साल 2020 में काफी कुछ बदल गया। इसमें सिर्फ हमारे जीने का तरीका ही नहीं, बल्कि स्किन केयर रूटीन भी शामिल है। पहले जहां अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए हम पार्लर का रूख करती थीं, लेकिन पार्लर पर ताले लग जाने के बाद पिछले कुछ वक्त से महिलाओं ने घर पर ही अपनी स्किन की केयर करना शुरू कर दिया। फेशियल हेयर को रिमूव करने के लिए महिलाओं ने शेविंग का सहारा लिया। यह अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का एक दर्दरहित तरीका है। लेकिन शेविंग के बाद आपकी फेस स्किन को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। अगर शेविंग के बाद स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो इससे आपको इचिंग से लेकर चेहरे पर दाने तक की समस्या हो सकती है। हो सकता है कि आपको इस बात की जानकारी ना हो कि शेविंग के बाद आप अपनी फेस की स्किन का ख्याल कैसे रखें। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं-

ठंडे पानी से करें रिंस

 shaving on face inside

शेविंग करने के बाद शेविंग क्रीम से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। आपके चेहरे के साफ होने के बाद इसे ठंडे पानी से धोना ना भूलें। यह आपके पोर्स को सिकोड़ने में मदद करेगा और आपके चेहरे को एक स्मूद अपीयरेंस देगा। इतना ही नहीं, यह इनग्रोन हेयर्स की संभावना को रोकने के लिए एक शानदार तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के दिन खूबसूरत दुल्‍हन दिखने के लिए ये वेडिंग स्किन केयर रूटीन अपनाएं

टोनर का करें इस्तेमाल

 shaving on face inside

टोनर त्वचा को शांत करने और उसके पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। इसलिए आप शेविंग के बाद फेस की केयर करने के लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। बेहतर होगा कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का ही इस्तेमाल करें, इससे आपकी स्किन पर इरिटेशन की संभावना काफी कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे जायफल से बने ये हेयर मास्क

ना भूलें मॉइश्चराइजर को

 shaving on face inside

शेविंग आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स और सतह की अशुद्धियों से छुटकारा दिलाती है। जिसके कारण आपकी त्वचा वास्तव में शुष्क और इरिटेटिड हो सकती है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने चेहरे को सही तरीके से मॉइस्चराइज करें ताकि स्किन की फ्लेकीनेस को रोका जा सके। आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए फेस मॉइश्चराइजर को चुन सकती हैं।

लगाएं सनस्क्रीन

 shaving on face inside

चेहरे को शेव करने के बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी जरूरी हो जाता है। दरअसल, चेहरे को शेव करने से संवेदनशीलता बढ़ सकती है, जिससे सूरज की क्षति का खतरा अधिक होता है। यही कारण है कि शेविंग के बाद आपको सनस्क्रीन को स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे टैनिंग, सनबर्न आदि को भी रोका जा सकता है।  

Recommended Video

लें ब्रेक

 shaving on face inside

यह भी एक तरीका है, जिससे आप शेविंग के बाद अपनी स्किन का ख्याल अच्छी तरह रख सकती हैं। भले ही शेविंग बालों को हटाने का एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन यह आवश्यक है कि आपकी त्वचा को बीच-बीच में ब्रेक जरूर दें। यदि आपको त्वचा बहुत संवेदनशील महसूस हो रही हैं या आप इनग्रोन हेयर्स को नोटिस करती हैं या यदि आप मुँहासे नजर आ रहे हैं, तो जान लें कि ब्रेक लेना सबसे अच्छा होगा और फिर से शेविंग करने से पहले अपनी त्वचा को पूरी तरह से ठीक होने दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik