्कि आमतौर चेहरे में बदलाव लाने के लिए भी फेमस हैं। इंजेक्शन से लिप्स के आस-पास का हिस्सा सुन्न करके बिना किसी दर्द के एक अच्छे शेप में लाया जाता हैं।

केमिकल्स से स्किन को हटाकर नई स्किन चढाना

पुरानी स्किन को हटाकर, उसकी जगह पर स्किन की नई परतें विकसित हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरा बिलकुल साफ, स्पष्ट, और अधिक जवां दिखाई देता है। यह केमिकल्स स्किन के ऐसे हिस्से जो जल गये है या उस पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे आ गये है उसको हटाने का एक अच्छा उपाय है। केमिकल्स की परत जितनी केमिकल उपाय उन लोगों के साथ बहुत फेमस हैं जो गहरी झुर्रियों, सूरज की रोशनी से काले पड़े हिस्सों और मुंहासे के निशान को कम करना चाहते हैं।

ऑक्सीजन फेशियल

beauty treatment mesotherapy

आजकल हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की बड़ी-बड़ी हस्तियां, इन बिना सर्जरी वाले तरीकों के इस्तेमाल करती हैं। ये ऑक्सीजन फेशियल आपके औसत फेशियल की तुलना में चेहरे के लिए अधिक फायदेमंद हैं और इसके साथ ही साथ इसके तत्काल परिणाम इसको अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए काफी है। इस फेशियल में उच्च तकनीकी वाली मशीन हवा के प्रेशर वाली धारा के माध्यम से ऑक्सीजन और अन्य छोटे-छिलके वाले स्किनकेयर उत्पादों (जैसे हायल्यूरोनिक एसिड, विटामिन उपचार और वनस्पति) को त्वचा में धकेलती है। जबकि ये ट्रीटमेंट एक सामान्य चेहरे के लिए नुकसानदेह नहीं हैं। यह स्किन में बैलेंस लाते है, फाइन लाइन्‍स की उपस्थिति को कम करते है, टोन को ज्यादा ब्राइट और त्वचा को कोमल बनाते है।

Recommended Video

लिक्विड फेस लिफ्ट

अब आपको चाकू से स्किन के जाले वाले हिस्सों, दाग और चिकनी झुर्रियों को उठाने के लिए किसी भी दर्द या सर्जरी से नहीं गुजराना पड़ेगा। लिक्विड फेसलिफ्ट एक गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है, जो चेहरे की रंग और सुंदरता को धीरे से उठाने, झुर्रियों और सिलवटों को कम करने, और अधिक आराम देने वाले लुक को बनाने के लिए जुएवेडर्म और रेस्टिलेन जैसे इंजेक्टेबल जैल फिलर्स का उपयोग करती है। यह फेस स्कल्पिंग प्रक्रिया काफी लंबे समय तक चल सकती हैं।

लेजर से चेहरे का ट्रीटमेंट

wrinkle treatment beauty thearpy

त्वचा की छोटी-छोटी खामियां जैसे कि धूप के धब्बे, झाइयां और सभी तरह के दाग के लिए यह आंशिक लेजर का इस्तेमाल काफी फेमस है। इसे बिना किसी दर्द के बहुत ही कम समय में किया जाता है और शायद ही इसके कोई साइड इफेक्ट्स हैं। त्वचा की चमक को बढ़ाने और चेहरे के पोर्स को कम करने के लिए आपके चेहरे पर एक लेज़र वैंड घुमाया जाता है। आजके दौर में सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोग इन लेजर्स का उपयोग कर रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पाईये अपनी स्किन problems से छुटकारा और try कीजिए कपिंग फेशियल

गालों से अत्यधिक फैट निकालना

अब डबल-चिन को कम करने और जॉलाइन को एक जैसा करने के लिए एक बिना किसी सर्जरी के ट्रीटमेंट मौजूद है। बेल्किरा एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जिसमें डीओक्सीकोलिक एसिड होता है - बॉडी में नेचुरल रूप से पाया जाने वाला पदार्थ जो स्किन के जरुरत से ज्‍यादा फैट को कम करता है। ये इंजेक्टेबल फैटबस्टर गर्दन की लिपोसक्शन जैसी पिछली प्रक्रियाओं की तुलना में अधिक तेजी से और अधिक फायदों के बिना किसी दर्द के साथ आज के दौर में बाकि सभी तरह की सर्जरी का मुकाबला कर सकते हैं। आजकल तंग त्वचा और चीकबोन्स युवाओं और सुंदरता का प्रतीक हैं। रेस्टाइलन, जुवेडर्म और पर्लेन जैसे ट्रीटमेंट के साथ युवा गालों की सुंदरता को फिर से पा सकते है। वैसे लोग जो लोग चेहरे की सर्जरी से गुजरना पसंद करते हैं, उनके लिए यह इंजेक्टेबल फिलर्स अधिक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं।

मेसोथेरेपी

beauty treatment mesotherapy

मेसोथेरेपी एक बिना किसी सर्जरी वाला एक कॉस्मेटिक तकनीक है जिसमें त्वचा को कसने के लिए फार्मास्यूटिकल्स, विटामिन, होम्योपैथिक्स, हार्मोन या एंजाइम के कई इंजेक्शन शामिल हैं, यह चेहरे के साथ-साथ बालों के झड़ने का इलाज करते हैं, उसके सेल्युलाईट को कम करते हैं, और चेहरे के गहरे दागों को हल्का करते हैं। मेसोथेरेपी में विटामिन, अमीनो एसिड और दवाओं के विशेष रूप से तैयार किए गए मिश्रण का इंजेक्शन शामिल होता है, जो त्वचा के अंदर जाकर चेहरे के टिश्यू को कोमल और हाइड्रेट करके काम करता है, बदले में गहरे दाग और जली हुई स्किन की लाइनों को नर्म बनाता है। आज कास्मेटिक की दुनिया में मेसोथेरेपी को गैर-सर्जिकल कॉस्मेटिक का स्थान प्राप्त है जो इसे दुनिया में लोगों के बीच काफी फेमस बना रहा हैं। इसके परिणाम एकदम हल्के लेकिन प्रभावी हैं; यह उपचार स्किन के किसी भी निशान को हटाने के लिए एक कारगर तरीका हैं।

तो देर किस बात की अगर आप भी अपनी त्‍वचा में कुछ बदलाव चाहती हैं तो बिना किसी सर्जरी के ये 7 आधुनिक ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकती हैं।