बालों से बैड स्मेल आना यकीनन एक बेहद ही शर्मनाक स्थिति है। कई महिलाओं को अक्सर बैड हेयर डे का सामना करना पड़ता है। हालांकि इसे फिक्स करने के लिए आप कई तरीके व हैक्स अपनाती होंगी। लेकिन अगर आपके बालों से अक्सर बदबू आती है और इसलिए आपको बेहद ही शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है तो यह लेख आपके लिए ही है। बालों से बैड स्मेल आना कोई असामान्य बात नहीं है। जब किसी महिला के बालों से बैड स्मेल आती है तो वह उसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती है। हालांकि अलग-अलग तरीकों को अपनाने से पहले यह जरूरी है कि आप बालों से आने वाली बदबू के कारणों को भी जानें। जब आपको असली कारण की जानकारी होगी तो आपके लिए उससे निपटना भी काफी आसान हो जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे पांच कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों से आने वाली बैड स्मेल की वजह बनते हैं-

बालों को नियमित रूप से ना धोना

know why you have smelly hair inside

वैसे तो आपको सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों को धोना चाहिए। लेकिन अगर आपकी अत्यधिक ऑयली स्कैल्प या फाइन हेयर हैं तो आपको हर दो दिनों में एक बार अपने बालों को साफ करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फाइन हेयर की खोपड़ी पर अधिक तेल ग्रंथियां होती हैं, जो तेल, पसीने और गंदगी का निर्माण कर सकती हैं। यदि आप समय पर इस से छुटकारा नहीं पाती हैं, तो स्कैल्प पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और बालों से बदबू आती है।

इसे भी पढ़ें: Winter Hair Care: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

बहुत पसीना आना

know why you have smelly hair inside

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिनकी स्कैल्प पर बहुत अधिक पसीना आता है। अगर आप नियमित रूप से कसरत करती हैं। तो वर्कआउट सेशन के दौरान उत्पन्न होने वाला पसीना खोपड़ी पर जमा हो सकता है, खासकर यदि आप अपने बालों को बाँधती हैं। इससे ना सिर्फ बालों से बदबू आती है, बल्कि इससे बालों को बांधने वाले क्षेत्र में बहुत अधिक खुजली और असुविधा भी हो सकती है। इसलिए, बेहद टाइट हेयर स्टाइल में अपने बालों को बांधने से बचें और हमेशा साटन स्क्रंची का उपयोग करें।

क्रॉनिक स्किन प्रॉब्लम्स

know why you have smelly hair tips inside

आप कई अलग-अलग स्किन कंडीशन जैसे कि सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, डैंड्रफ, सोरियासिस, फंगल संक्रमण आदि के कारण भी आपकी स्कैल्प व बालों से बदबू आ सकती है। यह बैक्टीरिया के लिए एकदम सही प्रजनन भूमि के लिए बनाता है, जिससे एक बदबूदार खोपड़ी के साथ बहुत जलन पैदा होती है। इस स्थिति से निपटने के लिए एक एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करने के अलावा, स्किन स्पेशलिस्ट से मिलकर सलाह अवश्य लें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

हार्मोनल असंतुलन 

know why you have smelly hair inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हार्मोनल असंतुलन भी बालों में से स्मेल की वजह बन सकता है। अगर आप अपनी लाइफ में अत्यधिक तनावपूर्ण समय से गुजर रही हैं, तो यह बदबूदार बालों का एक अप्रत्यक्ष कारण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव आपके शरीर में कुछ प्रमुख हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है, जो कि खोपड़ी में तेल के अति-उत्पादन से संबंधित है। यह बालों में गंध पैदा करता है। इससे निजात पाने के लिए आप योग और ध्यान जैसी कुछ तनाव-प्रबंधन गतिविधि में लिप्त हो। इससे तनाव हार्मोन को बैलेंस करने में मदद मिलती है। 

प्रदूषण

why you have smelly hair inside

यह बालों में से बदबू आने का एक सामान्य कारण है। पर्यावरण में प्रदूषकों के लगातार संपर्क से आपकी खोपड़ी पर बिल्ड अप हो सकता है। ये प्रदूषक आपके खोपड़ी पर सीबम, पसीने और बैक्टीरिया के साथ मिलाते हैं, जिससे एक बुरी गंध आती है। इसलिए आप जब भी घर से बाहर निकलें तो एक पतली स्कार्फ या टोपी के साथ कवर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)