हेल्दी रहने के लिए हम सभी हेल्दी फूड से लेकर वर्कआउट करती हैं। यह जरूरी भी है, क्योंकि इससे खुद को अधिक एक्टिव रखने में मदद मिलती है। वैसे भी आजकल हर कोई अपना वजन मेंटेन करने से लेकर खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट करता है। हालांकि वर्कआउट का विपरीत असर हमारी स्किन पर ना हो, हमें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए। दरअसल, जब हम वर्कआउट करती हैं तो हमारी बॉडी से पसीना निकलता है और अक्सर वर्कआउट के बाद हम पसीना सूखने का इंतजार करती हैं और उसके बाद कपड़े बदलती हैं। कई बार तो जब हम जल्दी में होती हैं तो वर्कआउट के बाद हम किसी ना किसी काम में जुट जाती हैं, जिससे हम लंबे समय तक उन्हीं कपड़ों को पहने रखती हैं। हालांकि ऐसा करना आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे आपकी स्किन में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में बता रहे हैं-

शरीर से दुर्गंध आना

 skincare workout inside

जब आप वर्कआउट करके पसीना बहाती हैं और आप उन्हीं पसीने से तर कपड़ों में रहती हैं तो शरीर से दुर्गंध आना लाजमी है। एक अच्छी कसरत के बाद आप बैक्टीरिया को उन 2 चीजों को देती हैं जो उन्हें पसंद हैं, नमी और गर्मी। तो आपके अंडरआर्म्स और अन्य जगहों पर बैक्टीरिया पनपते हैं और अगर इसे तुरंत साफ न किया जाए तो इससे दुर्गंध आती है।

इसे जरूर पढ़ें: फेस पर करती हैं शेविंग का इस्तेमाल तो जानिए पोस्ट स्किन केयर टिप्स भी

रैशेज होना

 skincare workout inside

चूंकि नमी और गर्मी में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। यह फंगस और जर्म्स के लिए भी उतना ही उचित हैं। ऐसे में वर्कआउट के तुरंत बाद कपडे़ चेंज ना करके आप इसे विकसित होने के लिए बढ़ावा दे रही हैं। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप वर्कआउट के लिए सही कपड़ों का चयन करें। मसलन, योग और पिलेट्स के लिए स्ट्रेचेबल कपड़े पहनें और अन्यथा अन्य वर्कआउट के लिए ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें।

इसे जरूर पढ़ें: इन पांच वजहों के चलते बालों से आती है बदबू, जानिए आप भी

एक्ने होने की संभावना

 skincare workout inside

चाहे वह आपके चेहरे, पीठ या बट पर हो, मुंहासे से निपटना कोई आसान बात नहीं है। ऐसे में आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपकी किसी गलती से आपको एक्ने की समस्या का सामना ना करना पड़े। मसलन, वर्कआउट के दौरान आप किसी से तौलिया शेयर करने से बचें। इसके अलावा, इस्तेमाल के बाद तौलिए को चेंज करें और उपयोग से पहले उन्हें धोकर सुखा दें। अपने पसीने से लथपथ कपड़ों में रहने से भी आपके रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं।

Recommended Video

स्किन का छिल जाना

 skincare workout inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन अगर आप वर्कआउट के बाद पसीने से तर कपड़ों में ही रहती हैं तो इससे स्किन के छिल जाने का भी डर रहता है। दरअसल, बैक्टीरिया के कारण आपको स्किन में इचिंग या खुजली होती है और ऐसे में जब आप स्किन को खुजाती हैं तो इससे स्किन में रेडनेस के साथ-साथ तेज जलन का अहसास भी होता है। इतना ही नहीं, इससे कभी-कभी स्किन छिल भी जाती है। उदाहरण के लिए, जब आप दौड़ती हैं तो आपकी जांघें आपस में रगड़ती हैं और बाद में अगर आप गीले कपड़ों में रह जाए तो एक अजीब सी खुजली होती है। ऐसा ही कुछ आपके स्तनों के नीचे और आपकी बाहों के नीचे होता है। इसलिए एक्सरसाइज करते समय आरामदायक कपड़े पहनें और बाद में इन्हें जल्द से जल्द बदलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik